scriptसेना पर हमले का अमेरिका ने लिया बदला, सीरिया में ईरान संबंधित दो ठिकानों पर किया हमला | USA launched airstrikes against 2 Iranian linked locations in Syria | Patrika News
विदेश

सेना पर हमले का अमेरिका ने लिया बदला, सीरिया में ईरान संबंधित दो ठिकानों पर किया हमला

USA Retaliates: पिछले कुछ दिन में इराक और सीरिया में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमलों के कई मामले सामने आए हैं। इन हमलों के पीछे ईरान समर्थित आतंकी समूह का हाथ रहा है। पर अब अमेरिका ने इन हमलों का बदला लिया है।

Oct 27, 2023 / 01:24 pm

Tanay Mishra

usa_attacks_2_iranian_linked_locations_in_syria.jpg

USA airstrikes against 2 Iranian linked locations in Syria

अमेरिका (United States Of America) की सेना दुनिया के कई हिस्सों में हैं। इराक (Iraq) और सीरिया (Syria) में भी अमेरिकी सैन्य ठिकाने हैं। पर पिछले कुछ दिन में इन पर हमलों के मामले देखने को मिले। रिपोर्ट के अनुसार 17 अक्टूबर से अब तक इराक और सीरिया में अमेरिकी सैन्य ठिकानों और अधिकारियों के साथ ही सेना पर भी हमले के करीब 19 मामले देखने को मिले हैं। इराक और सीरिया में अमेरिका के दो सैन्य ठिकानों पर ड्रोन अटैक की वजह से 21 अमेरिकी सैनिक घायल भी हो गए थे। इन हमलों के पीछे इन हमलों के पीछे ईरान (Iran) समर्थित आतंकी समूह का हाथ रहा है। पर अमेरिका भी चुप बैठने वालों में से नहीं है और उसने इन हमलों का बदला भी लिया।


सीरिया में ईरान संबंधित दो ठिकानों पर किया हमला

बदला लेने के लिए आज जल्द सुबह अमेरिका ने एक्शन लिया। अमेरिका ने सीरिया में दो ठिकानों को निशाना बनाया जो ईरान से ही संबंधित थे। ये दोनों ठिकाने ईरान समर्थित आतंकी समूह के ही थे। ये समूह ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) की भी मदद करता है जिस वजह से ईरान भी इसकी मदद करता है।

हवाई हमला

सीरिया में ईरान संबंधित दो ठिकानों पर हमले की अमेरिकी डिफेंस डिपार्टमेंट पेंटागन (Pentagon) ने भी पुष्टि की। पेंटागन ने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों ठिकानों पर हवाई हमला यानी कि एयरस्ट्राइक की गई, जिसके लिए F-16 फाइटर जेट्स का इस्तेमाल किया गया। हालांकि इन दोनों ठिकानों पर हमले से कितना नुकसान हुआ है इस बात की जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

https://twitter.com/AP/status/1717727890429591791?ref_src=twsrc%5Etfw


लड़ाई नहीं चाहता अमेरिका

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि अमेरिका किसी भी देश से लड़ाई नहीं चाहता। पर ऑस्टिन ने यह भी साफ कर दिया कि अमेरिका अपनी सेना और सैन्य ठिकानों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेगा और ऐसा होने पर उसका जवाब देगा।

यह भी पढ़ें

कतर में भारतीय नौसेना के 8 पूर्व अधिकारियों को सज़ा-ए-मौत के मामले में राहत की कोशिशें जारी, सरकार कर रही है बातचीत



Home / world / सेना पर हमले का अमेरिका ने लिया बदला, सीरिया में ईरान संबंधित दो ठिकानों पर किया हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो