scriptChina COVID-19: अमेरिका विमानों से अपशिष्ट जल नमूने लेकर कोरोना का पता लगाएगा, चीन में हर रोज 9000 मौतों का अनुमान | us-says-it-may-sample-wastewater-from-planes estimate-9000-deaths-a-da | Patrika News
अमरीका

China COVID-19: अमेरिका विमानों से अपशिष्ट जल नमूने लेकर कोरोना का पता लगाएगा, चीन में हर रोज 9000 मौतों का अनुमान

अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञों का मानना है कि नए यात्रा प्रतिबंधों की तुलना में वायरस के प्रसार को धीमा करने में अंतरराष्ट्रीय विमानों से लिए गए अपशिष्ट जल के नमूने लेने वाली रणनीति अधिक प्रभावी हो सकती है। दरअसल, चीन कोविड के सही डाटा नहीं दे रहा, ऐसे में अपशिष्ट जल के नमूनों से यह पता लगाने में आसानी होगी कि क्या विमान में बैठे यात्री कोरोना के किसी नए रूप से ग्रस्त हैं। इससे पहले, ब्रिटेन की एक हेल्थ डाटा फर्म ने आशंका जताई है कि अब चीन में 24 घंटे में करीब 9 हजार लोगों की मौत का अनुमान है।

Dec 30, 2022 / 02:00 pm

Amit Purohit

china.gif

China Covid: experts estimate 9,000 deaths a day as US says it may sample wastewater from planes

Sampling wastewater from international flights: संयुक्त राज्य अमेरिका किसी भी उभरते हुए नए कोविड-19 वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए अंतरराष्ट्रीय विमानों से लिए गए अपशिष्ट जल के नमूने पर विचार कर रहा है क्योंकि चीन में संक्रमण बढ़ रहा है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि अब चीन में लगभग 9,000 लोग महामारी से मर रहे हैं। तीन संक्रामक रोग विशेषज्ञों ने कहा है कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा अपशिष्ट जल के परीक्षण का प्रस्ताव इस सप्ताह घोषित नए यात्रा प्रतिबंधों की तुलना में वायरस पर नजर रखने और अमेरिका में इसके प्रवेश को धीमा करने के लिए एक बेहतर समाधान हो सकता है।
वेरिएंट के प्रसार पर बढ़ी चिंता
यूके स्थित हेल्थ डाटा फर्म एयरफिनिटी Airfinity के अनुसार चीन में लगभग 9,000 लोग कोविड से रोज रहे हैंं। यह एक सप्ताह पहले के अनुमान से लगभग दोगुना है। इस बीच, चीन की ओर से यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर खोलने के कदम से नए वेरिएंट के प्रसार पर चिंता बढ़ गई है। एयरफिनिटी ने एक बयान में कहा, 1 दिसंबर से चीन में कुल मौतों की संख्या 1,00,000 तक पहुंचने की संभावना है, कुल संक्रमण 1.86 करोड़ है। रिपोर्टिंग मामलों में हाल के बदलावों को लागू करने से पहले कंपनी ने चीनी प्रांतों के डेटा के आधार पर मॉडलिंग का इस्तेमाल किया। को उम्मीद है कि चीन में कोविड संक्रमण 13 जनवरी को एक दिन में 37 लाख मामलों के साथ अपने पहले चरम पर पहुंच जाएगा।
यह भी पढ़ें

COVID-19: अमेरिका भी हुआ सतर्क, China सहित पांच देशों से आने वालों पर भारत की सख्ती

23 जनवरी तक होने लगेगी 25 हजार मौत
उनके आंकड़े चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा एक दिन में रिपोर्ट किए गए कई हजारों मामलों के विपरीत थे, जब पीसीआर परीक्षण साइटों के एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क को बड़े पैमाने पर नष्ट कर दिया गया था और अधिकारियों ने उन्हें इलाज करने के लिए संक्रमण को रोकने से रोक दिया था। नवंबर में पूरे चीन में कोविड संक्रमण फैलना शुरू हो गया था, इस महीने बीजिंग द्वारा अपनी शून्य-कोविड नीतियों को समाप्त करने के बाद मामलों और मौतों ने गति पकड़ी। एयरफिनिटी का आकलन है कि 23 जनवरी तक देश में लगभग 25,000 मौतें रोज होने लगेंगी, दिसंबर के बाद से कुल मौतों की संख्या 5,84,000 तक पहुंच जाएगी। 7 दिसंबर के बाद से, जब चीन ने अपनी अचानक नीति को यू-टर्न बना लिया, तब से अधिकारियों ने आधिकारिक तौर पर सिर्फ 10 कोविड मौतों की सूचना दी है।
यह साबित हो सकता है अच्छा उपाय
मिनेसोटा विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ माइकल ओस्टरहोम ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनिवार्य परीक्षण जैसे यात्रा प्रतिबंध अभी तक कोविड के प्रसार को रोकने और बड़े पैमाने पर कार्य करने में विफल रहे हैं। वे एक राजनीतिक दृष्टिकोण से आवश्यक प्रतीत होते हैं। मुझे लगता है कि प्रत्येक सरकार को लगता है कि अगर वे ऐसा नहीं करती हैं तो उन पर अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त नहीं करने का आरोप लगाया जाएगा। जीनोमिक्स विशेषज्ञ और ला जोला में स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशनल इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ एरिक टोपोल ने कहा कि एक बेहतर समाधान एयरलाइनों से अपशिष्ट जल का परीक्षण होगा, जो चीन में डाटा पारदर्शिता की कमी को देखते हुए स्पष्ट तस्वीर पेश करेगा कि वायरस कैसे उत्परिवर्तन कर रहा था।
चीन ने कहा, संक्रमण होगा कम गंभीर
चीन ने कहा है कि उसके कोविड आंकड़ों की आलोचना निराधार है। कोरोना के नए रूपों के जोखिम को कम आंकते हुए चीन ने कहा है कि यह उत्परिवर्तन अधिक संक्रामक लेकिन कम गंभीर हो सकता है। फिर भी, आधिकारिक चीनी डाटा पर संदेह ने भारत—अमेरिका सहित कई देशों को चीनी यात्रियों पर नए नियम लगाने को मजबूर किया है।

Hindi News/ world / America / China COVID-19: अमेरिका विमानों से अपशिष्ट जल नमूने लेकर कोरोना का पता लगाएगा, चीन में हर रोज 9000 मौतों का अनुमान

ट्रेंडिंग वीडियो