scriptशहर की गंदगी नदी में प्रवाहित होने से रोकने एसटीपी लगाने की प्रक्रिया शुरू | Patrika News
अनूपपुर

शहर की गंदगी नदी में प्रवाहित होने से रोकने एसटीपी लगाने की प्रक्रिया शुरू

अनूपपुर. अनूपपुर. नदी के मिल रही शहर की गंदगी को रोकने के लिए जिला मुख्यालय में एसटीपी की स्थापना की जाएगी। नगर पालिका प्रशासन ने एसटीपी प्लांट संबंधी प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इसके लिए टेंंडर जारी कर दिया गया है। टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जल्द ही कार्य प्रारंभ हो जाएगा और […]

अनूपपुरOct 01, 2024 / 12:13 pm

Sandeep Tiwari

अनूपपुर. अनूपपुर. नदी के मिल रही शहर की गंदगी को रोकने के लिए जिला मुख्यालय में एसटीपी की स्थापना की जाएगी। नगर पालिका प्रशासन ने एसटीपी प्लांट संबंधी प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इसके लिए टेंंडर जारी कर दिया गया है। टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जल्द ही कार्य प्रारंभ हो जाएगा और नगर से निकलने वाली गंदगी और नाली से निकलने वाले गंदे पानी को रिसाइकल करते हुए शुद्ध कर छोड़ा जाएगा। गौरतलब है कि पत्रिका ने 22 सितंबर के अंक में वार्ड 4 बीएसएनएल कार्यालय के समीप वार्डो से निकलने वाली गंदगी नाली से होकर चंदास नदी में प्रवाहित होने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। अनूपपुर नगर पालिका ने नगर में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। 4 करोड़ 82 लाख 53 हजार रुपए की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा। निर्माण एजेंसी तय होते ही इसका कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिसके तहत दो पंपिंग स्टेशन बनेंगे। अनूपपुर जिला मुख्यालय होने के कारण लगातार यहां बसाहट जारी है जिसको देखते हुए भविष्य की जनसंख्या के हिसाब से यह योजना तैयार की गई है।
लाड़ली लक्ष्मी पार्क में बनेगा प्लांट

अनूपपुर नगर पालिका द्वारा एसटीपी प्लांट की कार्य योजना तैयार कर दी गई है जिसके तहत लाड़ली लक्ष्मी पार्क जहां पर नया नगर पालिका भवन निर्माणाधीन है वहां सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। यहां पर एक पंपिंग स्टेशन भी बनाया जाएगा। इसके साथ ही कलेक्ट्रेट कार्यालय के समक्ष एक पंपिंग स्टेशन बनाया जाना निश्चित हुआ है। दोनों ही पंपिंग स्टेशन प्लांट अनूपपुर से निकलने वाले ड्रेनेज को ध्यान में रखते हुए बनाए जाएंगे।
सर्वे के बाद अनुमोदन के लिए भेजेगा विभाग

निर्माण एजेंसी तय होने के पश्चात एसटीपी प्लांट के लिए सर्वे का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। सर्वे में नालियों से प्रतिदिन कितना पानी प्रवाहित होता है तथा किस-किस वार्ड से होकर के एसटीपी प्लांट की सीवरेज लाइन गुजरते हुए प्लांट तक पहुंचेगी इसका निर्धारण किया जाएगा। दो पंपिंग स्टेशन लगाए जाने हैं इसको देखते हुए नगर से निकलने वाले गंदे पानी को दो हिस्सों में बांटा जाएगा जिसमें एक लाड़ली लक्ष्मी पार्क में बने स्टेशन से जुड़ेगा तो दूसरा कलेक्ट्रेट परिसर के पास बनने वाले पंपिंग स्टेशन से। इसके पश्चात सर्वे रिपोर्ट अनुमोदन के लिए भोपाल भेजी जाएगी जिस पर स्वीकृति मिलने के बाद कार्य प्रारंभ किया जाएगा।
अभी टेंडर की प्रक्रिया हुई है निर्माण एजेंसी तय होते ही सर्वे का कार्य किया जाएगा। इसके पश्चात सर्वे रिपोर्ट अनुमोदन के लिए विभाग को भेजा जाएगा तब एसटीपी प्लांट का कार्य शुरू होगा।
मनोज श्रीवास्तव, उपयंत्री, नगर पालिका अनूपपुर

Hindi News / Anuppur / शहर की गंदगी नदी में प्रवाहित होने से रोकने एसटीपी लगाने की प्रक्रिया शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो