scriptरामलला की आंखें बनाने के लिए सिर्फ 20 मिनट का था मुहूर्त, मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बताई पूरी बात | The time to make Ramlala's eyes was only 20 minutes | Patrika News
अयोध्या

रामलला की आंखें बनाने के लिए सिर्फ 20 मिनट का था मुहूर्त, मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बताई पूरी बात

मूर्तिकार अरुण योगीराज ने कहा कि रामलला की आंखें बनाने के लिए 20 मिनट का मुहूर्त था। उन्हाेंने बताया कि आंखों का काम पूरा करने के लिए 20 मिनट का समय दिया गया था।

अयोध्याFeb 01, 2024 / 05:19 pm

Upendra Singh

arun_yogiraj.jpg

मूर्तिकार अरुण योगीराज ने रामलला की मूर्ति को बनाया।

अयोध्या के राम मंदिर में रोजाना लाखों भक्तों की भक्‍तों की भीड़ उमड रही है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई, जिस समारोह में पीएम मोदी सहित 5 हजार से ज्यादा लोग मौजूद रहे। रामलला की जो मूर्ति राम मंदिर में लगाई गई है, उसे मशहूर मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है। उन्होंने कई इंटरव्यूज में यह बात बताई गई है कि कैसे पिछले 9 महीने की दिन रात मेहनत के बाद रामलला की मूर्ति बनकर तैयार हुई।
योगराज ने बताया-20 मिनट में रामलला की आंखें बनाया
विओन को इंटरव्यू देते हुए अरुण योगीराज ने बताया कि रामलला की मूर्ति की आंखें बनाने के लिए सिर्फ 20 मिनट का समय था। उन्होंने कहा कि आंखे बनाने के लिए 20 मिनट का मुहूर्त था। इसलिए हमें आंखों का काम पूरा करने के लिए 20 मिनट का समय दिया गया था।
आंखें बनाने से पहले सरयू नदी में किया स्नान
इसके आगे अरुण योगीराज ने बताया कि आंखों को बनाने से पहले मुझे सरयू नदी में स्नान करना पड़ा। हनुमान गढ़ी और कनक भवन में पूजा के लिए गए। उन्होंने बताया कि काम के लिए एक सोने की चिनाई वाली कैंची और चांदी का हथौड़ा दिया गया। उन्होंने बताया कि आंखें बनाने के समय काफी उलझलन में थे। हालांकि वे 10 तरीकों से आंखें बना सकते हैं।

Hindi News/ Ayodhya / रामलला की आंखें बनाने के लिए सिर्फ 20 मिनट का था मुहूर्त, मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बताई पूरी बात

ट्रेंडिंग वीडियो