scriptफर्जी दिव्यांग प्रमाण-पत्र प्रकरण में एफआइआर दर्ज, जांच आरंभ | FIR registered in fake disabled certificate case, investigation start | Patrika News
अलवर

फर्जी दिव्यांग प्रमाण-पत्र प्रकरण में एफआइआर दर्ज, जांच आरंभ

सीएमएचओ के हस्ताक्षर से 53 फर्जी दिव्यांग प्रमाण-पत्र जारी करने का मामलासीएमएचओ ने कोतवाली थाने में दर्ज कराया प्रकरण

अलवरMar 02, 2024 / 02:05 am

Pradeep

फर्जी दिव्यांग प्रमाण-पत्र प्रकरण में एफआइआर दर्ज, जांच आरंभ

फर्जी दिव्यांग प्रमाण-पत्र प्रकरण में एफआइआर दर्ज, जांच आरंभ

जिले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के हस्ताक्षर से 53 फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी करने के प्रकरण में कोतवाली थाने में मामला दर्ज करवाया गया है। सीएमएचओ डॉ. श्रीराम मीणा ने यह मामला दर्ज करवाया है। कोतवाली थानाधिकारी नरेश शर्मा ने बताया कि सीएमएचओ की तरफ से मिली रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने 4 फरवरी को फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी करने के मामले का खुलासा करते हुए खबर प्रकाशित की थी। जिसमें बताया गया था की रवि कुमार सैनी व प्रकाशचंद सैनी जो कि ई मित्र चलाते हैं। इन्होंने सीएमएचओ के फर्जी हस्ताक्षर से 53 दिव्यांगों के प्रमाण पत्र जारी कर दिए थे। इस खबर के प्रकाशन के बाद सीएमएचओ ऑफिस ने कार्रवाई शुरू की और मामला जयपुर भेज दिया। जांच में देरी होने पर आगे की कार्रवाई के लिए अलवर सीएमएचओ कार्यालय की ओर से बार बार रिमांडर भी भेजे गए। वहां से निर्देश मिलने के बाद सीएमएचओ की ओर से मामला दर्ज करवाया गया।
प्रमाण-पत्र किए निरस्त
इस मामले के खुलासे के बाद चिकित्सा विभाग की ओर से दिव्यांगों को जारी किए 53 फर्जी दिव्यांगों को निरस्त कर दिया गया है। दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने वाले कार्यालय में पहुंचने लगे हैं। कठूमर निवासी रमादेवी ने बताया कि ई मित्र से दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाया था, जो अब फर्जी निकला है। अब फिर से बनवाना पड़ेगा। जिसमें बहुत परेशानी होगी क्योंकि मेरे एक पैर में चलने फिरने में परेशानी है।
इस तरह से हुआ खुलासा
वर्ष 2023 में सीएमएचओ के फर्जी हस्ताक्षर कर दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी कर दिए गए थे। जिसकी अलवर के चिकित्सा विभाग को भनक तक नहीं लगी। इसका खुलासा विशेष योग्यजन निदेशालय जयपुर में ऑनलाइन जांच के दौरान हुआ। इसके बाद निदेशालय ने यह मामला अलवर जिला कलक्टर के पास भेजा। यहां से मामला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पास आया। इस तरह फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी होने के इस खुलासा के बाद चिकित्सा विभाग में हडक़ंप मच गया था।

Hindi News/ Alwar / फर्जी दिव्यांग प्रमाण-पत्र प्रकरण में एफआइआर दर्ज, जांच आरंभ

ट्रेंडिंग वीडियो