scriptBudh-Shani Yuti 2023: 30 साल बाद बन रहा है ऐसा दुर्लभ संयोग, बुध की चाल और कुंभ राशि में शनि से युति तय कर रही है इन राशियों का भाग्य | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Budh-Shani Yuti 2023: 30 साल बाद बन रहा है ऐसा दुर्लभ संयोग, बुध की चाल और कुंभ राशि में शनि से युति तय कर रही है इन राशियों का भाग्य

अब 27 फरवरी को बुध भी कुंभ राशि में गोचर करेंगे। ज्योतिष के मुताबिक बुध और शनि देव में मित्रता का भाव होता है। ऐसे में 30 साल बाद कुंभ राशि में बन रहा ये संयोग कई लोगों के जीवन को शानदार सफलता दिलाने वाला रहेगा।

Feb 23, 2023 / 12:48 pm

Sanjana Kumar

budh_gochar_in_kumbh_rashi_shani_budh_ki_yuti.jpg

Bush-Shani Yuti 2023 (Budh Gochar 2023) ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की युति का विशेष महत्व माना गया है। खासतौर पर तब जब मित्र ग्रह एक साथ बैठे हों। ऐसा होता है तो इनके शुभ प्रभावों में शानदार इजाफा होता है। किसी की कुंडली के दो कारक ग्रह एक साथ किसी स्थान पर हों, तो उस भाव से जुड़े शानदार फल मिलते हैं। ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश शर्मा के मुताबिक शनि देव 30 साल बाद अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में गोचर कर रहे हैं। इस राशि में शनिदेव काफी बलवान और शुभ फल देने वाले माने जाते हैं। वहीं अब 27 फरवरी को बुध भी कुंभ राशि में गोचर करेंगे। ज्योतिष के मुताबिक बुध और शनि देव में मित्रता का भाव होता है। ऐसे में 30 साल बाद कुंभ राशि में बन रहा ये संयोग कई लोगों के जीवन को शानदार सफलता दिलाने वाला रहेगा।

बुध हैं बद्धि के कारक Bush-Shani Yuti 2023 (Budh Gochar 2023)
ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को वाणी, बुद्धि, व्यवसाय, बैकिंग, फाइनेंस आदि का कारक माना गया है। वहीं शनिदेव को नौकरी, रोजगार, तरक्की, लंबी सफलता, विदेशी व्यापार आदि का कारक माना जाता है। ऐसे में जिन राशियों के लिए शनि और बुध शुभ स्थानों के स्वामी हैं, इस दौरान उन्हें विशेष आर्थिक लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। वैसे तो इस युति का प्रभाव सभी राशियों के लोगों पर दिखाई देगा। लेकिन कुछ राशियों को इस युति के बनने से शानदार परिणाम मिलेंगे।

वृष Bush-Shani Yuti 2023 (Budh Gochar 2023)
वृष राशि में शनि भाग्य और कर्म स्थान के स्वामी हैं, जबकि बुध दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी हैं। बुध और शनि दोनों ही आपके कारक ग्रह हैं। इनका कर्म स्थान में एक साथ युति, इस राशि के लोगों के लिए बड़ा ही शुभ फल देने वाली रहेगी। इनके कारोबार में जबरदस्त मुनाफा होगा। वहीं इस अवधि में इन्हें अपनी बुद्धि और वाणी के दम पर मनचाही डील हासिल हो सकती है। यदि नौकरीपेशा हैं, तो तरक्की और वेतन वृद्धि के योग बन रहे हैं। यदि स्टूडेंट्स हैं, तो पंचमेश और भाग्येश की युति छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा में शानदार सफलता दिलाएगी। जो लोग सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान सरकारी नौकरी मिलने के योग भी बन रहे हैं।

तुला Bush-Shani Yuti 2023 (Budh Gochar 2023)
इस राशि के लोगों के लिए शनि और बुध की युति बहुत अनुकूल रहने वाली है। इनके भाग्येश और पंचमेश की पंचम भाव में ही युति हो रही है। ये संयोग प्रेम संबंधों और पारिवारिक जीवन में विशेष फल देने वाला रहेगा। यदि किसी दंपती को संतान की चाह है, तो संतान प्राप्ति के योग बन रहे हैं। यह अवधि में इस राशि के शिक्षा, बैंकिंग, मार्केटिंग आदि से जुड़े लोगों को विशेष लाभ मिलने के प्रबल योग हैं। आपकी संतान के लिए ये समय काफी शुभ है और उसके अवार्ड प्राप्त करने या बड़ी कामयाबी हासिल करने के योग भी बन रहे हैं। यह अवधि काम से लेकर कारोबार के लिहाज से भी बेहद शुभ रहने वाली है। सट्टेबाजी, निवेश आदि से इन्हें भारी मुनाफे के योग बन रहे हैं।

मकर Bush-Shani Yuti 2023 (Budh Gochar 2023)
इस राशि के अधिपति शनि और भाग्येश बुध की धन भाव में युति बन रही है। इस योग से इस राशि के लोगों को बड़ा धन लाभ होगा। अपनी वाणी और बुद्धि के दम पर ये लोग शानदार मुनाफा कमा सकते हैं। इस अवधि में अपनी वाणी से ये लोग किसी का भी दिल जीत सकते हैं और अपने मुनाफे का स्कोर बढ़ा सकते हैं। परिवार के साथ सुखद समय बीतेगा। वहीं किसी किसी मांगलिक कार्य में शामिल होने के संकेत भी हैं। यह समय कुटुम्ब के साथ और उनके सहयोग से अच्छे दिनों को एन्जॉय करने वाला रहेगा। इस अवधि में आपकी अपनी सभी योजनाएं हकीकत में तब्दील होंगी।

https://youtu.be/moafrqUaHkg

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Budh-Shani Yuti 2023: 30 साल बाद बन रहा है ऐसा दुर्लभ संयोग, बुध की चाल और कुंभ राशि में शनि से युति तय कर रही है इन राशियों का भाग्य

ट्रेंडिंग वीडियो