scriptपं. प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा शुरू, 7 दिन तक बहेगी यहां ज्ञान की गंगा | Pandit Pradeep Mishra's 7-day Shiv Mahapuran katha start | Patrika News
अशोकनगर

पं. प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा शुरू, 7 दिन तक बहेगी यहां ज्ञान की गंगा

पंडित प्रदीप मिश्रा की सात दिवसीय संगीतमय श्री शिव महापुराण कथा प्रारंभ हो गई है.

अशोकनगरSep 19, 2022 / 09:40 am

Subodh Tripathi

पं. प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा शुरू, 7 दिन तक बहेगी यहां ज्ञान की गंगा

पं. प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा शुरू, 7 दिन तक बहेगी यहां ज्ञान की गंगा

पंडित प्रदीप मिश्रा की सात दिवसीय संगीतमय श्री शिव महापुराण कथा प्रारंभ हो गई है, पहले दिन सैंकड़ों की संख्या में श्रद्धालु कलश यात्रा में शामिल हुए, शहर के जिस क्षेत्र से ये कलश यात्रा निकली, चहुं और शिव शंकर के जयकारों से पूरा शहर गूंज उठा। श्रद्धालु केसरिया परिधानों में आकर्षण का केंद्र लग रहे थे। कथा को लेकर समिति द्वारा विशेष व्यवस्थाएं की गई है, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

photo_2022-09-19_09-12-59.jpg

शिवमहापुराण कथा के लिए निकली कलश यात्रा में आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा, जहां से कलश यात्रा निकली वहां सड़कें जाम होती गईं और वाहनों की कतारें लग गईं। आज से कथा शुरू होगी, इसमें सुरक्षा के लिए 500 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं व 130 सीसीटीवी से निगरानी होगी। वहीं कथा के लिए डीईओ ने शहर के 10 निजी स्कूलों का सात दिन के लिए समय बदल दिया है।

photo_2022-09-19_09-13-09.jpg

शहर के नवीन मंडी परिसर में आज से दोपहर एक बजे से पंडित प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा होगी। भाजपा सांसद केपी यादव पित्रपक्ष के दौरान यह तर्पण शिवमहापुराण कथा करा रहे हैं। जिसमें रोज करीब 4 लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है। इसमें आने वाले वाहनों से सड़कें जाम न हों, इसके लिए पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था का प्लान तैयार कर लिया है। एसपी रघुवंश सिंह भदौरिया ने बताया कि 500 पुलिस जवान बाहर से बुला लिए हैं व 130 सीसीटीवी से कथा स्थल व आसपास क्षेत्र की निगरानी की जाएगी। साथ ही कथा में अलग-अलग रास्तों से आने वाले वाहनों को रूट तय किए गए हैं व शहर में 10 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं, कथा में आने वाले वाहनों को इन पार्किंग में रोका जाएगा।

photo_2022-09-19_09-13-14.jpg

कथा में आने वाले वाहनों के लिए शहर में यह रहेगा रूट

-गुना की ओर से आने वाले वाहन रातीखेड़ा से मोड़े जाएंगे, जो ग्राम खैराभान, भौंराकाछी होते हुए आरोन रोड से नवीन मंडी के पिछले गेट की पार्किंग में पहुंचेंगे।
-ईसागढ़, चंदेरी व पिपरई रोड से आने वाले वाहन शहर के बायपास रोड से पवारगढ़ होकर मोहरी पुलिस लाइन में बनी पार्किेग स्थल पर पार्क कराए जाएंगे।
-मुंगावली व विदिशा रोड से आने वाले वाहन मलकीत सिंह के फार्म हाउस के सामने से मोड़कर पवारगढ़ से होकर मोहरी पुलिस लाइन में बनी पार्किंग पर पहुंचेंगे।
-आरोन की ओर से आने वाले वाहन नई मंडी के पिछले गेट की पार्किंग, कचनार तरफ से आने वाले स्टेडियम पर व उससे पहले बनी पार्किंग पर रोके जाएंगे।
नवीन मंडी के मुख्य गेट के पास वीआईपी पार्किंग बनाई हैं, जहां वीआइपी के वाहन पार्क होंगे। विकलांग व शारीरिक अक्षमों के वाहन कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेंगे।
विदिशा रोड, ईसागढ़, पिपरई व अशोकनगर से कथा की बजाय कचनार तरफ जाने वाले वाहन भी पवारगढ़ के रास्ते निकाले जाएंगे।

photo_2022-09-19_09-13-25.jpg

राजराजेश्वर महादेव मंदिर से कलश यात्रा शुरू हुई। इसमें महिलाएं पीले वस्त्र पहनकर कलश सिर पर रखकर शामिल हुईं, तो पुरुष सफेद वस्त्रों में शामिल हुए। महाराष्ट्र के ढोलताशा व भजनों की धुन पर निकली कलश यात्रा में करीब 10 हजार लोग शामिल हुए, जो तारवाले बालाजी मंदिर पर समाप्त हुई। इस दौरान शहरवासियों ने पुष्पवर्षा करके स्वागत किया, तो वहीं समाजसेवी संस्थाओं ने शरबत व फल वितरित किए।

Hindi News / Ashoknagar / पं. प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा शुरू, 7 दिन तक बहेगी यहां ज्ञान की गंगा

ट्रेंडिंग वीडियो