scriptआज रात आकाश में घटेगी दुर्लभ घटना, नंगी आंख और टेलीस्कोप से देख सकेंगे मंगल बृहस्‍पति की जोड़ी, जानें समय | Mars Jupiter conjuction tonight apples Astronomical event will pair up tonight wonderful sight will be seen in sky kab dikhega | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

आज रात आकाश में घटेगी दुर्लभ घटना, नंगी आंख और टेलीस्कोप से देख सकेंगे मंगल बृहस्‍पति की जोड़ी, जानें समय

Mars Jupiter conjuction tonight: बुधवार रात आकाश में अद्भुत घटना घटने वाली है, बुधवार रात 14 अगस्त को ग्रहों के सेनापति मंगल और देवगुरु का कंजक्शन अद्भुत नजारे को पेश करेगा। आइये जानते हैं कि कब दिखेगा मार्स जुपिटर कंजक्शन ….

भोपालAug 14, 2024 / 02:14 pm

Pravin Pandey

mars jupiter

आकाश में दुर्लभ नजारा आज रात दिखेगा

Mars Jupiter conjuction tonight: विज्ञान प्रसारक सारिका घारू के अनुसार बुधवार 14 अगस्‍त की मध्‍यरात्रि के बाद आकाश में लाल ग्रह कहे जाने वाला मंगल और सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्‍पति जोड़ी बनाते से नजर आएंगे।  खगोल विज्ञान में इसे कंजक्‍शन ऑफ मार्स एंड जुपिटर कहा जाता है। इसके अलावा इस घटना को तकनीकी रूप से एपल्‍स कहते हैं।

सारिका के अनुसार बुधवार मध्‍यरात्रि के बाद लगभग 1 बजे ये दोनों ग्रह पूर्वी आकाश में जोड़ी बनाते ही उदित होंगे,  इसके बाद इस जोड़ी को खाली आंखों से अथवा टेलीस्‍कोप से देखा जा सकता है। धीरे-धीरे ये आगे बढ़ते हुए स्‍वतंत्रता दिवस की सुबह सबेरे सूर्योदय की लालिमा आने तक दिखाई देंगे। इसमें बृहस्‍पति की चमक माइनस 2.2 और मंगल की चमक 0.8 मैग्‍नीट्यूड होगी। इस जोड़ी के पीछे वृषभ तारामंडल होगा।

एक दूसरे में समाते नजर आएंगे दोनों ग्रह


सारिका ने बताया कि जोड़ी बनाते इन ग्रहों में मंगल पृथ्‍वी से लगभग 22 करोड़ किलोमीटर से अधिक दूर होगा तो बृहस्‍पति 80 करोड़ किलोमीटर से अधिक दूर होगा। दूरी में इतना अंतर होते हुए भी पृथ्‍वी से देखने पर इनका कोण इस प्रकार होगा कि वे जोड़ी के रूप में एक दूसरे में समाते दिखेंगे।

सारिका ने बताया कि पूर्णिमा के चंद्रमा की आकाश में चौड़ाई लगभग 0.5 डिग्री दिखती है, आज जोड़ी बनाते इन ग्रहों के बीच की दूरी सिर्फ 0.3 डिग्री रह जाएगी जो कि चंद्रमा की चौड़ाई से भी कम होगी।
mangal brihaspati astronomical event

9 साल बाद फिर घटेगी यह घटना


चूकिये मत इस घटना को देखने से क्‍योंकि अगली बार बृहस्‍पति और मंगल के इतने करीब होने की घटना 1 दिसंबर 2033 को होगी।

ये भी पढ़ेंः राहु एक्टिव होने की पहचान है इंसान की यह बुरी आदत, जानें राहु केतु की सक्रियता के लक्षण

Hindi News/ Astrology and Spirituality / आज रात आकाश में घटेगी दुर्लभ घटना, नंगी आंख और टेलीस्कोप से देख सकेंगे मंगल बृहस्‍पति की जोड़ी, जानें समय

ट्रेंडिंग वीडियो