scriptAgra IT Park बना सपना, लाखों युवाओं की आशाएं टूटी | Yogi Government IT Park in Agra | Patrika News
आगरा

Agra IT Park बना सपना, लाखों युवाओं की आशाएं टूटी

अब Yogi Adityanath सरकार आई, तो एक बार फिर से उम्मीद जगी कि IT Park आगरा में आएगा, लेकिन अब फिर से ये उम्मीद धूमिल होती नजर आ रही है। 

आगराJul 15, 2017 / 08:40 pm

अभिषेक सक्सेना

it park file photo

it park file photo

आगरा। संकल्प पत्र में घोषित Agra IT Park के निर्माण के लिए आगरा निगाहें लगाए बैठा है। कई सरकारें आईं और गईं, लेकिन आईटी पार्क के मामले में ताजनगरी खाली हाथ रही। अब योगी सरकार में भी इस योजना का क्रियांवयन नहीं हो रहा है। ऐसे में लाखों युवाओं की उम्मीदें टूटती नजर आ रही हैं। 

प्रदूषण के चलते बंद हुए थे कारखाने
बता दें कि कई साल पहले आगरा में Pollution के चलते कारखाने बंद किए गए थे। जनहित याचिका के बाद प्रदूषणकारी उद्योग बंद कर दिए गए थे। ढलाई कारखानों में काम करने वाले सैकड़ों लोगों पर रोजी रोटी पर संकट के बादल मंडरा गए थे। इसके ​बाद IT आधारित उद्योग लगवाने की बात की गई थी। उस समय IT Minister महेंद्र अरिदमन सिंह ने प्रयास शुरू किए थे। IT Park की फाइलों को आगे बढ़ाया गया था। एडीए को जमीन के लिए कहा गया। लेकिन, सरकारें बदल गईं तो विभागों की प्राथमिकता भी बदल गई। अब योगी सरकार आई, तो एक बार फिर से उम्मीद जगी कि आई पार्क आगरा में आएगा, लेकिन अब फिर से ये उम्मीद धूमिल होती नजर आ रही है। 

शास्त्रीपुरम में पांच एकड़ जमीन 
शास्त्रीपुरम क्षेत्र में पांच एकड़ जमीन ADA को कई साल पहले आईटी पार्क के नाम जारी हुई थी। सालों से आगरा के नौजवान आईटी क्षेत्र में रोजागार का सपना संजोए बैठे हैं। बसपा शासनकाल में आगरा को आईटी पार्क नहीं मिल सका। अखिलेश यादव की सपा सरकार ने लैपटॉप तो बांटे, लेकिन वे भी आगरा में आईटी पार्क को स्थापित नहीं करा सके। जिससे युवाओं को रोजागार के साधन मुहैया हो सके। 

आईटी नौजवानों का भविष्य दांव पर
आईटी में इंजीनियरिंग, एमबीए, एमसीए आदि करने के बाद युवाओं को दिल्ली, बंगलूरू जैसे शहरों में नौकरी के लिए भागदौड़ करनी पड़ती है। भाजपा के संकल्प में यूपी में छह आईटी पार्क बनाने की घोषणा के बाद युवाओं की मांग आगरा में आईटी पार्क बनाने के लिए बढ़ गई। ताकि युवाओं को आगरा में ही रोजागार सुलभ हो सके। लेकिन, Agra IT Park के लिए कोई निर्णय अभी तक न आने से युवा हताश नजर आ रहे हैं।

Hindi News/ Agra / Agra IT Park बना सपना, लाखों युवाओं की आशाएं टूटी

ट्रेंडिंग वीडियो