scriptNew Year पर ड्रिंक एंड ड्राइव पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें यह गलती | New Year 2023: drink and drive can cause you big trouble, check rule | Patrika News
ऑटोमोबाइल

New Year पर ड्रिंक एंड ड्राइव पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें यह गलती

न्यू ईयर पार्टी में सेलिब्रेशन के लिए ड्रिंक करना और इसके बाद ड्राइव करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। इसके लिए आपको सज़ा के साथ जुर्माना भी हो सकता है।

Jan 01, 2023 / 08:01 am

Tanay Mishra

drink_and_drive.jpg

Drink and drive

2022 को अलविदा कहने कहने के बाद लोग आज 2023 का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। नए साल की पार्टी का सिलसिला 31 दिसंबर की रात से ही जारी है। लोग साल के पहले दिन भी पार्टी करते हैं। पर पार्टी में आपकी एक गलती आपके लिए काफी भारी पड़ सकती है। यह गलती है ड्रिंक एंड ड्राइव, यानि की शराब पीकर कार या मोटरसाइकिल चलाना।


कई एक्सीडेंट्स की वजह


ड्रिंक एंड ड्राइव एक गैर-क़ानूनी कृत्य है और इसकी वजह से कई रोड एक्सीडेंट्स होते हैं। शराब पीकर ड्राइव करना बेहद ही खतरनाक होता है और इस दौरान ज़रा सा भी कंट्रोल खोने से एक्सीडेंट की भारी रिस्क होती है। नए साल के दौरान ड्रिंक एंड ड्राइव के कई मामले सामने आते हैं। ड्रिंक एंड ड्राइव सिर्फ खतरनाक ही नहीं होता, इसका खामियाजा आपको एक्सीडेंट के साथ ही जुर्माने और चालान के रूप में भी भुगतना पड़ सकता है।

traffic_police_stops_for_drink_and_drive.jpg

यह भी पढ़ें

New Year पर ट्रैफिक पुलिस के रोकने पर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी परेशानी

एक लिमिट में ही है कानूनी

एक लिमिट में ही शराब पीकर ड्राइव की जा सकती है। तय मात्रा से ज़्यादा शराब पीने पर आपके खिलाफ कार्रवाही की जा सकती है। नियम के अनुसार चेकिंग के समय आपके खून में 30 मिलीग्राम प्रति 100 मिलीलीटर से ज़्यादा अल्कोहल की मात्रा नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने पर आपको सज़ा/जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

क्या है प्रावधान?

ट्रैफिक नियमों के अनुसार ड्रिंक एंड ड्राइव के मामले में पहली बार पकड़े जाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना या 6 महीने की जेल की सज़ा या दोनों का प्रावधान है। दूसरी बार 15,000 रुपये का जुर्माना या/और 2 साल की जेल की सज़ा का प्रावधान है। अगर ड्रिंक एंड ड्राइव के दौरान आपसे कोई एक्सीडेंट हो जाता है और इसमें कोई घायल हो जाता है या किसी की मौत हो जाती है, तो कानूनी प्रक्रिया के साथ सज़ा भी बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, ड्रिंक एंड ड्राइव की वजह से आपकी जान को भी रिस्क होता है। ऐसे में न्यू ईयर के समय ही नहीं, हर समय ड्रिंक एंड ड्राइव करने से बचना चाहिए।

Hindi News / Automobile / New Year पर ड्रिंक एंड ड्राइव पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें यह गलती

ट्रेंडिंग वीडियो