scriptआगरा में सराफा कारोबारियों की 12 फर्मों पर छापा, सीजीएसटी की 60 टीमों ने 22 जगहों पर की जांच | Patrika News
आगरा

आगरा में सराफा कारोबारियों की 12 फर्मों पर छापा, सीजीएसटी की 60 टीमों ने 22 जगहों पर की जांच

Agra News: चांदी की सबसे बड़ी मंडी में शुमार आगरा के 12 सराफा कारोबारी फर्मों पर सेंट्रल जीएसटी की टीम ने बृहस्पतिवार शाम को छापा मारा।

आगराOct 25, 2024 / 06:28 am

Aman Pandey

Sarafa Market, Agra News
Agra News: दिल्ली से सीजीएसटी की डायरेक्टर जनरल (डीजीजीआई) अधिकारियों की टीम ने आगरा में 22 जगहों के साथ दिल्ली और जयपुर में भी एक साथ कार्रवाई की है। अधिकारियों का दावा है कि सराफा कारोबारियों पर छापे में बड़ी टैक्स चोरी सामने निकलकर आई है। शुक्रवार दोपहर तक कार्रवाई पूरी होने का अनुमान है।

12 फर्मों की जांच शुरू

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिवाली से पहले ही सेंट्रल जीएसटी की टीम ने सराफा कमेटी के अध्यक्ष धन कुमार जैन के सीबी चेंस, योगेश अग्रवाल की एपी ज्वैलर्स और इनसे जुड़े सप्लायरों पर छापे मारे। इन पर टैक्स चोरी की शिकायतें डीजीजीआई पर पहुंच रही थीं। बृहस्पतिवार शाम को 60 अधिकारियों की टीम ने किनारी बाजार स्थित सीबी चेंस, एपी ज्वैलर्स के चौबेजी का फाटक, आवास विकास, नेहरू नगर, जयपुर हाउस प्रतिष्ठान और इनसे जुड़ी 12 फर्मों पर जांच शुरू की। इनमें सभी दिल्ली से ही आए अधिकारी हैं।

छापे की खबर से धड़ाधड़ गिरे दुकानों के शटर

पुष्य नक्षत्र में दिवाली से पहले अच्छी बिक्री की उम्मीद लगाए किनारी बाजार, चौबेजी का फाटक और नमक की मंडी के सराफा व्यापारियों को जैसे ही सीजीएसटी छापे की खबर मिली, धड़ाधड़ बाजार बंद करने लगे। शाम 7 बजे तक सराफा बाजार की दुकानों के शटर बंद हो गए। श्रीसराफा कमेटी के अध्यक्ष धनकुमार जैन की फर्म व्यापारियों में दहशत छा गई और पर छापे की खबर के बाद तो ग्राहकों को दुकान से हटाकर शटर बंद कर दिए।
यह भी पढ़ें

यूपी के सरकारी कर्मचारियों को एक और दिवाली का तोहफा, योगी सरकार ने बढ़ाया DA

शुरुआत जांच में मिली गड़बड़ी

टैक्स चोरी की शिकायत पर दिल्ली से आए डीजीजीआई के अधिकारियों ने सीबी चेंस, एपी ज्वैलर्स और उन्हें सप्लाई देने वाली फर्मो के स्टॉक रजिस्टर जांचे, जिनमें कई गड़बड़ियां मिली हैं। दिवाली से पहले सराफा कारोबारियों ने भरपूर स्टॉक किया था। महज सप्ताह भर पहले की गई कार्रवाई में बिलों की जांच की गई। कंप्यूटर और कच्ची पर्चियों से जो आंकड़े मिले हैं, उससे अधिकारी भी हैरान हैं। उन्हें उम्मीद है कि डीजीजीआई की यह हाल के दिनों में सबसे बड़ी कार्रवाई साबित हो सकती है।

Hindi News / Agra / आगरा में सराफा कारोबारियों की 12 फर्मों पर छापा, सीजीएसटी की 60 टीमों ने 22 जगहों पर की जांच

ट्रेंडिंग वीडियो