scriptRam Navami 2024: राम नवमी को लेकर अयोध्या में तैयारियां तेज, सरयू नदी में सुरक्षा के लिए किए जाएंगे पुख्ता इंतजाम | Ram Navami 2024 Strong arrangements will be made for security in Saryu river | Patrika News
अयोध्या

Ram Navami 2024: राम नवमी को लेकर अयोध्या में तैयारियां तेज, सरयू नदी में सुरक्षा के लिए किए जाएंगे पुख्ता इंतजाम

Ram Navami 2024: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं। इसी को देखते हुए माना जा रहा है कि रामनवमी के मौके पर भारी संख्या में रामभक्त अयोध्या पहुंचेंगे। इसकी तैयारी अयोध्या प्रशासन ने अभी से ही शुरू कर दी है।

अयोध्याMar 29, 2024 / 08:07 pm

Anand Shukla

Ram Navami 2024 Strong arrangements will be made for security in Saryu river

Ram Navami 2024

Ram Navami 2024: श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में अब राम नवमी को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। जमीन से लेकर आसमान और पानी तक में सुरक्षा और सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर खुद मुख्य सचिव और डीजीपी अयोध्या में आगामी 17 अप्रैल को होने वाले आयोजन की तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के अयोध्या आने और पवित्र सरयू नदी में स्नान किये जाने की संभावना को ध्यान में रखते हुए सरकार तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गई है।
स्नान के दौरान अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन ने व्यापक प्रबन्ध किए हैं। सरयू नदी में अब और छह फाइबर मोटर बोट्स चलाने का निर्णय लिया गया है। पहले 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दौरान नदी में चार मोटर बोट तैनात की गई थी।
यह भी पढ़ें

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत पर असदुद्दीन ओवैसी बोले- ‘इसकी सही से जांच हो’

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली राम नवमी
चैत्र शुक्ल नवमी (राम नवमी) पर मोक्ष की कामना को लेकर अयोध्या में दर्शन पूजन और सरयू स्नान के लिए देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु आने वाले हैं। इस बार श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली राम नवमी है। ऐसे मे अयोध्या में भारी भीड़ जुटने की संभावना है।
नदी में करवाई गई है बैरिकेडिंग
जल पुलिस प्रभारी रूबे प्रताप मौर्या ने बताया कि भीड़ जैसे- जैसे बढ़ेगी वैसे- वैसे बोट्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। लोगों को यह सुझाव भी दिया गया है कि नदी मे स्नान के दौरान सतर्क रहें, साथ ही हिदायतों का पालन करें। प्रशासन ने नदी में बैरिकेडिंग भी करवाई है, जिसे कोई भी पार नहीं कर सकेगा।
वहीं, मोटर बोट चलाने वाले कांस्टेबल नित्यानंद ने भी बताया कि इसकी स्पीड काफी अच्छी है, जिससे किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में तत्काल रिस्पॉन्स देने में मदद मिलती है। यह बोट छह सीटर है।

Hindi News/ Ayodhya / Ram Navami 2024: राम नवमी को लेकर अयोध्या में तैयारियां तेज, सरयू नदी में सुरक्षा के लिए किए जाएंगे पुख्ता इंतजाम

ट्रेंडिंग वीडियो