scriptChild died case: Video: टीकाकरण के बाद 3 साल के बच्चे की मौत मामले में पूर्व डिप्टी सीएम सिंहदेव का ये आया रिएक्शन | Child died case: Singh Dev reaction on died of 3-year-old child | Patrika News
अंबिकापुर

Child died case: Video: टीकाकरण के बाद 3 साल के बच्चे की मौत मामले में पूर्व डिप्टी सीएम सिंहदेव का ये आया रिएक्शन

Child died case: मैनपाट के ग्राम पंचायत परपटिया के हर्राढोढ़ी निवासी 3 साल के बच्चे की आंगनबाड़ी में टीकाकरण के बाद मौत का मामला

अंबिकापुरSep 26, 2024 / 07:34 pm

rampravesh vishwakarma

Child died case

Former Deputy CM TS Singh Dev

अंबिकापुर. Child died case: मैनपाट के ग्राम पंचायत परपटिया हर्राढोढ़ी निवासी 3 वर्षीय एक बालक को मंगलवार को ढोढ़ीटिकरा स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में टीकाकरण किया गया था। परिजन का कहना था कि रात में उसे बुखार आया और उसकी मौत हो गई। उन्होंने टीकाकरण से मौत (Child died case) का आरोप लगाया है। जबकि सीएमएचओ ने बताया कि पीएम रिपोर्ट में बच्चे के श्वास नली व गले में दूध फंसा मिला है। इस मामले में प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।
टीएस सिंहदेव (TS reaction on child died case) ने कहा कि एक दुर्भाग्यपूर्ण जानकारी सामने आई है कि मैनपाट के ग्राम परपटिया के एक आंगनबाड़ी केंद्र में टीकाकरण के बाद बच्चे को बुखार आया और उसकी मौत हो गई। जबकि सीएमएचओ का ये कहना है कि दूध सांस की नाली में अटक जाने से मौत हुई है।
Child died case
Dead body of child
ये मेरे लिए बिना किसी ठोस तथ्य (Child died caseh) के कहना कठिन होगा। अगर बुखार आया तो अपने आप में यह दर्शाता है कि बच्चे को कोई न कोई रिएक्शन हुआ होगा।
टीकाकरण में जो भी दवाई इस्तेमाल हुई होंगीं, उस बैच की सभी दवाइयों को तत्काल रोक लेना चाहिए। उसे अलग कर स्टोर में रख लेना चाहिए। उसकी जांच कराने के बाद यदि वह सही पाई जाती है तो ही इस्तेमाल में लाना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Child died after vaccination: आंगनबाड़ी केंद्र में टीकाकरण के बाद 3 साल के बच्चे की मौत! CMHO बोले- सांस नली और गले में फंसा मिला दूध

गहराई से होनी चाहिए मामले की जांच

सिंहदेव (Former Deputy CM) ने कहा कि जब टीका खरीदा गया था तो उस समय उसका क्वालिटी कंट्रोल हो गया था या नहीं, इस बात का भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी टीका पहले लैब में भेजा जाता है, सैंपल 2-3 लेबोरेट्री से क्लीयर होने के बाद ही इसे उपयोग में लाया जाता है।
इन बातों को ध्यान में लेकर ही टीकाकरण (Child died case) को आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बिलासपुर के बाद दोबारा ये बात सामने आ रही है, इसे गंभीरता से लेते हुए इसकी गहराई से जांच करानी चाहिए कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है?

परिवार से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल

इधर गुरुवार को पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देश पर कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल पीडि़त परिवार से मिला। प्रतिनिधिमंडल में जिला पंचायत सदस्य सुनील बखला, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मैनपाट बलराम यादव एवं राम नारायण पटेल शामिल थे।
Child died case
Congressmen reached in child relatives
इन्होंने ग्राम पंचायत परपटिया के हर्राढोढ़ी पहुंच कर बच्चे की मौत मामले (Child died case) में परिजनों से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया। उन्होंने परिवार से पूरे मामले की जानकारी भी ली।
यह भी पढ़ें

CG Coal theft: कोयला चोरों की बल्ले-बल्ले: दिनदहाड़े खदान से कर रहे चोरी, अंकुश लगाने में प्रबंधन नाकाम, सिर्फ रोड सेल में है व्यस्त

Child died case: ये था मामला

मैनपाट के ग्राम परपटिया निवासी सहत राम मझवार पत्नी फूलमति के साथ मंगलवार को अपने 3 वर्षीय बच्चे को ढोढ़ीटिकरा के आंगनबाड़ी केंद्र में टीकाकरण के लिए ले गया था। बुधवार तडक़े करीब 3.30 बजे बच्चे की मौत (Child died after vaccination) हो गई थी। टीकाकरण के बाद बच्चे को बुखार आ गया था।
Child died case
Child parents
परिजनों ने टीकाकरण के बाद बच्चे की मौत (Child died case) हो जाने की जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य अमले को दी थी। इस आरोप के बाद बच्चे के शव का पीएम कमलेश्वरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कराया गया था। बच्चे के शव का बिसरा एवं ब्लॅड सैंपल प्रिजर्व किया गया है, जिसे जांच के लिए रायपुर भेजा जाएगा।
बच्चे के पिता का कहना था कि कि टीकाकरण से पूर्व बच्चा पूरी तरह स्वस्थ था। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का कहना था कि मंगलवार को 7 अन्य बच्चों को भी टीका लगाया गया है, लेकिन वे सभी सामान्य हैं।

Hindi News / Ambikapur / Child died case: Video: टीकाकरण के बाद 3 साल के बच्चे की मौत मामले में पूर्व डिप्टी सीएम सिंहदेव का ये आया रिएक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो