scriptराजस्थान चुनाव परिणाम 2023: गहलोत सरकार ने पांच नए जिले बनाए, सभी सीट पर कांग्रेस हारी | Patrika News
अजमेर

राजस्थान चुनाव परिणाम 2023: गहलोत सरकार ने पांच नए जिले बनाए, सभी सीट पर कांग्रेस हारी

राजस्थान की गहलोत सरकार ने नए जिलों की सौगात देकर माहौल कांग्रेस के पक्ष में बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसके बावजूद जनता ने कांग्रेस को नकार दिया।

अजमेरDec 12, 2023 / 10:21 am

Nupur Sharma

news_3.jpg

चन्द्र प्रकाश जोशी
राजस्थान की गहलोत सरकार ने नए जिलों की सौगात देकर माहौल कांग्रेस के पक्ष में बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसके बावजूद जनता ने कांग्रेस को नकार दिया। अजमेर संभाग में पांच नए जिले बनाए, लेकिन इन सभी विधानसभा मुख्यालयों पर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस सरकार ने चुनाव से कुछ माह पहले ही प्रदेश में नए जिलो की घोषणा की थी। इसके तहत अजमेर संभाग में पहले चरण में चार जिलों की घोषणा की गई। इनमें अजमेर का विभाजन कर ब्यावर एवं केकड़ी, भीलवाड़ा के शाहपुरा और नागौर के डीडवाना कुचामन को जिला बनाया। इसके बाद चुनाव आचार संहिता से कुछ दिन पूर्व कुचामन को अलग से नया जिला बनाने की घोषणा कर दी गई।

यह भी पढ़ें

Rajasthan New CM : ‘हो गया तय, ऐसे मिलेगा राजस्थान का नया सीएम, देखें वीडियो

पांचों नए जिलों से कांग्रेस का सफाया
ब्यावर…
ब्यावर जिला मुख्यालय की विधानसभा सीट से इस बार भी भाजपा के शंकर सिंह रावत चुनाव जीते। कांग्रेस प्रत्याशी पारस पंच जैन को सहानुभूति का फायदा नहीं मिला।

केकड़ी…
केकड़ी को नया जिला बनाने एवं विकास करवाने के बावजूद कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा जीत हासिल नहीं कर पाए। मतदाताओं ने भाजपा प्रत्याशी शत्रुघ्न गौतम को विधायक चुना।

शाहपुरा…
गहलोत सरकार ने भीलवाड़ा के शाहपुरा को नया जिला बनाया। इसके बावजूद कांग्रेस के नरेन्द्र कुमार को हार का सामना करना पड़ा। यहां भाजपा प्रत्याशी लालाराम बैरवा विधायक बने।

डीडवाना…
डीडवाना को जिला मुख्यालय का दर्जा दिलाने के बावजूद कांग्रेस प्रत्याशी चेतन डूडी चुनाव हार गए। यहां निर्दलीय यूनुस खान विधायक निर्वाचित हुए।

कुचामन…
कुचामन को जिला बनाने के बावजूद नावां (कुचामन) सीट से कांग्रेस प्रत्याशी महेन्द्र चौधरी चुनाव हार गए। भाजपा के विजय सिंह चौधरी विधायक चुने गए हैं

https://youtu.be/o6OCNEOYbY4

Hindi News/ Ajmer / राजस्थान चुनाव परिणाम 2023: गहलोत सरकार ने पांच नए जिले बनाए, सभी सीट पर कांग्रेस हारी

ट्रेंडिंग वीडियो