scriptराम मंदिर के गर्भगृह में जल निकासी की नहीं व्यवस्था, तोड़फोड़ होने से बिगड़ जाएगी सुंदरता | Ayodhya Ram Mandir no drainage system in Garbh Grih beauty will be spoiled due to vandalism | Patrika News
अयोध्या

राम मंदिर के गर्भगृह में जल निकासी की नहीं व्यवस्था, तोड़फोड़ होने से बिगड़ जाएगी सुंदरता

Ayodhya Ram Mandir: गर्भगृह में रामलला को स्नान, अभिषेक कराने के बाद जो पानी फर्श पर गिरता है, उसकी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई है।

अयोध्याJun 20, 2024 / 07:10 am

Sanjana Singh

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir: एक हजार करोड़ की लागत से बने राम मंदिर के गर्भगृह में एक तकनीकी कमी ने पुजारियों की परेशानी बढ़ा दी है। गर्भगृह में रामलला को स्नान, अभिषेक कराने के बाद जो पानी फर्श पर गिरता है, उसकी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राम मंदिर के एक पुजारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रामलला के श्रृंगार से पहले रोजाना उन्हें स्नान कराया जाता है। सरयू जल के अलावा उन्हें मधुपर्क से भी स्नान कराया जाता है। मधु पर्क में दूध, दही, घी, शहद मिला होता है। इससे स्नान कराने के बाद उन्हें फिर से सरयू जल से नहलाया जाता है। 

राम मंदिर में पानी निकासी की नहीं कोई व्यवस्था

स्नान के बाद जो पानी फर्श पर गिरता है उसे कहां ले जाएं, क्योंकि पानी निकासी की कोई व्यवस्था ही नहीं है। स्नान के लिए एक बड़ी थाल नीचे रखते हैं ताकि पानी उसी में गिरे, बाद में इसे पौधों में अर्पित कर दिया जाता है। जो थोड़ा बहुत पानी बचता है, उसे सुखा लिया जाता है।
यह भी पढ़ें

हाई सिक्योरिटी बैरक के पास मिले मोबाइल फोन, चार कैदियों के खिलाफ केस दर्ज

तोड़फोड़ हुई तो बिगड़ जाएगी गर्भगृह की सुंदरता 

तकनीकी कमी के चलते भीषण गर्मी के बावजूद गर्भगृह में एसी भी नहीं लग पा रही है। गर्भगृह का निर्माण पत्थरों से किया गया है। एसी लगाने के लिए पत्थरों को तोड़ना पड़ेगा। जल निकासी की व्यवस्था करने के लिए भी तोड़फोड़ करनी पड़ेगी। पत्थरों पर भव्य नक्काशी की गई है, ऐसे में तोड़फोड़ से गर्भगृह की सुंदरता बिगड़ जाएगी। यह तकनीकी रूप से भी आसान नहीं है, क्योंकि राम मंदिर में एक पत्थर के ऊपर दूसरे पत्थर को जोड़ा गया है। जरा- सी छेड़छाड़ भी संभव नहीं है।

Hindi News/ Ayodhya / राम मंदिर के गर्भगृह में जल निकासी की नहीं व्यवस्था, तोड़फोड़ होने से बिगड़ जाएगी सुंदरता

ट्रेंडिंग वीडियो