scriptNigam general meeting: पार्षद बोलीं- निगम में रिश्वत लेकर बन रहा राशन कार्ड, सामान्य सभा में पहली बार शामिल हुए विभागीय अधिकारी | Nigam general meeting: Female councilor said- Ration card is being made to taking bribe | Patrika News
अंबिकापुर

Nigam general meeting: पार्षद बोलीं- निगम में रिश्वत लेकर बन रहा राशन कार्ड, सामान्य सभा में पहली बार शामिल हुए विभागीय अधिकारी

Nigam general meeting: निगम के पक्ष-विपक्ष के पार्षदों ने राशन व स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को लेकर अफसरों के सामने शिकायतों की लगा दी झड़ी, सामान्य सभा की बैठक में पार्षद कई मामलों पर दिखे एक साथ

अंबिकापुरSep 02, 2024 / 08:59 pm

rampravesh vishwakarma

Nigam general meeting
अंबिकापुर. Nigam general meeting: नगर निगम की सामान्य सभा की बैठक में पहली बार स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, खाद्य, विद्युत, एनएच, पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल हुए। अधिकारियों के समक्ष सत्ता व विपक्ष के पार्षदों नेे समस्याओं व गड़बडिय़ों का आरोप (Nigam general meeting) लगाया है। शहर में संचालित हमर क्लिनिक में चिकित्सकों की कमी के कारण अधिकांश के बंद रहने व दवाओं की उपलब्धता में कमी, पूर्ण ब्लड जांच न होने की बात सामने आई। इसे लेकर सत्ता पक्ष व विपक्ष के पार्षदों ने सर्वसम्मति से समस्याओं को दूर करने की बात विभाग को कही।
खाद्य विभाग के मामले में सोसायटी संचालकों द्वारा राशन उठाव में गड़बड़ी व सोसायटी संचालकों का व्यवहार हितग्राहियों के प्रति ठीक न होने का आरोप खाद्य अधिकारी के समक्ष पार्षदों ने लगाया। इस दौरान एक महिला पार्षद ने रिश्वत लेकर निगम में राशन कार्ड बनाने का आरोप लगाया। बैठक में शहर की सुरक्षा के दृष्टिकोण से पार्षद मद से सभी 48 वार्डों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की सहमति बनी है। इसके लिए शासन से मांग की जाएगी।
नगर निगम की सामान्य सभा (Nigam general meeting) की बैठक सोमवार की दोपहर 12 बजे से सरगुजा सदन में सभापति अजय अग्रवाल की उपस्थिति में शुरू हुई। सबसे पहले पार्षद से विधायक बने प्रबोध मिंज का स्वागत किया गया। वह निगम के नेता प्रतिपक्ष भी हैं। इसके बाद सामान्य सभा की कार्यवाही शुरू हुई।
Nigam general meeting
बैठक में स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास, खाद्य, विद्युत, एनएच, पुलिस विभाग के अधिकारी व उनके प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। सबसे पहले निगम के सत्तापक्ष के पार्षदों ने शहर में बंद पड़े हमर क्लिनिक व दवाओं की कमी का आरोप लगाते हुए स्वास्थ्य विभाग से कारण पूछा।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से सीपीएम डॉ. सीमा तिग्गा ने जवाब देते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में 11 हमर क्लिनिक है। इसमें कुछ का भवन पूर्ण नहीं होने के कारण बंद है। मरीजों की भर्ती की व्यवस्था नहीं है। डॉक्टर, स्टाफ नर्स की कमी है। डॉक्टर द्वारा पर्ची में लिखी गई दवाइयों का वितरण किया जाता है।
वहीं विपक्ष ने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार में सामुदायिक भवनों को भी हमर क्लिनिक बना दिया गया है। इस पर एमआईसी सदस्य शफी अहमद ने कहा कि शासन द्वारा यह गाइडलाइन थी कि किसी भी सरकारी भवन में हमर क्लिनिक बनाया जाए।
यह भी पढ़ें

Latest road accident: रिंग रोड पर अनियंत्रित होकर बाइक से गिरे युवक का ट्रक के पहिए के नीचे आ गया सिर, कुचलकर मौत

Nigam general meeting: आंगनबाड़ी केन्द्रों में हो रही मनमानी

महिला बाल विकास विभाग की ओर से सुपरवाइजर मधुमिता सिंह उपस्थित थीं। उन्होंने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। बैठक में दोनों पक्ष के पार्षदों ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों की संख्या पर सवाल उठाया है।
केन्द्रों में बच्चों की संख्या का पता नहीं चल पाता है। ऐसे में एमआईसी सदस्य शफी अहमद ने विभाग को पार्षदों को शामिल कर वाट्सएप गु्रप बनाने कहा है। ताकि बच्चों की संख्या पार्षदों को पता चल सके।
Nigam general meeting

बैठक में नहीं पहुंचे सीएमएचओ व सिविल सर्जन

विपक्ष के पार्षद आलोक दुबे ने कहा कि सामान्य सभा (Nigam general meeting) की बैठक में विभाग के प्रमुखों को आना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सीएमएचओ व सिविल सर्जन होते हैं। सारे समस्याओं की जानकारी उनके पास होती है। अगर वह बैठक में नहीं आए हैं तो यह सामान्य सभा की गरिमा का उल्लंघन है।
वहीं सत्ता पक्ष की ओर से शफी अहमद ने कहा कि पूर्व में हमर क्लिनिक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे खुला रहता था, लेकिन अब दोपहर दो बजे के बाद बंद पाया जता है। इस मामले में सभापति ने विभाग से कहा कि कमियों को दूर करें।
यह भी पढ़ें

BJP leader son hooliganism: थार सवार भाजपा जिलाध्यक्ष के बेटे की डिपो में गुंडागर्दी, महिला अधिकारी को धमकाया, बोला- तुमको यहां से फेंकवा दूंगा…

रिश्वत लेकर बनाए जा रहे राशन कार्ड

बैठक (Nigam general meeting) में खाद्य विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे। उनके समक्ष खाद्य विभाग के भी मुद्दे उठे। पार्षदों ने विभाग पर आरोप लगाया कि वार्ड के पार्षदों की जानकारी व अनुमति के बिना बीपीएल का राशन कार्ड बन जा रहा है। सत्ता पक्ष की महिला पार्षद गीता रजक ने आरोप लगाया कि निगम के कर्मचारियों द्वारा रिश्वत लेकर राशन कार्ड बनाया जा रहा है।
Nigam general meeting

Nigam general meeting: राशन उठाव में गड़बड़ी

पक्ष-विपक्ष के पार्षदों (Nigam general meeting) ने खाद्य विभाग के अधिकारी के समक्ष कई शिकायतें रखीं। पार्षदों ने राशन उठाव में गड़बड़ी का भी आरोप लगाया है। विभाग द्वारा सोसायटी संचालकों पर राशन उठाव के लिए कोई नियम तय नहीं किया गया है।
राशन बचने की भी स्थिति में भी विभाग पूर्व की तरह ही राशन आवंटित कर देता है। इससे राशन का बंदरबांट किया जाता है। इस मामले पर महापौर ने कहा कि राशन उठाव व खापत की जानकारी वार्ड के पार्षदों को दें और इस पर विभाग कड़ी कार्रवाई करे।

वार्डों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

बैठक (Nigam general meeting) में एएसपी अमोलक सिंह ढिल्लो ने सामान्य सभा में पार्षदों के समक्ष अपनी बातें रखीं। उन्होंने कहा कि शहर का जिस तरह विकास हो रहा है उसी तरह आपराधिक घटनाएं भी हो रहीं हंै। आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने व विवेचना में मदद के लिए वार्डों में सीसीटीवी आवश्यक है। इससे आपराधिक घटनाओं में कमी आएगी। इस पर सर्व सम्मति से पार्षद मद से 1-1 लाख रुपए देने की सहमति बनी है।

Hindi News/ Ambikapur / Nigam general meeting: पार्षद बोलीं- निगम में रिश्वत लेकर बन रहा राशन कार्ड, सामान्य सभा में पहली बार शामिल हुए विभागीय अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो