scriptबजट में बड़ी घोषणा: ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर बनेगा ग्रेटर भिवाड़ी, विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेगी | Greater Bhiwadi Township Will Be Develop By Rajasthan Government | Patrika News
अलवर

बजट में बड़ी घोषणा: ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर बनेगा ग्रेटर भिवाड़ी, विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेगी

Greater Bhiwadi: उद्योग नगरी भिवाड़ी के समीप ही ग्रेटर भिवाड़ी टाउनशिप बनाई जाएगी। सरकार को भिवाड़ी में अपार संभावनाएं नजर आ रही हैं।

अलवरFeb 26, 2021 / 08:16 am

Lubhavan

Greater Bhiwadi Township Will Be Develop By Rajasthan Government

बजट में बड़ी घोषणा: ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर बनेगा ग्रेटर भिवाड़ी, विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेगी

अलवर. Greater Bhiwadi: भिवाड़ी के विकास को पंख लगने जा रहे हैं।अब ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर ग्रेटर (न्यू) भिवाड़ी विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य बजट 2021 में जिले के खुशखेड़ा, भिवाड़ी, नीमराणा, टपूकड़ा व आसपास के नए क्षेत्र शामिल कर ग्रेटर भिवाड़ी इंडस्ट्रियल टाउनशिप बनाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में कहा कि यह टाउनशिप राजस्थान के औद्योगिक परिवेश में एक मील का पत्थर साबित होगी। इसमें आधारभूत सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु प्रथम चरण में एक हजार करोड़ रूपए का निवेश किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत रीको और बीडा ने इलाके चिन्हित करना शुरु कर दिया है। ग्रेटर भिवाड़ी में उधमियों के रहने के लिए इंटीग्रेटेड टाउनशिप भी होगी जिसके लिए 520 करोड़ की सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी गई है। यह टाउनशिप नीमराणा के पास बनाई जाएगी, जिसके लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है।
भिवाड़ी से 50-60 किलोमीटर की दूरी पर होगा ग्रेटर भिवाड़ी

ग्रेटर भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र और मौजूदा भिवाड़ी के बीच 50 से 60 किलोमीटर की दूरी होगी। ग्रेटर भिवाड़ी में खुशखेड़ा भिवाड़ी इन्वेस्टमेंट रीजन के 42 गांव और आसपास के क्षेत्र शामिल किए जाएंगे। ग्रेटर भिवाड़ी में विश्व स्तरीय सड़कें बनाई जाएंगी। ग्रेटर भिवाड़ी में घीलोठ, श्रीयानी, गूगल कोटा, फौलादपुर आदि क्षेत्र शामिल किए जाएंगे।
भिवाड़ी में नजर आ रही अपार संभावनाएं

राजस्थान सरकार को भिवाड़ी में अपार संभावनाएं नजर आ रही हैं। सरकार भिवाड़ी से समीप सलारपुर में बड़ा औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की घोषणा कर चुकी है। यह औद्योगिक क्षेत्र 1250 करोड़ की लागत से तैयार होगा। 23 दिसंबर को भी मुख्यमंत्री ने कहा था कि एनसीआर में होने के साथ डीएमआइसी का महत्वपूर्ण नोड होने के साथ दिल्ली के नजदीक होने के कारण भिवाड़ी में औद्योगिक क्षेत्र के विस्तार की अपार संभावनाएं हैं। वहीं 7 जनवरी को उन्होंने प्रधानमंत्री से सलारपुर औद्योगिक क्षेत्र में डीएफसी रेलवे स्टेशन बनाने की भी मांग की थी। सरकार ने विश्वविख्यात कम्पनी टेस्ला को भिवाड़ी में प्लांट लगाने का न्योता दिया गया है।

Hindi News/ Alwar / बजट में बड़ी घोषणा: ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर बनेगा ग्रेटर भिवाड़ी, विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेगी

ट्रेंडिंग वीडियो