scriptइस दिशा में भूलकर भी न रखें इंवर्टर, होता है भयंकर नुकसान | Vastu Direction Flat Home Vastu Niyam Vastu Dosh Lakhan Do not keep inverter in this direction even by mistake it causes severe damage | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

इस दिशा में भूलकर भी न रखें इंवर्टर, होता है भयंकर नुकसान

Vastu Direction : घर के वास्तु में दिशाओं और वस्तुओं का बड़ा महत्व है, ये ऊर्जा के प्रवाह को प्रभावित करते हैं। घर में वास्तु नियमों का पालन समृद्धि लाता है तो वास्तु नियमों की अनदेखी वास्तु दोष पैदा करता है। यदि इस दिशा में भारी चीज या इंवर्टर रखते हैं तो बड़ा भयंकर नुकसान हो सकता है…आइये जानते हैं

भोपालAug 04, 2024 / 01:15 pm

Pravin Pandey

Vastu Direction Flat

इस दिशा में भूलकर भी न रखें इंवर्टर

घर में वास्तु दोष का लक्षण

Vastu Direction Flat : वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में समय-समय पर आर्थिक समस्याएं उत्पन्न हो रही है या घर में रहने वाले सदस्य बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो आपके घर में वास्तु दोष हो सकता है।

घर के वास्तु नियम जिनका ध्यान रखना जरूरी

वास्तु शास्त्र में ऐसे कई नियमों के बारे में बताया गया है, जिसको ध्यान में रखकर घर के वास्तु दोष को कम किया जा सकता है, किसी परेशानी से बचा जा सकता है। साथ ही किसी बीमारी से बचा जा सकता है। आइये जानते हैं वो नियम …
  1. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का द्वार पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए। जबकि घर में बाथरूम या तो उत्तर या उत्तर पश्चिम दिशा में बनवाना चाहिए।
  2. वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण और पश्चिम दिशा के बीच पानी से संबंधित चीजें जैसे नल या कुआं नहीं होना चाहिए। इसके अलावा इस दिशा में वॉश बेसिन या वॉशिंग मशीन रखने से बचना चाहिए।
  3. घर में किसी सदस्य को बीमारी है तो दवाइयों को भूलकर भी दक्षिण के दिशा में न रखें। दवाइयों को उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए।
  4. यदि आप दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो दवा हमेशा उत्तर की ओर मुंह करके खाएं।
  5. वास्तु के अनुसार उत्तर और उत्तर पूर्व दिशा में भारी बॉक्स नुमा चीजें जैसे इन्वर्टर रखने से बचना चाहिए। इन दिशाओं में कोई भी वास्तु दोष होने पर घर में बीमारियों का घर बन सकता है।
  6. साथ ही घर में आपके सोने की दिशा भी ठीक होनी चाहिए। दक्षिण से उत्तर की तरफ सोने से व्यक्ति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    ये भी पढ़ेंः rashi anusar kaun paudha lagana chahiye: हरियाली अमावस्या पर राशि अनुसार लगाएं पौधे, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद, घर में होगा सुख समृद्धि का वास
(नोट-इस आलेख में दी गई जानकारियां पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं, www.patrika.com इसका दावा नहीं करता। इसको अपनाने से पहले और विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)

Hindi News/ Astrology and Spirituality / इस दिशा में भूलकर भी न रखें इंवर्टर, होता है भयंकर नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो