scriptIndian Railways: ‘ कवच ‘ सिस्टम से लैस होगा NCR का ये रेलवे रूट, जानिए क्या है कवच सिस्टम इसके लगने से क्या फायदा होगा | Indian railways,What is Kavach system? | Patrika News
प्रयागराज

Indian Railways: ‘ कवच ‘ सिस्टम से लैस होगा NCR का ये रेलवे रूट, जानिए क्या है कवच सिस्टम इसके लगने से क्या फायदा होगा

Indian Railways Kavach System: भारतीय रेलवे का उत्तर मध्य रेलवे(NCR) जोन के प्रयागराज मंडल के दिल्ली–हावड़ा रूट के मनौरी से मनोहरगंज स्टेशन के बीच में एडवांस सिग्नलिंग सिस्टम इंस्टॉल करने जा रहा है, जिसे ‘ कवच ‘ कहा जाता है। इसकी मदद से गुजरने वाली ट्रेनों को दुर्घटनाओं से सुरक्षित किया जा सकेगा।

प्रयागराजNov 04, 2023 / 02:34 pm

Pravin Kumar

indian_railways_what_is_kavach_system.jpg
Indian Railways: यात्री संरक्षा और सुरक्षा के प्रति सदैव तत्पर भारतीय रेलवे नई तकनीकों का उपयोग करता रहता है। इसी क्रम में उत्तर मध्य रेलवे(North Central Railway) द्वारा मिशन रफ्तार के तहत् लगभग 200 करोड़ के आसपास रूपए की लागत से प्रयागराज मंडल के मनौरी से मनोहर गंज रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेनों के संचालन में संरक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली ‘कवच‘ के अन्तर्गत लाने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। कई चरणों की इस परियोजना में पहले चरण में मनौरी से मनोहरगंज स्टेशन के बीच ‘ ‘कवच‘ सिस्टम लगाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। इस कार्य की प्रगति का निरीक्षण करने रेलवे बोर्ड के प्रधान कार्यकारी निदेशक(सिग्नलिंग और दूर संचार) सर्वेश सिंह ने मनौरी रेलवे स्टेशन से मनोहरगंज रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया इस दौरान सीएसटी प्रोजेक्ट अमित मेहरोत्रा, डिप्टी सीएसटी सुजीत सिंह, सीनियर डीएसटी उज्जवल गुप्ता आदि लोग मौजूद रहे।
उत्तर मध्य रेलवे का ये हिस्सा होगा सबसे पहले ‘ कवच ‘ से कवर

उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल के मनौरी से मनोहरगंज स्टेशन के बीच में कवच को लगाने का काम किया जा रहा है जो भारतीय रेल के दिल्ली– हावडा रेल खंड के बिजी मार्ग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इस रेल खण्ड पर मेल/एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जाता है। वर्तमान में इस रेल खण्ड पर 100 से 130किमी/घंटा की गति स्वीकृति है। मिशन रफ्तार के तहत् इसे बढ़ाकर 160किमी/घंटा करने का लक्ष्य रखा गया है।
जानिए क्या हैं कवच सिस्टम?

What is Kavach System: ‘कवच’ एक ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम है। ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण हादसे के बाद सवाल उठे थे कि अगर इस रूट पर कवच सिस्टम लगा होता तो इस हादसे को टाला जा सकता था।

Hindi News/ Prayagraj / Indian Railways: ‘ कवच ‘ सिस्टम से लैस होगा NCR का ये रेलवे रूट, जानिए क्या है कवच सिस्टम इसके लगने से क्या फायदा होगा

ट्रेंडिंग वीडियो