scriptवरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा में फिर बैठा डमी अभ्यर्थी, आयोग की पात्रता जांच में पकड़ा | Dummy candidate appeared in senior teacher recruitment exam again, caught during eligibility test | Patrika News
अजमेर

वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा में फिर बैठा डमी अभ्यर्थी, आयोग की पात्रता जांच में पकड़ा

वरिष्ठ अध्यापक (संस्कृत शिक्षा विभाग) भर्ती परीक्षा 2022, सिविल लाइन थाने में जीरो नम्बरी एफआईआर, टोंक में कोतवाली थाने में दर्ज होगा मुकदमा

अजमेरMay 16, 2024 / 01:52 am

manish Singh

वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा में फिर बैठा डमी अभ्यर्थी, पात्रता जांच में पकड़ा

वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा का मुख्य अभ्यर्थी रामलाल मीणा।

अजमेर. आरपीएससी की वरिष्ठ अध्यापक (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 में फिर डमी अभ्यर्थी बैठाने का मामला सामने आया है। बुधवार को पात्रता जांच के दौरान आयोग ने मूल अभ्यर्थी की कारगुजारी पकड़ ली। आयोग की शिकायत पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने जीरो नम्बरी एफआईआर दर्जकर टोंक कोतवाली थाने को भेज दी।

पुलिस के अनुसार आयोग के अनुभाग अधिकारी नमन शर्मा ने शिकायत दी कि वरिष्ठ अध्यापक (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 में अभ्यर्थी टोंक उनियारा बिलोटा निवासी रामलाल मीणा बुधवार को पात्रता जांच के लिए आयोग आया। अभ्यर्थी के ऑनलाइन आवेदन में भरी शैक्षणिक/प्रशैक्षणिक सूचना, फोटो, हस्ताक्षर का मूल दस्तावेज से मिलान के दौरान विस्तृत आवेदन पत्र पर चस्पा फोटो व परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी की ओर से दिए उपस्थिति पत्रक पर चस्पा फोटो का मिलान नहीं हो सका। परीक्षा में अभ्यर्थी रामलाल के स्थान पर डमी अभ्यर्थी ने परीक्षा दी।

उपस्थिति पत्रक में डमी अभ्यर्थी की फोटो

आयोग की पड़ताल में आया कि ऑनलाइन आवेदन में अपलोड की गई फोटो समेत आवेदन पत्र की प्रमाणित प्रति व ऑनलाइन आवेदन पत्र की जांच में 12 व 13 फरवरी 2023 को परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र, परीक्षा केन्द्र पर दिए उपस्थिति पत्रक में मूल अभ्यर्थी रामलाल मीणा की जगह डमी अभ्यर्थी की फोटो है। आयोग ने रामलाल मीणा व डर्मी अभ्यर्थी समेत अन्य के खिलाफ धारा 3/10 राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 2022 व भादस 419,420, 465, 467, 468, 471, 120बी में मामला दर्ज करवाया। घटनास्थल टोंक सुभाषबाजार स्थित राजकीय दरबार सीनियर सैकंडरी स्कूल होना पाया।

टोंक में था परीक्षा केन्द्र

आयोग ने वरिष्ठ अध्यापक (संस्कृत शिक्षा विभाग) भर्ती परीक्षा-2022 के लिए अभ्यर्थी रामलाल मीणा ने सामाजिक विज्ञान में ऑनलाइन आवेदन किया। आयोग ने 12 फरवरी 2023 को सामान्य ज्ञान और 13 फरवरी को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा आयोजित की। रामलाल को टोंक सुभाष बाजार में राजकीय दरबार सीनियर सैकंडरी स्कूल केन्द्र आवंटित किया गया। आयोग ने परिणाम जारी करते हुए अतिरिक्त विचारित सूची में सफल अभ्यर्थी की पात्रता जांच 13 से 17 मई शुरू की। इसमें मामले का खुलासा हुआ।

Hindi News/ Ajmer / वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा में फिर बैठा डमी अभ्यर्थी, आयोग की पात्रता जांच में पकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो