scriptआगरा की हवा हुई जहरीली, AQI 176 दर्ज, कई इलाकों में छाई धुंध | Agra Faces Unhealthy Air Quality as AQI hits 176 Toxic Yamuna River | Patrika News
आगरा

आगरा की हवा हुई जहरीली, AQI 176 दर्ज, कई इलाकों में छाई धुंध

आगरा की वायु गुणवत्ता में काफी गिरावट आई है। शनिवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 176 दर्ज किया गया।

आगराOct 20, 2024 / 11:59 am

Anand Shukla

Agra Faces Unhealthy Air Quality as AQI hits 176 Toxic Yamuna River
AQI 176 recorded in Agra: उत्तर प्रदेश के आगरा में प्रदूषण (Agra Pollution) का स्तर खतरनाक हो चुका है। शनिवार को शहर पर धुंध की एक पतली परत दिखाई दे रही है। सुबह 8 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 176 दर्ज किया गया। वहीं, शाहजहां गार्डन जैसे कुछ क्षेत्रों में AQI 127, संजय प्लेस में AQI 179 और मनोहरपुरा में 151 दर्ज किया गया, जोकि बेहद ‘खराब गुणवत्ता’ श्रेणी में आता है। बिगड़ती वायु गुणवत्ता आगरा के निवासियों के लिए परेशानी का कारण बन रही है।
स्थानीय निवासी राजीव कुमार ने बताया, “हम बढ़ते प्रदूषण के कारण कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इससे हमारी आंखों में जलन हो रही है और आसपास साफ पानी नहीं है। प्रदूषण के कारण यमुना नदी भी प्रदूषित हो गई है।”

पानी लोगों की आंखों और त्वचा में जलन कर रहा है पैदा

एक गैर सरकारी संगठन के सदस्य दिनेश कुमार ने कहा कि प्रदूषण ने यमुना नदी को गंभीर रूप से प्रभावित किया है, जिससे महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पैदा हुई हैं।
उन्होंने कहा, “मैं एक एनजीओ के साथ काम करता हूं, और हम नियमित रूप से इस क्षेत्र को साफ करने के लिए यहां आते हैं। पिछले कुछ महीनों में बढ़ते प्रदूषण ने यमुना नदी को बहुत प्रभावित किया है। पानी लोगों की आंखों और त्वचा में जलन पैदा कर रहा है। भविष्य में यह खतरनाक हो सकता है । सरकार को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।

दिल्ली में हवा की बिगड़ती गुणवत्ता पर छिड़ा राजनीतिक विवाद

इस बीच, दिल्ली में हवा की बिगड़ती गुणवत्ता पर राजनीतिक विवाद छिड़ गया है। भाजपा और कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी की सरकार पर निशाना साधा है। शनिवार को बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने दावा किया कि AAP सरकार के कारण दिल्लीवासियों की उम्र 10 से 12 साल कम हो गई है।
यह भी पढ़ें

अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना, बोले- पड़ोसी देशों से ज्यादा हमारे देश में भुखमरी है

दिल्लीवासियों की उम्र 10 से 12 साल कम हो गई है: मनोज तिवारी

भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा, “जब से आप ने सत्ता संभाली है तब से प्रदूषण की यही स्थिति है। दिल्लीवासियों की उम्र 10 से 12 साल कम हो गई है। यह आप की जिम्मेदारी है, लेकिन वे भ्रष्टाचार पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उनके सभी प्रयास ये पता लगाने में लगे हैं कि दिल्ली को कैसे लूटें। दिल्ली को अब डबल इंजन सरकार की जरूरत है। केवल बीजेपी ही प्रदूषण कम कर सकती है। आप 10 साल से सत्ता में है, फिर भी वे दूसरों पर आरोप लगाते रहते हैं। अगर बीजेपी सत्ता आए तो हम 2 साल के अंदर ही प्रदूषण को प्रदूषण कम कर देंगे।”
तिवारी ने कहा, “यमुना नदी पर जहरीले झाग की छवि अरविंद केजरीवाल की हिंदू विरोधी नीतियों का परिणाम है। हम इसे 3 साल के अंदर साफ कर देंगे।”

Hindi News / Agra / आगरा की हवा हुई जहरीली, AQI 176 दर्ज, कई इलाकों में छाई धुंध

ट्रेंडिंग वीडियो