scriptबुलेट ट्रेन का नवम्बर से कार्य होगा पटरी पर | Bullet train project to be start from november | Patrika News
अहमदाबाद

बुलेट ट्रेन का नवम्बर से कार्य होगा पटरी पर

 अब तक ३० फीसदी जमीन का अधिग्रहण,  टैण्डर किया जारी

अहमदाबादMar 16, 2019 / 10:57 pm

Pushpendra Rajput

Bullet train

बुलेट ट्रेन का नवम्बर से कार्य होगा पटरी पर

अहमदाबाद. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) मतलब कि बुलेट ट्रेन का नवम्बर से कार्य पटरी पर प्रारंभ होगा। देखा जाए तो अब नेशनल हाई स्पीड ने प्रोजेक्ट के लिए ३० फीसदी जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। फिलहाल अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल कोरिडोर पर मुख्य लाइन का २३७ किलोमीटर पर डिजाइन, सिविल कंस्ट्रक्शन और बिल्डिंग कार्य, परीक्षण समेत कार्य के लिए निविदा जारी कर दी गई। यह निविदा १५ जुलाई को बंद होगी।
अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल कोरिडोर का प्रोजेक्ट ५०८ किलोमीटर का है, जिसमें २३७ किलोमीटर अर्थात् ४७ फीसदी हिस्सा गुजरात में हैं। मौजूदा समय में जो निविदा जारी की गई है, जो गुजरात-महाराष्ट्र सीमा से सटे जारोली गांव और गुजरात में वडोदरा तक है। हालांकि यह प्रोजेक्ट एलिवेटेड हैं, लेकिन कई जगहों पर टनल से होकर भी गुजरेगी। एक पहाड़ में करीब २८० मीटर की टनल (सुरंग) बनेगी। इस मार्ग पर २४ रिवर क्रॉसिंग और ३० सड़क और कैनाल क्रोसिंग बनेंगे। गुजरात में वापी, बिलिमोरा, सूरत और भरूच स्टेशन होंगे। नेशनल हाई स्पीड ने संभावना जताई है कि निविदा समय पर फाइनल कर दिया जाएगा मतलब कि इस वर्ष नवम्बर तक फाइनल होगा। वहीं जितनी जमीन की आवश्यकता है वह भी उपलब्ध हो जाएगी।
गौरतलब है कि हाई स्पीड ट्रेन (बुलेट ट्रेन) का देश का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट हैं। वर्ष २०१७ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे ने इस प्रोजेक्ट के लिए अहमदाबाद में शिलान्यास किया था।

Hindi News/ Ahmedabad / बुलेट ट्रेन का नवम्बर से कार्य होगा पटरी पर

ट्रेंडिंग वीडियो