scriptWeather Update : आज यहां हुई ताबड़तोड़ बारिश, दो बांधों के गेट खोले, कल इन जिलों होगी भारी बारिश, Alert जारी | Rajasthan Today Rain Weather Update, heavy rain alert in 4 districts tomorrow Monsoon Forecast | Patrika News
अलवर

Weather Update : आज यहां हुई ताबड़तोड़ बारिश, दो बांधों के गेट खोले, कल इन जिलों होगी भारी बारिश, Alert जारी

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में एक फिर मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। शनिवार रात के बाद रविवार को भी झमाझम बारिश हुई। इससे नदी-नाले उफन गए। कोटा, झालावाड़, बूंदी, बारां और अलवर जिले में झमाझम बारिश हुई। कोटा बैराज और छापी बांध के दो-दो गेट खोले।

अलवरJul 16, 2023 / 07:06 pm

Kamlesh Sharma

rain_in_rajasthan_1.jpg

Rajasthan Weather Update

Rajasthan weather update : राजस्थान में एक फिर मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। शनिवार रात के बाद रविवार को भी झमाझम बारिश हुई। इससे नदी-नाले उफन गए। कई मार्ग बंद हो गए। कोटा, झालावाड़, बूंदी, बारां, जयपुर और अलवर जिले में झमाझम बारिश हुई। कोटा बैराज के दो गेट खोलकर 7504 क्यूसेक तथा झालावाड़ जिले के छापी बांध के दो गेट खोलकर 2407 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। बारां जिले के हरनावदाशाहजी थाना क्षेत्र के भटगांव के निकट खाळ की पुलिया पार करते समय रविवार को दो जने बह गए। हालांकि बाद में आसपास के ग्रामीणों ने दोनों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को बारां, बूंदी, कोटा और सवाईमाधोपुर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

तेज बारिश से नदी-नाले उफने, कई मार्ग अवरुद्ध
कोटा शहर में दोपहर बाद जोरदार बारिश हुई। इससे शहर की सड़कें लबालब हो गई। कई घरों में पानी भर गया। मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में 46.1 एमएम बारिश दर्ज की गई। रविवार शाम 5.30 बजे तक 35.3 एमएम बारिश दर्ज की गई। कोटा में इस सीजन में अब तक औसत बारिश का आंकड़ा 300 एमएम के पार पहुंच गया है। जिले के चेचट क्षेत्र में झमाझम बारिश से ताकली नदी उफान पर आ गई। इससे खेड़ली-अमझार लिंक मार्ग पर स्थित खेड़ली की रपट पर ढाई फिट पानी होने के कारण मार्ग आठ घण्टे अवरुद्ध रहा। चम्बल नदी में पानी की आवक के चलते झरेल की पुलिया पर पानी होने से पिछले पांच दिन से खातौली-सवाईमाधोपुर मार्ग बंद है।

यह भी पढ़ें

पन्द्रह-बीस मिनट की बरसात में मुख्य बाजार व गलियां पानी से लबालब

बूंदी, नैनवां, नोताड़ा में डेढ़ घंटे जोरदार बारिश
बूंदी जिले में जमकर बरसात हुई। तेज बारिश से नाले उफन गए और पानी सडक़ों पर जमा हो गया। नैनवां में डेढ़ घंटे तेज बारिश होने से सडक़ों पर पानी भर गया। नोताड़ा क्षेत्र में डेढ़ घंटे तेज बारिश हुई। इससे रेबारपुरा के निकट खाळ के उफान पर आने से रेबारपुरा- पचीपला मार्ग बंद हो गया। खाळ में अभी तक चार फीट पानी चल रहा है। इसी प्रकार डपटा खाळ के उफान पर आने से डपटा- लबान स्टेशन का रास्ता बंद हो गया। वहीं लक्ष्मीपुरा गांव के खाळ पर उफान आने से नोताड़ा से सम्पर्क कट गया। ऐसे में करीब आधा दर्जन गांवों का सम्पर्क कट गया।

झालावाड़ जिले में जोरदार बारिश
झालावाड़ जिले में गत दो दिन से अच्छी बारिश हो रही है। रविवार को भी दोपहर कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई। जिले में झालरापाटन व झालावाड़ में जोरदार बारिश हुई। झालावाड़ में10, रायपुर में 6, अकलेरा में 7, असनावर में 5, डग में 7, झालरापाटन में 17, खानपुर में 2.5, मनोहरथाना में 13, पचपहाड़ में 6, सुनेल में 24 एमएम बारिश दर्ज की गई।

दो बहे, सुरक्षित निकाला
बारां शहर समेत जिले के कई क्षेत्रों में हल्की तथा मध्यम बरसात हुई। शहर में रविवार सुबह से हल्की व तेज बरसात हुई जो दोपहर तक जारी रही। इस बीच हरनावदाशाहजी थाना क्षेत्र के भटगांव के निकट खाळ की पुलिया पार करते समय रविवार को दो जने बह गए। घटना के समय पुलिया पर दो फीट से अधिक पानी का बहाव था। हालांकि बाद में आसपास के ग्रामीणों ने दोनों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

यह भी पढ़ें

लोग मना करते रहे, उन्होंने एक न सुनी, देखते ही देखते खाळ में बहे!

सड़कें हुई जलमग्न, बारह घंटे में हुई 60 एमएम बारिश
अलवर. बहरोड़ कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में शनिवार देर रात से जमकर बरसात हुई। सावन माह की यह पहली मूसलाधार बारिश ने कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों पर कई फीट तक पानी जमा कर दिया। शनिवार देर रात करीब दो बजे से शुरू हुई बरसात रविवार दोपहर दो बजे तक होती रही। बारह घंटे तक हुई बरसात के चलते कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र की सड़कें जलमग्न हो गई। सड़कों पर कई फीट तक पानी जमा हो गया। कस्बे में अनेक कॉलोनियों में बरसात का पानी घरों में घुस गया। बहरोड़ जिला अस्पताल के विभिन्न वार्डों में भी बारह घंटे तक हुई बरसात का पानी पहुंच गया। जिला अस्पताल रोड पर वाहन चालकों का निकलना तक मुश्किल हो गया। तो दूसरी ओर वार्डों में बरसात का पानी भरने से मरीजों के साथ ही चिकित्सक भी परेशान हो गए।

https://youtu.be/rTwiEni3p2s

Hindi News/ Alwar / Weather Update : आज यहां हुई ताबड़तोड़ बारिश, दो बांधों के गेट खोले, कल इन जिलों होगी भारी बारिश, Alert जारी

ट्रेंडिंग वीडियो