scriptसावधान! ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं परेशान | How to care automatic transmission car otherwise you may get upset | Patrika News
ऑटोमोबाइल

सावधान! ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं परेशान

How to care automatic transmission Car: यूं तो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लंबे समय से गाड़ियों में आ रही है और विदेशों में लोग काफी लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं।लेकिन कुछ ही गाड़ियों में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ही मिलता है। इस गाड़ियों को ड्राइव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखने से दिक्कत नहीं होती।

Jul 09, 2023 / 01:59 pm

Shivam Shukla

How to care automatic transmission Car

How to care automatic transmission Car

How to care automatic transmission Car: टेक्नोलॉजी के दौर में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (AMT) कारों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है। यूं तो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लंबे समय से गाड़ियों में आ रही है और विदेशों में लोग काफी लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं।आजकल देश में कई गाड़ियों में मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों के ही ऑप्शंस मिलते हैं जो मॉडल्स के हिसाब से अलग-अलग होते हैं। वहीँ कुछ गाड़ियों में तो सिर्फ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ही मिलता है। इस गाड़ियों को ड्राइव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखने से दिक्कत नहीं होती।

1. समय से कराएं सर्विस

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन एक काफी जटिल प्रणाली है और अच्छे प्रदर्शन देने के लिए इसे नियमित रुप से सर्विस करने की जरूरत होती है। आप हर 24,000 किलोमीटर पर ट्रांसमिशन लिक्विड बदलना चाहिए। दूसरी कैटेगरी के लिक्विड का प्रयोग नहीं करना चाहिए नहीं तो, ट्रांसमिशन खराब होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

2. ढलान वाली जगह पर न्यूट्रल नहीं करनी चाहिए कार

ट्रांसमिशन कार को कभी- भी ढलान वाली जगह पर न्यूट्रल करके नहीं खड़ी करनी चाहिए। आमतौर पर फ्यूल की बचत करने के लिए लोग ऐसा अक्सर करते हैं, ऐसा करने से गियरबॉक्स खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल ‘N’ यानी न्यूट्रल पर ऑयल सप्लाई बंद हो जाती है। जिससे ट्रांसमिशन को सरलता से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा ल्यूब्रिकेंट्स नहीं मिलता है। इससे कार के गियर बॉक्स को नुकसान पहुंचता है।

यह भी पढ़ें

Kia की Seltos खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! मिलेगा 85,000 तक का डिस्काउंट

how_to_care_automatic_transmission_car_1.jpg

3. पार्किंग गियर का इस्तेमाल करते समय पहले कार को रोके

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार में पार्किंग के लिए एक P गियर दिया गया होता है। इसका इस्तेमाल चलती कार में नहीं करना चाहिए। इसे लगाने से पहले कार को एक बार रोक लेना चाहिए।


4. रिवर्स गियर का इस्तेमाल करते समय पहले कार को रोके

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार में रिवर्स गियर का इस्तेमाल चलती कार में नहीं करना चाहिए। इसे लगाने से पहले भी कार को एक बार रोक लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें

कब लॉन्च होगी Kia EV9 Electric SUV? जानिए एक्सपेक्टेड प्राइज और फीचर्स



Hindi News/ Automobile / सावधान! ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो