scriptअंगुलियों पर किया गुणा-भाग, हल किए गणित के सवाल | Did multiplication and division on fingers, solved maths problems | Patrika News
अजमेर

अंगुलियों पर किया गुणा-भाग, हल किए गणित के सवाल

समर कैंप : अबेकस प्रणाली ने गणित को बनाया आसान
पत्रिका इन एज्यूकेशन तथा बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय महात्मा गांधी स्कूल पुलिस लाइन बालुपुरा में चल रहे समर कैंप में प्रतिभागी प्रतिभा को निखारने में जुटे हैं। शिविर का समापन 12 जून को किया जाएगा।

अजमेरJun 09, 2023 / 12:03 am

Dilip

अंगुलियों पर किया गुणा-भाग, हल किए गणित के सवाल

अंगुलियों पर किया गुणा-भाग, हल किए गणित के सवाल

अजमेर. पत्रिका इन एज्यूकेशन तथा बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय महात्मा गांधी स्कूल पुलिस लाइन बालुपुरा में चल रहे समर कैंप में प्रतिभागी प्रतिभा को निखारने में जुटे हैं। शिविर का समापन 12 जून को किया जाएगा। शहरवासी उत्साह के साथ विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षण लेकर पारंगत हो रहे हैं। इसमें अबेकस पद्दति से गणित के सवाल कम समय में हल करने सहित पेंटिंग, ड्रॉइंग, जुंबा, कराटे, योगा आदि कई कलाओं में पारंगत हो चुके हैं।छ् ट्टियों का किया सदुपयोग
मस्तिष्क के संपूर्ण विकास के लिए अबेकस कोर्स प्रभावशाली है। 15 दिन के कैंप में बच्चों ने छह माह का कोर्स कवर कर लिया। राजस्थान पत्रिका के पत्रिका इन एजुकेशन के इस आयोजन में प्रशिक्षकों ने गणित के सवाल करने का आसान तरीका बताया। छुट्टियों का सदुपयोग भी किया गया।
मधुसूदन शर्माडांस के कई स्टेप्स सीखे

पत्रिका इन एजुकेशन क्लासेस में वेस्टर्न डांस और स्केटिंग की क्लास ज्वाइन कर रखी है। डांस क्लास में करंट लगा, मुकाबला, पसूरी और मिक्स पैरोडी पर डांस किया गया। शिविर में भाग लेने के बाद डांस के कई स्टैप सीखे व नृत्य में कौशल नजर आया।
निधि गहलोत

समय डिफेंस सभी के लिए जरूरीआज के समय में कराटे एवं सेल्फ डिफेंस सभी को आना चाहिए। शिक्षा या जाॅब के लिए किसी बड़े शहर में जाते हैं तो यह जरूरी नही कि हर समय कोई और आपकी सुरक्षा के लिए उपस्थित हो। इसकी ट्रेनिंग से आप अपने आपको फिट व मजबूत रख सकते हैं।
विपिन जैन (चीफ कराटे इंस्ट्रक्टर)

Hindi News / Ajmer / अंगुलियों पर किया गुणा-भाग, हल किए गणित के सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो