scriptCG loan fraud: 6 साल पहले मर चुके व्यक्ति के नाम से 2.18 लाख का लोन निकालकर कर गया हजम, ऐसे सामने आई सच्चाई | CG Loan fraud: took a loan of 2.18 lakhs in the name of died person | Patrika News
अंबिकापुर

CG loan fraud: 6 साल पहले मर चुके व्यक्ति के नाम से 2.18 लाख का लोन निकालकर कर गया हजम, ऐसे सामने आई सच्चाई

CG loan fraud: मृत व्यक्ति के नाम को खुद का नाम बताकर दूसरे गांव के व्यक्ति ने की धोखाधड़ी, मृत व्यक्ति के बेटे ने जब बैंक से स्टेटमेंट निकलवाया तो खुल गया मामला

अंबिकापुरJul 10, 2024 / 05:25 pm

rampravesh vishwakarma

CG loan fraud
CG loan fraud: लखनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम खुटिया स्थित मृत ग्रामीण की भूमि दिखा लखनपुर स्टेट बैंक से 2.18 लाख रुपए का लोन लेकर एक अन्य ग्रामीण द्वारा गबन कर लिया गया। जबकि जमीन मालिक की मृत्यु लोन निकालने के दिनांक से 6 साल पहले ही हो गई थी। मृत व्यक्ति के बेटे को जब जमीन बिक्री करने की जरूरत पड़ी तो पता चला कि उक्त जमीन पर लोन है। बैंक से स्टेटमेंट निकलवाने पर गबन करने वाले व्यक्ति के नाम का खुलासा हुआ। मामले की रिपोर्ट पर लखनपुर पुलिस अपराध दर्ज कर जांच में जुटी है।

लखनपुर के ग्राम खुटिया निवासी राम अवतार पिता रामचरण 45 वर्ष ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि ग्राम मुटकी निवासी बलराम पिता पलटू राम द्वारा उसके पिता के नाम पर ग्राम खुटिया स्थित भूमि रकबा 1.738 हेक्टेयर पर फर्जी तरीके से स्टेट बैंक की शाखा से 2 लाख 18 हजार रुपए का लोन लेकर गबन कर लिया गया है।
दरअसल रामअवतार को उक्त ऋण निकासी की जानकारी वर्ष 2019-2020 में बी-वन निकालने पर मिली। उसे पता चला कि उसके स्वामित्व एवं आधिपत्य की भूमि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा लखनपुर में 20 दिसंबर 2014 से बंधक है।
CG loan fraud
वर्ष 2019-2020 में अपने पुत्र कपिल की गंभीर बिमारी की वजह से उक्त जमीन को बेचना था। लेकिन उक्त भूमि पर ऋण होने के कारण उसकी बिक्री संभव नही थी।

यह भी पढ़ें
Marriage canceled: शराब पीकर मंडप में पहुंचा दूल्हा, हरकत देख दुल्हन बोली- नहीं करूंगी शादी, गिड़गिड़ाता रहा लेकिन…

बिना लोन लिए जमा करना पड़ा 2.29 लाख

रामअवतार का कहना है कि स्टेट बैंक लखनपुर के मैनेजर देवेन्द्र कुमार से एनओसी के लिए जब उसने संपर्क किया तो ऋण की रकम ब्याज सहित 2 लाख 29 हजार 111 रुपए जमा कराई गई। उसका कहना है कि उसने कभी लोन लिया ही नहीं।
इस संबंध में स्टेट बैंक लखनपुर से 26 अक्टूबर 2023 को सूचना के अधिकार के तहत उक्त भूमि पर लिए गए ऋण के संबंध में समस्त दस्तावेज व जिस खाते में ऋण का पैसा जमा हुआ है, इसका स्टेटमेंट मांगा गया। तत्पश्चात बैंक द्वारा ऋण निकालने संबंधित दस्तावेज व खाता का स्टेटमेंट प्रदान किया गया।
यह भी पढ़ें
CG bus accident: तेज रफ्तार बस ने ट्रक को मारी टक्कर, खलासी समेत 2 की मौत, 7 यात्री भी घायल

2008 में पिता की मृत्यु, 2014 में निकाला लोन

स्टेटमेंट में यह बात पता चली कि उक्त भूमि पर बैंक से उसके पिता के नाम ऋण निकासी 20 दिसंबर 2014 को की गई है। जबकि प्रार्थी के पिता रामचरण पिता दखल की मृत्यु दिनांक 20 अक्टूबर 2008 को हो चुकी थी। उक्त दस्तावेज में फोटो बलराम पिता पलटू राम निवासी ग्राम मुटकी की थी,
इसने ही फर्जी दस्तावेज के माध्यम से बैंक में अपना नाम रामचरण पिता दखल निवासी मुटकी बताकर प्रार्थी के पिता के नाम से केसीसी लोन 2 लाख 18 हजार रुपए निकाल गबन कर लिया था। इस मामले में प्रार्थी की रिपोर्ट पर लखनपुर पुलिस ने आरोपी बलराम के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है।

Hindi News/ Ambikapur / CG loan fraud: 6 साल पहले मर चुके व्यक्ति के नाम से 2.18 लाख का लोन निकालकर कर गया हजम, ऐसे सामने आई सच्चाई

ट्रेंडिंग वीडियो