scriptअमेरिका में ई-बाइक की बैट्री में लगी आग, भारतीय पत्रकार की मौत | Indian journalist dies in USA due to fire caused by e-bike battery | Patrika News
अमरीका

अमेरिका में ई-बाइक की बैट्री में लगी आग, भारतीय पत्रकार की मौत

Indian Journalist Dies In USA: अमेरिका में एक भारतीय पत्रकार की मौत हो गई है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीFeb 26, 2024 / 09:17 am

Tanay Mishra

e-bike_battery_fire_in_new_york_building.jpg

e-Bike battery spark causes a fire accident

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स दुनियाभर में काफी पॉपुलर हो रहे हैं। पिछले कुछ साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी ने काफी तेज़ी पकड़ी है। पेट्रोल/डीज़ल के महंगा होने और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने की सस्ती दर और इनसे होने वाला कम प्रदूषण इनको पॉपुलर बनाता है। लेकिन इन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में एक रिस्क भी होती है और वो है इनकी बैट्री में आग लगने की। इस तरह के मामले भी समय-समय पर देखने को मिलते हैं और कुछ मामलों में तो लोगों की जान भी चली जाती है। हाल ही में इसी तरह का एक मामला अमेरिका (United States Of America) में सामने आया जिसमें भारत (India) के एक पत्रकार की मौत हो गई है।


ई-बाइक की बैट्री में लगी आग

अमेरिका के न्यूयॉर्क (New York) शहर में हार्लेम इलाके में स्थित एक 6 मंजिला बिल्डिंग के एक अपार्टमेंट में ई-बाइक की लीथियम आयन बैट्री रखी थी और इसमें चिंगारी लगने से उस अपार्टमेंट में आग लग गई। यह आग तीसरी मंजिल की बिल्डिंग में लगी थी और फिर कुछ ही देर में पूरी बिल्डिंग में फ़ैल गई।

भारतीय पत्रकार की मौत

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हार्लेम में एक 6 मंजिला बिल्डिंग में आग लगने से अफरातफरी मच गई। बिल्डिंग से जो अपनी जान बचाकर भाग सका, वो सुरक्षित है। पर कुछ लोग आग के लगने और फैलने से पहले नहीं भाग सके। इनमें 27 वर्षीय भारतीय पत्रकार फाज़िल खान (Fazil khan) था। फाज़िल कोलंबिया यूनिवर्सिटी में डाटा रिपोर्टर के तौर पर काम कर रहा था। फाज़िल इस समय अमेरिका में रहकर ही नौकरी कर रहा था। आग लगने के समय फाज़िल बिल्डिंग में ही था पर भाग नहीं सका। इससे फाज़िल बुरी तरह से झुलस गया और उसकी मौत हो गई।

fazil_khan.jpg


शव को भारत भेजने की तैयारी

न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने फाज़िल की मौत पर शोक व्यक्त किया। साथ ही इस बात की भी जानकारी दी कि वो फाज़िल के परिवार और दोस्तों के संपर्क में है और फाज़िल के शव को भारत भेजने की तैयारी कर रहे हैं।

घायलों को कराया अस्पताल में भर्ती

बिलिडंग में लगी आग से फायर डिपार्टमेंट ने 18 लोगों को बचाया। इनमें से 12 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में से 4 लोगों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन को मिली बड़ी राहत, यूके देगा 2,574 करोड़ की मदद

Home / world / America / अमेरिका में ई-बाइक की बैट्री में लगी आग, भारतीय पत्रकार की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो