scriptAyodhya Ramnagari Electric Bus Plan: राम भक्तों को रामनगरी का दर्शन कराएंगी इलेक्ट्रिक बसें | Electric buses will take Ram devotees to visit Ramnagari | Patrika News
अयोध्या

Ayodhya Ramnagari Electric Bus Plan: राम भक्तों को रामनगरी का दर्शन कराएंगी इलेक्ट्रिक बसें

अयोध्या में सितंबर माह से प्रारंभ हो सकती है ई-बस सेवा, संचालित किया जाएगा 25 इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा

अयोध्याSep 01, 2023 / 03:08 pm

Rahul Mishra

4.jpg

प्रतीकात्मक तस्वीर

Arodhya Rannagari News: रामनगरी अयोध्या में जैसे-जैसे राम मंदिर निर्माण कार्य प्रगति पर है देश-विदेश से राम भक्तों की भारी भीड़ लगातार अयोध्या आ रही है ऐसे में मंदिर निर्माण पूरा होते ही यहां प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु देश विदेश से अपने आराध्य श्री राम का दर्शन करने के लिए आएंगे। अयोध्या आने के लिए उनको सुगम मार्ग उपलब्ध हो इसके लिए जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ व राम पथ का निर्माण प्रगति पर है। निर्माण अधिनियम पदों पर यात्रियों को यात्रा की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार शीघ्र ही बस सेवा प्रारंभ करने जा रही है। मतलब यह कि इन पथों के निर्माण के पहले अयोध्या धाम में ई- बस सेवा की शुरुआत हो जाएगी। शासन ने अयोध्या सहित प्रदेश के विभिन्न तीर्थो के लिए योजना बनाई है। इस व्यवस्था का संचालन करने के लिए शासन स्तर पर ही इलेक्ट्रिक बसों के क्रय की प्रक्रिया की जानी है।
शासन स्तर पर पूरे प्रदेश के लिए एक साथ क्रय की बसें क्रय की जाएंगी बसें
अयोध्या में नगर निगम की ओर से संचालित की जाने वाली इस योजना को लेकर एडीए के वीसी व नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि शासन स्तर से 25 इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा स्वीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि यह बसें सितम्बर माह में अयोध्या नगर निगम को मिलने की उम्मीद है। इन बसों के वर्कशाप एवं चार्जिंग स्टेशन के निर्माण का जिम्मा उत्तर प्रदेश जल निगम की सीएण्डडीएस यूनिट – 44 को दिया गया है। उन्होंने बताया कि वर्कशाप / डिपो के निर्माण के अलावा चार्जिंग स्टेशन के निर्माण के लिए चयनित एजेंसी को साढ़े 12करोड़ की राशि आवंटित कर दी गयी है।
पहले भी अयोध्या नगर में हो चुका है ई-बस सेवा का ट्रायल
अयोध्या में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए चैत्र रामनवमी मेला के दौरान ट्रायल किया गया था। इसके लिए लखनऊ डिपो से बसें यहां भेजी गयी थी। इसके साथ व्यवस्था की देखरेख के लिए लखनऊ से ही एआरएम समेत आधा दर्जन कर्मचारियों को भी अस्थाई रूप से तैनात किया गया था। इन बसों की चार्जिंग के लिए हाइवे पर स्थित अन्तराज्जीय बस अड्डे के परिसर में ही चार्जिंग स्टेशन बनाया गया था। यद्यपि राम पथ के निर्माणाधीन होने के कारण इनका संचालन शहर के बाहर ही किया गया। शासन की ओर से संचालित इलेक्ट्रिक बसों को फिलहाल नि: शुल्क ही नौ दिनों तक चलाया गया था।बस संचालन की सफलता के बाद यह निर्णय लिया गया था कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण व निर्माणाधीन पथों का निर्माण पूरा होने के साथ ही अयोध्या नगर में बाहर से आने वाले राम भक्तों को अयोध्या दर्शन करने के लिए ई-बस सेवा उपलब्ध हो कराई जाय।

Hindi News/ Ayodhya / Ayodhya Ramnagari Electric Bus Plan: राम भक्तों को रामनगरी का दर्शन कराएंगी इलेक्ट्रिक बसें

ट्रेंडिंग वीडियो