scriptहास्यास्पद : 1580 करोड़ रुपए की रेल परियोजना में मिले सिर्फ तीन हजार रुपए | Ajmer district disappointed in railway budget | Patrika News
अजमेर

हास्यास्पद : 1580 करोड़ रुपए की रेल परियोजना में मिले सिर्फ तीन हजार रुपए

रेल बजट में अजमेर को मिले 233.54 करोड़,अजमेर-कोटा, अजमेर-सवाईमाधोपर और पुष्कर-मेड़ता लाइन के लिए सिर्फ एक-एक हजार रुपए की मंजूरी

अजमेरFeb 05, 2021 / 01:48 am

suresh bharti

हास्यास्पद : 1580 करोड़ रुपए की रेल परियोजना में मिले सिर्फ तीन हजार रुपए

हास्यास्पद : 1580 करोड़ रुपए की रेल परियोजना में मिले सिर्फ तीन हजार रुपए

ajmer अजमेर. अजमेर की तीन बड़ी रेल परियोजनाओं के लिए इस बजट में महज तीन हजार रुपए स्वीकृत किए गए हैं। खास बात यह है कि इन तीनों रेल परियोजनाओं की प्रारंभिक लागत दस वर्ष पूर्व 1580 करोड़ रुपए आंकी गई थी। दो दिन पूर्व पारित बजट में अजमेर-कोटा रेल लाइन के लिए एक हजार, अजमेर-सवाईमाधोपुर रेल लाइन के एक हजार और पुष्कर-मेड़ता रेल लाइन के लिए भी एक हजार रुपए दिए गए हैं।
अजमेर की इन तीनों रेल परियोजनाओं की अनदेखी पिछले अनेक वर्षों से की जा रही है। प्रत्येक वर्ष बजट में एक हजार से दस हजार रुपए की राशि ही दी जा रही है। 145 किलोमीटर लंबी अजमेर-कोटा रेल लाइन बिछाने के लिए 822 करोड़ रुपए की जरुरत है लेकिन इस बजट में इस परियोजना के लिए एक हजार रुपए स्वीकृत किए गए हैं।
436 करोड़ की दरकार

165 किलोमीटर लंबी अजमेर-सवाईमाधोपुर रेलवे लाइन बिछाने के लिए 436 करोड़ की दरकार है इस परियोजना के लिए भी एक हजार रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार पुष्कर मेड़ता के बीच 59 किलोमीटर रेल लाइन बिछाने के लिए जरुरत 322 करोड़ रुपए की है लेकिन इसके लिए भी महज एक हजार रुपए दिए गए हैं।
रेलवे ट्रेक दोहरीकरण और विद्युतीकरण के कार्योंं को मिलेगी गति

अजमेर. रेल बजट में अजमेर मंडल के तहत विद्युतीकरण, आमान परिवर्तन, दोहरीकरण, नवीनीकरीण एवं पुल निर्माण के लिए 233 करोड़ 54 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसके तहत मदार से पुष्कर के बीच विद्यतीकरण कार्य के लिए भी 3 करोड़ 37 लाख रुपए मंजूर हुए हैं।
इन मदों में राशि स्वीकृत

1. अजमेर-चित्तौडगढ़़ दोहरीकरण: 5 करोड़
2. मावली-बड़ीसादड़ी आमान परिवर्तन: 50 करोड़

3. अजमेर-मावली-उदयपुर विद्युतीकरण: 35.37 करोड़
4. उदयपुर-हिम्मतनगर विद्युतीकरण: 57.72 करोड़

5. मावली-बड़ीसादड़ी विद्युतीकरण: 18.39 करोड़
6. मदार-पुष्कर विद्युतीकरण: 3.37 करोड़
7. अजमेर-चित्तौडगढ़़ रेलपथ नवीनीकरण: 24 करोड़

8. चित्तौडगढ़़-उदयपुर रेलपथ नवीनीकरण 7 करोड़ 9. चंदेरिया-नीमच रेल पथ नवीनीकरण: 9.3 करोड़
10. अजमेर-चित्तौड़-उदयपुर अंडरपास: 5 करोड़

इनका कहना है

कोरोना काल की विषम परिस्थितियों को देखते हुए अजमेर रेल मंडल की परियोजनाओं के लिए बजट पर्याप्त है। लगभग सभी लंबित परियोजनाओं के लिए पर्याप्त राशि मिली है। इससे कार्यों को गति मिलेगी।
नवीनकुमार परसुरामका, अजमेर मंडल रेल प्रबंधक

Hindi News / Ajmer / हास्यास्पद : 1580 करोड़ रुपए की रेल परियोजना में मिले सिर्फ तीन हजार रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो