script186 करोड़ से होगा कटंगी-तिरोड़ी रेल परियोजना निर्माण | 186 crore to construct Katagi-Tirodi rail project | Patrika News
बालाघाट

186 करोड़ से होगा कटंगी-तिरोड़ी रेल परियोजना निर्माण

सांसद ने किया शिलान्यास, विधायक सहित कई नेता शामिल

बालाघाटOct 05, 2018 / 06:48 pm

mukesh yadav

rail pariyojna

186 करोड़ से होगा कटंगी-तिरोड़ी रेल परियोजना निर्माण

कटंगी/तिरोड़ी। बहुप्रतिक्षित कटंगी- तिरोड़ी रेल परियोजना का शुक्रवार को सांसद बोधसिंह भगत ने पुरानी तिरोड़ी में विधि-विधान से हवन-पूजन कर शिलान्यास किया। इस दौरान विधायक केडी देशमुख सहित तमाम नेता मौजूद रहे। सांसद गत ने शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि 15.9 किलोमीटर इस रेल परियोजना का 186 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण होगा। इस परियोजना में कुल 2 कटंगी, तिरोड़ी रेलवे स्टेशन तथा पौनियां पैसेजर हाल्ट होगा। उन्होंने 2 वर्ष के भीतर उक्त परियोजना का निर्माण कार्य पूरा होने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि यह कटंगी-तिरोड़ी रेल परियोजना मील का पत्थर साबित होगी। इससे ना सिर्फ महानगरों की तरफ आवागमन सुलभ होगा बल्कि व्यापार, शिक्षा, रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना की कागजी कार्रवाई पूर्ण हो चुकी है तथा मेसर्स गुजरात इन्फ्राकॉन कंपनी ने धरातल पर काम करना शुरू कर दिया है। इस अवसर पर अतिरिक्त विभागीय रेलवे प्रबंधक, भाजपा पंचायत प्रकोष्ट प्रदेश सहसंयोजक पूरनलाल चौधरी, मंडल अध्यक्ष नरेन्द्र भैरम, शैलेन्द्र सेट्टी, गोपाल आडवानी, नवल श्रीवास्तव, गोलू संचेती, मनोज त्रिवेद्वी, तिरोड़ी सरपंच आनंद बरमैया, जनपद सदस्य अंजु शर्मा, रामकृपाल खुरसैल, फिरोज खान, सहित रेल के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि कटंगी-तिरोड़ी रेल लाइन के विस्तार के लिए 13 जून 2011 को तत्कालीन केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री कमलनाथ ने शिलान्यास किया था। मगर, यह कार्य 7 सालों में नहीं हो पाया। अब दूसरी बार सांसद ने इस परियोजना का शिलान्यास किया है। उन्होंने कहा कि जीएसटी की वजह से निर्माण कार्य में विलंब हुआ है। लेकिन वह जनता को भरोसा देना चाहते हैं कि आगामी 2 वर्ष में परियोजना का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने इतवारी से तिरोड़ी के लिए शाम 7 बजे एक अतिरिक्त फेरा बहुत ही जल्द बढऩे का भी आश्वासन दिया है। ज्ञात हो कटंगी-तिरोड़ी रेल परियोजना का विस्तार होने से कटंगी और बालाघाट जिले की जनता का महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर से सीधा रेल संपर्क बन जाएगा। इसके अलावा दक्षिण और उत्तर भारत की ओर चलने वाली टे्रनों के संपर्क में भी आसानी होगी।
एक नजर में परियोजना-
लाईन की लंबाई- 15.9 किमी
प्रकल्प की कुल लागत- 186 करोड़ रु.
कुल अधिगृहित जमीन- 69.38 हेक्टेयर
स्टेशन- तिरोड़ी, कटंगी
पैसेंजर हाल्ट- पौनियां
बड़े पुलों की संख्या- 7
छोटे पुलों की संख्या- 24
सड़क पर पुल (ऊपर/नीचे) – 13
कार्य अवधि- 2 वर्ष

Hindi News/ Balaghat / 186 करोड़ से होगा कटंगी-तिरोड़ी रेल परियोजना निर्माण

ट्रेंडिंग वीडियो