scriptकिसानों को दिन में नहीं मिल सकेगी बिजली | alwar latest power supply news | Patrika News
अलवर

किसानों को दिन में नहीं मिल सकेगी बिजली

विद्युत निगम के पास न पूरी मात्रा में बिजली है और न ही दिन में किसानों को एक साथ पावर सप्लाई के लिए मजबूत तंत्र है। लेकिन नई सरकार ने अलवर सहित पूरे प्रदेश में दिन में दो ब्लॉक में बिजली सप्लाई के आदेश जारी कर दिए। अब अधिकारियों को करंट लग रहा कि एक साथ पूरे जिले में कैसे दें किसानों को बिजली।

अलवरJan 11, 2024 / 11:57 pm

Prem Pathak

किसानों को दिन में नहीं मिल सकेगी बिजली

किसानों को दिन में नहीं मिल सकेगी बिजली


प्रदेश में नई सरकार ने किसानों को दिन में दो ब्लॉक में बिजली सप्लाई के आदेश तो जारी कर दिए, लेकिन विद्युत निगम के पास पूरे जिले में दिन में सप्लाई के लिए पूरी मात्रा में बिजली है और न ही आधारभूत ढांचा इतना मजबूत है कि वह दिन में एक साथ दो ब्लॉक में किसानों को बिजली सप्लाई कर सके। इस आदेश ने विद्युत निगम अधिकारियों की परेशानी को बढ़ा दिया है।
जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने 14 दिसम्बर 2023 को आदेश जारी कर प्रदेश भर में तीनों डिस्कॉम के अधिकारियों को कृषि उपभोक्ताओं को छह- छह घंटे के दो ब्लॉक में बिजली सप्लाई के निर्देश दिए। इस आदेश के तहत जयपुर डिस्कॉम में पहला ब्लॉक सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक तथा दूसरा ब्लॉक सुबह 11.30 से शाम 5.30 बजे तक निर्धारित किया गया है। यानी कृषि उपभोक्ताओं को दोनों ब्लॉक में दिन में ही बिजली देनी होगी। इसमें भी सुबह 11.30 से दोपहर 3 बजे तक पूरे जिले में कृषि उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई देने की अनिवार्यता रहेगी।
सरकार ने यह तय किए ब्लॉक

प्रथम ब्लॉक
जयपुर डिस्कॉम- सुबह 9 से दोपहर 3 बजे

अजमेर डिस्कॉम- सुबह 9.15 से दोपहर 3.15 बजे
जोधपुर डिस्कॉम- सुबह 9.30 से दोपहर 3.30 बजे

द्वितीय ब्लॉक
जयपुर डिस्कॉम- सुबह 11.30 से शाम 5.30 बजे
अजमेर डिस्कॉम- सुबह 11.45 से शाम 5.45 बजे
जोधपुर डिस्कॉम- दोपहर 12.00 से शाम 6.00 बजे

तीनों जिलों में 1.32 लाख कृषि कनेक्शन

अलवर, खैरथल-तिजारा एवं कोटपूतली- बहरोड़ जिलों में कुल एक लाख 32 हजार कृषि कनेक्शन हैं। यानी इन सभी कृषि उपभोक्ताओं को दिन में दो ब्लॉक में बिजली सप्लाई करनी होगी।
कैसे हो आदेश की पालना

सरकार ने गत 13 दिसम्बर को बिजली सप्लाई प्रबंधन के लिए बैठक कर आदेश जारी किए। विद्युत वितरण निगम अधिकारियों का कहना है कि सरकार के आदेशों ने उलझन पैदा कर दी है। कारण है कि दिन में एक साथ कृषि उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई के लिए न तो पूरी मात्रा में बिजली है और न ही जिले में बिजली तंत्र इसके लिए तैयार है। दिन में छह- छह घंटे दो ब्लॉकों में बिजली सप्लाई के बाद भी एक ब्लॉक में रात के समय बिजली देने की मजबूरी है। हालांकि कृषि उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई रोटेशन से दी जाती है, जिससे कृषि उपभोक्ताओं को कभी दिन व कभी रात में बिजली मिल पाती है।
सरकार ने इसलिए किए आदेश जारी

इन दिनों अलवर एवं प्रदेश के अन्य जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। वहीं यह समय फसल में सिंचाई का भी है। कृषि उपभोक्ताओं को सर्दी में परेशानी नहीं हो, इसके लिए सरकार ने दिन में दो ब्लॉक में बिजली सप्लाई के आदेश जारी किए।

Hindi News/ Alwar / किसानों को दिन में नहीं मिल सकेगी बिजली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो