scriptबारिश के दिनों में कार खराब हो जाए तो, मिलेगा क्लेम का पूरा पैसा, जानें नियम | How to get insurance claim amount for car damage due to rain | Patrika News
ऑटोमोबाइल

बारिश के दिनों में कार खराब हो जाए तो, मिलेगा क्लेम का पूरा पैसा, जानें नियम

How to get insurance claim amount: इंजन में पानी आने से हुआ नुकसान बेसिक पॉलिसी के अंतर्गत नहीं आता है। इसलिए, किसी भी तरह के वित्तीय जोखिम से बचने के लिए इंजन प्रोटेक्टर ऐड-ऑन इंश्योरेंस लेना चाहिए। ये ऐड ऑन एक्सीडेंट न होने के बावजूद भी अगर आपकी कार को किसी तरह का नुकसान होता है तो भी आपको क्लेम की सुविधा देता है।

Jul 07, 2023 / 05:19 pm

Shivam Shukla

How to get insurance claim

How to get insurance claim

How to get insurance claim amount: बरसात का मौसम शुरू हो गया है। इस में मौसम कई जगहों देश के कई हिस्सों में बाढ़ आ जाती है। लोगों के घरों में पानी घुस जाता है, घर के बाहर खड़ी गाड़ियों के अंदर पानी भर जाता है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल रहता है कि ऐसी स्थिति में गाड़ी खराब हो जाती है तो क्या इंश्योरेंस कंपनी इसके लिए क्लेम का पैसा देगी या नहीं।

इंजन में पानी से नुकसान क्लेम में नही आता

बता दें कि इंजन में पानी आने से हुआ नुकसान बेसिक पॉलिसी के अंतर्गत नहीं आता है। इसलिए, किसी भी तरह के वित्तीय जोखिम से बचने के लिए इंजन प्रोटेक्टर ऐड-ऑन इंश्योरेंस लेना चाहिए। ये ऐड ऑन एक्सीडेंट न होने के बावजूद भी अगर आपकी कार को किसी तरह का नुकसान होता है तो भी आपको क्लेम की सुविधा देती है।

इंजन प्रोटेक्टर या हाइड्रोस्टैटिक लॉक कवर लेने में समझदारी

गौरतलब है कि बरसात के मौसम में बारिश और बाढ़ की परेशानी से गाड़ियों के खराब होने के मामलों में काफी इजाफा हुआ है।ऐसे में एक आम मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी अक्सर पानी के रिसाव के कारण खराब हुए इंजन की मरम्मत के लिए वित्तीय सहायता देने से मना कर देती है। इस तरह के खर्चों के लिए गाड़ी को एक एड-ऑन कवर जैसे इंजन प्रोटेक्टर या फिर हाइड्रोस्टैटिक लॉक कवर लेने में समझदारी है।

यह भी पढ़ें

कार की टच स्क्रीन के इंफोटेनमेंट में पड़ा है स्क्रैच, इन ट्रिक्स करें साफ

 

 

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में नहीं मिलेगा क्लेम का पैसा

वैसे हर वाहन के लिए बीमा जरूरी कर दिया गया है। इसमें थर्ड पार्टी बीमा हो मान्य है। ऐसे अधिकांश वाहन मालिक थर्ड पार्टी बीमा ही लेते हैं। ऐसे में किसी प्राकृतिक आपदा से आपकी गाड़ी में नुकसान होता है तो, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कंपनी वित्तीय सहायता का भुगतान नहीं करती है। अगर आप ऐसी जगह रहते हैं या जा रहे हैं, जहां प्राकृतिक आपदा की संभावना है तो, आप फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस ही लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें

10 पैसे में 1 किलोमीटर चलेगी टाटा की नई साईकिल, जानिए कीमत और खूबियां

Hindi News/ Automobile / बारिश के दिनों में कार खराब हो जाए तो, मिलेगा क्लेम का पूरा पैसा, जानें नियम

ट्रेंडिंग वीडियो