scriptराजस्थान विधानसभा अध्यक्ष ने दी सौगात, पंचशील डिस्पेंसरी में सोनोग्राफी मशीन शुरू | Rajasthan Assembly Speaker Vasudev Devnani Inaugurated Sonography Machine At Community Health Center In Ajmer | Patrika News
अजमेर

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष ने दी सौगात, पंचशील डिस्पेंसरी में सोनोग्राफी मशीन शुरू

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को पंचशील स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में अत्याधुनिक सोनोग्राफी मशीन का शुभारम्भ किया।

अजमेरDec 23, 2023 / 02:13 pm

Nupur Sharma

_vasudev_devnani.jpg

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को पंचशील स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में अत्याधुनिक सोनोग्राफी मशीन का शुभारम्भ किया। इससे करीब 50 हजार लोगों को उनके घर के पास ही सोनोग्राफी की सुविधा मिलेगी। विधायक कोष से करीब 27 लाख रुपए की लागत से इस मशीन के शुरू होने से जवाहर लाल नेहरू अस्पताल पर भी मरीजों का भार कम होगा।

यह भी पढ़ें

Karanpur Vidhan Sabha Election 2023: भाजपा-कांग्रेस के लिए करणपुर सीट बनी प्रतिष्ठा का सवाल

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने कहा कि चिकित्सा सुविधा मेरी पहली प्राथमिकता रही है। यदि लोग स्वस्थ रहते हैं तब वह अपने जीवन के हर क्षेत्र में अग्रणी होते हैं। इस सोनोग्राफी मशीन की सुविधा से अब लोगों को दूर नहीं जाना पड़ेगा। वे अब अपने घर के पास ही जांच करवा सकेंगे। यह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भाजपा की सरकार के दौरान 5 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया था। इसमें ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए 54.32 लाख रुपए स्वीेकृत किए गए। इस स्वास्थ्य केन्द्र में क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान करने के लिए 17 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई थी। कोविड के दौरान इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को डेडिकेटेड कोविड सेन्टर बनाया गया। करीब 4 करोड़ रुपए की लागत से पंचशील नगर, रामनगर, वैशाली नगर, माकड़वाली तथा कोटड़ा क्षेत्र मे स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण करवाने के साथ अन्य डिस्पेंसरियों में भी विकास कार्य करवाए गए। उन्होंने कहा कि स्टाफ पूरी संवेदनशीलता से काम करे, ताकि लोग प्राइवेट हॉस्पिटल में जाना भूल जाएं। स्टाफकर्मियों को अपनी नौकरी को मानव सेवा समझकर करनी चाहिए। अजमेर राजस्थान में आगे बढ़े यह सोचकर पूरी निष्ठा से काम करना चाहिए। जनता को नि:शुल्क सुविधा मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

जनता से करवाएंगे योजनाओं का बखान, 100 दिन का टास्क, पीएम मोदी से मिलने का मौका

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनुज पिगोंलिया ने विधानसभा अध्यक्ष देवनानी से आग्रह किया कि इस स्वास्थ्य केन्द्र को मेडिकल एंड हेल्थ डिपार्टमेंट में शामिल किया जाना चाहिए ताकि स्टाफ की कोई कमी नहीं रहे। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एस. एस. जोधा, पार्षद अतीश माथुर आदि मौजूद रहे।

https://youtu.be/Rce3XW6XqfE

Hindi News/ Ajmer / राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष ने दी सौगात, पंचशील डिस्पेंसरी में सोनोग्राफी मशीन शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो