scriptब्लीचिंग पाउडर के नाम पर गड़बड़ घोटाला | Patrika News
बालाघाट

ब्लीचिंग पाउडर के नाम पर गड़बड़ घोटाला

बिना उपयोग के ही गायब हो गया कई क्विंटल ब्लीचिंग पाउडर

बालाघाटAug 31, 2024 / 05:27 pm

mukesh yadav

बिना उपयोग के ही गायब हो गया कई क्विंटल ब्लीचिंग पाउडर

बिना उपयोग के ही गायब हो गया कई क्विंटल ब्लीचिंग पाउडर

बालाघाट/लांजी। जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के बीच नूराकुश्ती से सुर्खियों में रहने वाली जिले की नगर परिषद लांजी एक बार फिर सुर्खियों में है। इस बार परिषद में ब्लीचिंग पाउडर के नाम पर गोलमाल होने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि बिना किसी उपयोग के ही कई क्विंटल ब्लीचिंग पाउडर गायब हो गया है। अब मामला उजागर होने के परिषद में गहमा-गहमी का माहौल है। जनप्रतिनिधियों ने जिम्मेदार कर्मचारियों पर लाखों रूपए का गड़बड़ घोटाला कर लिए जाने के आरोप लगाए हैं। वहीं पूरे मामले की निष्पक्ष जांच व दोषियों पर कार्रवाई की मांग की गई है।
यह है पूरा मामला
नगर परिषद लांजी में 14 अगस्त 2024 की बैठक में मामला सामने आया। बैठक में वीसीओ पर चर्चा उपरांत नगर परिषद उपाध्यक्ष संदीप रामटेक्कर एवं सभापति दिनेश कचवाहे ने अधिकारियों से वार्ड 1 में छिडक़ाव हेतु ब्लीचिंग पाउडर की जानकारी मांगी। परिषद के स्टोर शाखा में पदस्थ छगनलाल मिश्रा को बैठक में बुलाया गया। लेकिन वे ब्लीचिंग पाउडर के संबंध में संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। उपाध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने स्टोर शाखा प्रभारी के जवाब पर असंतुष्टि जाहिर की। सीएमओ के स्टॉक पंजी रजिस्टर अवलोकन पर पया गया कि करीब डेढ़ क्विंटल ब्लीचिंग पाउडर रजिस्टर में दर्ज तो है, लेकिन उसका उपयोग और खर्च दर्शाया नहीं गया है। इस पर सीएमओ के हस्ताक्षर भी नहीं पाए गए। साथ ही साथ अलग-अलग स्टॉक पंजी का होना पाया गया। नियमानुसार सभी वस्तुओं की एक ही स्टॉक पंजी होती है। वर्ष 2023-24 एवं 2022-23 में भी क्रय की गई स्वच्छता सामग्रियों में भी इसी प्रकार का गोलगाल बताया जा रहा है। लाखों रुपए के गबन की आशंका व्यक्त की जा रही है।
जानकारी के बिना लाखों का भुगतान
इस मामले में यह भी सामने निकलकर आया है कि नप लांजी में विभिन्न विभागों में जो भी भुगतान हो रहे हैं, उनमें अधिकांश कार्यों के भुगतान में सीएमओं के हस्ताक्षर ही नहीं है। ऐसे में परिषद में पिछले कई माह से लाखों का भुगतान बिना सीएमओ के हस्ताक्षर के हो गया। सीएमओ को इस बात की भनक तक नहीं लगी है।
संशय के दायरे में स्टॉक पंजी
नियमानुसार नप में एक शाखा की एक ही स्टॉक पंजी होनी चाहिए। लेकिन नप लांजी में स्टॉक पंजी में भी भारी अनियमितता नजर आ रही है। यहां एक दो नहीं बल्कि कई स्टॉक पंजी मौजूद है। ऐसे में ब्लीचिंग पाउडर मामले की जांच किस पंजी के आधार पर की जाएगी यह समझ से परे है। परिषद पदाधिकारियों ने इस प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर दोनों स्टॉक पंजी को तुरंत सील किया गया। शेष अन्य स्टॉक पंजी को सीएमओ के हस्ताक्षर होने पर सील नहीं किया गया। बैठक में अध्यक्ष रेखा कालेबेले, सीएमओ बीएल लिल्हारे, उपाध्यक्ष संदीप रामटेक्कर, सभापति दिनेश कचवाहे, शिखा गोस्वामी, मोनू पसीने, मुकेश रणदिवे, संजय सैयाम, कस्तूरबा वाकड़े, तेजेश्वरी गोदुले, किशोर रामटेक्कर, उपयंत्री अमित नगपुरे अन्य सदस्य मौजूद थे।
सीएमओ ने किया जवाब तलब
इस संबंध में सीएमओ बीएल लिल्हारे ने भी इसे त्रुटि माना और संबंधित विभाग के कर्मचारियों से जवाब मांगे जाने की बात कही है। वहीं वार्ड 1 में डेढ़ क्विंटल ब्लीचिंग पाउडर की राशि का भुगतान भी लेखापाल वंदना भार्गव द्वारा कर दिया गया है। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों का कहना है की जिस प्रकार की कार्यप्रणाली नगर परिषद लांजी में इन दिनों चल रही है, इससे नगर विकास की ओर तो अग्रसर होता नही दिख रहा। बल्कि विध्वंस की ओर जाता नजर आ रहा है।
वर्सन
स्टॉक पंजी और आगम व निर्गम पंजी में घटाने में निगम पदाधिकारी के हस्ताक्षर नहीं हुए है। जिसको वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सुधार किया जाएगा। इस विषय पर मेरे द्वारा लेखपाल एवं संबंधित कर्मचारियों को पत्र दिया है। जवाब आना अभी बाकी है। एक प्रकार से उनके द्वारा आगम निगम पंजी में त्रुटि कर व्यवस्थित नहीं रखा है।
बीएल लिल्हारे, सीएमओ नप लांजी
आपके द्वारा यह मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है। इस मामले में मेरे द्वारा जांच करवाई जाएगी। अगर ऐसा किया गया है और इस मामले में जो भी दोषी पाया जाता है तो उसे पर विधिवत कार्रवाई की जाएगी।
मृणाल मीणा, कलेक्टर बालाघाट

Hindi News / Balaghat / ब्लीचिंग पाउडर के नाम पर गड़बड़ घोटाला

ट्रेंडिंग वीडियो