scriptराम भक्तों को अभी और कितना करना होगा मंदिर निर्माण का इंतजार | Ram devotees still have to wait for the temple construction | Patrika News
अयोध्या

राम भक्तों को अभी और कितना करना होगा मंदिर निर्माण का इंतजार

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए होने वाली प्रक्रिया की दी जानकारी

अयोध्याSep 03, 2020 / 07:27 pm

Satya Prakash

राम भक्तों को अभी और कितना करना होगा मंदिर निर्माण का इंतजार

राम भक्तों को अभी और कितना करना होगा मंदिर निर्माण का इंतजार

सत्य प्रकाश
अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या के विकास प्राधिकरण ने भले ही नक्शा पास कर दिया है लेकिन राम भक्तों को अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। ट्रस्ट के मुताबिक मंदिर के निर्माण से पहले अभी कई जाँच अभी बाकी है जिसके लिए चेन्नई की आईआईटी कर रही है। उनके मुताबिक मंदिर की आयु 1000 वर्ष रखा गया है इसलिए कार्य से पहले भूमि परीक्षण के साथ लगाए जाने वाले सामग्रियों का परीक्षण किया जाएगा। उसके बाद ही फाउंडेशन बनाये जाने का कार्य शुरू होगा।
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को मिला स्वीकृत नक्शा

राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को स्वीकृति नक्शा सौंपते हुए मंदिर निर्माण की स्वीकृति दे दी है अयोध्या के विकास प्राधिकरण में पहली बार 5 दिनों सबसे बड़ा नक्शा पास करने का कार्य किया है। वहीं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भी सभी निर्धारित शुल्क को जमा कर कार्यवाही को पूरा किया है। नक्शे के स्वीकृति के बाद ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण की जानकारी दी।
12 हजार 9 सौ वर्गमीटर में होगा राम मंदिर तो 6000 वर्गमीटर में होगा पार्किंग

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक राम जन्मभूमि परिसर 2 लाख 74 हजार वर्ग मीटर है जिसमें हरियाली होनी चाहिए जिसके लिए 27 हजार वर्ग मीटर का स्थान सुरक्षित रहेगा मंदिर निर्माण में भूतल से तीसरी मंजिल तक 12 हजार 9 सौ वर्ग मीटर कबर्ड एरिया में होगा उनके मुताबिक परिसर के पूरे क्षेत्र का 40% भाग ही कवर कर सकते हैं लेकिन इसमें सिर्फ 3.6 हिस्सा ही कबर कर रहे हैं। राम जन्मभूमि परिसर में पार्किंग की सुविधा भी पर्याप्त होगी जो कि 6000 वर्ग मीटर का क्षेत्र उपलब्ध रहेगा वही बताया कि मंदिर की ऊंचाई भूतल से 161 फुट ऊंचा होगा मानचित्र स्वीकृति को लेकर विकास प्राधिकरण के द्वारा जितने भी प्रकार से शुल्क का प्रावधान रखा गया है सभी जमा किया गया है
IIT चेन्नई व CBRI रुड़की राम जन्मभूमि मंदिर को सुरक्षित रखने का तैयार करेगी मापदंड

राम मंदिर निर्माण में अभी कितना समय लगेगा इसे भी स्पष्ट कर दिया है ट्रस्ट के मुताबिक जितने भी कानूनी प्रक्रिया के तहत पूरा किया जा रहा है जितने भी प्राथमिक कार्य थे वह लगभग पूरा कर लिया गया है जिस स्थान पर मंदिर का निर्माण होना है उस स्थान के नीचे की मिट्टी की शक्ति कैसी है। जिससे भूकंप जैसे शक्तियों से भी सुरक्षित रखा जाए जिसके लिए जांच प्रक्रिया किया गया और जिसका कार्य IIT चेन्नई व cbri रुड़की द्वारा किया गया है। जिसके रिपोर्ट का इंतजार है। जिसके बाद ही राम मंदिर निर्माण के लिए नींव का ड्राइंग में 1200 स्थानों पर 35 मीटर गहराई 1 मीटर चौड़े खंबे लगाई जाएगी जिसके बाद उस पर आईआईटी चेन्नई द्वारा फाउंडेशन की डिजाइन तैयार करेगी।
फाउंडेशन बनाये जाने के लिए बुंदेलखंड की गिट्टी और बेतुवा व केन नदी का मोरंग होगा इस्तमाल

भूतल पर तैयार किए जाने वाले फाउंडेशन को लेकर आईआईटी चेन्नई द्वारा 10 कुंतल गिट्टी, सीमेंट व मोरंग की जांच की जाएगी इस लिए अभी मंदिर का निर्माण कब शुरू होगा यह नही कहा जा सकता है। ट्रस्ट के मुताबिक देश बुंदेलखंड की गिट्टी बेतुवा व केन नदी के मोरंग को अच्छा माना गया है। जिसका परीक्षण किया जाएगा साथ ही लगाए जाने वाला सीमेंट की भी क्वालिटी को परखे जानेे के बाद कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

Hindi News/ Ayodhya / राम भक्तों को अभी और कितना करना होगा मंदिर निर्माण का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो