scriptशहर में दीपोत्सव को लेकर प्रशासन, नगर निगम सहित समूचा अमला तैयार | The Festival of lanterns in the city administration, municipal staff, including the entire set | Patrika News
रतलाम

शहर में दीपोत्सव को लेकर प्रशासन, नगर निगम सहित समूचा अमला तैयार

दीपावली के उत्साह में कोई खलल न हो इसे लेकर शहर में प्रशासन के साथ ही
नगर निगम, बिजली कंपनी, बैंकों और रेलवे ने विशेष इंतजाम करने शुरू कर दिए
हैं।

रतलामOct 24, 2016 / 09:31 am

vikram ahirwar

train

train




रतलाम। दीपावली के उत्साह में कोई खलल न हो इसे लेकर शहर में प्रशासन के साथ ही नगर निगम, बिजली कंपनी, बैंकों और रेलवे ने विशेष इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। महापर्व के दौरान बिजली आपूर्ति बनाए रखने के लिए अभी से खपत का आकलन किया जाने लगा है। वहीं, पेयजल वितरण के लिए नगर निगम ने धोलावाड़ व मोरवानी फिल्टर प्लांट पर कर्मचारियों की तैनाती कर दी है। प्रशासन कालाबाजारियों पर नकेल के लिए दस्ते बना रहा है तो यातायात महकमा त्योहारों पर बाजारों में दबाव कम करने का मैप तैयार हो गया है।

तीनों सेंटरों पर 24 घंटे ड्यूटी

दीपावली के दौरान किसी भी तरह के फाल्ट या बिजली गुल होने की समस्या से निपटने की तैयारी बिजली कंपनी ने कर ली है। इसको लेकर धनतेरस से पड़वा तक बिजली कंपनी के तीनों कॉल सेंटरों पर 24 घंटे कर्मचारी मौजूद रहेंगे। ये बिजली गुल होने की स्थिति में आधे घंटे में सुधारकर सप्लाई चालू करेंगे। बिजली कंपनी के शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री दधिची रेवडिय़ा ने बताया आमतौर पर पॉवर हाउस रोड चौकी ही 24 घंटे कार्य करती है और दो अन्य चौकियां पैलेस रोड और कसारा बाजार रात 12 से सुबह आठ बजे तक बंद रहते हैं लेकिन दीपावली के दरमियान ये भी 24 घंटे चालू रहेंगे।

तीन मेगावाट की अतिरिक्त खपत

दीप पर्व के दौरान लोग अपने घरों पर विद्युत सज्जा करेंगे इसलिए इन पांच दिनों में बिजली की खपत में तीन से चार मेगावाट की खपत बढ़ जाएगी। शहर में हर दिन 31 से 32 मेगावाट बिजली की आवश्यकता होती है लेकिन इन पांच दिनों में करीब 35 मेगावाट बिजली हर दिन खपेगी। शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री रेवडिय़ा ने बताया दीपावली पर हर घर पर विद्युत सज्जा होती है। पर्याप्त बिजली की व्यवस्था है और कोई व्यवधान नहीं आने दिया जाएगा।

चार दिन तक बंद रहेंगे स्कूल

दीपोत्सव के पांच दिनी पर्व पर चार दिनों तक स्कूलों की छुट्टी रहेगी। रविवार को दीपावली होने से अब स्कूल 1 नवंबर को प्रदेश के स्थापना दिवस के दिन ही खुलेंगे। स्कूलों में अवकाश 28 अक्टूबर से ही शुरू हो जाएंगे जो 31 अक्टूबर तक चलेंगे। 31 अक्टूबर को दीपावली का दूसरा दिन पड़वा है और इसी दिन इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भी है। जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा ने बताया 27 से 31 अक्टूबर तक स्कूलों में अवकाश होगा।

नियमित पेयजल के लिए दल तैनात

नगर निगम ने दीपावली पर सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त गैंग बनाई है। तीन झोन में धनतेरस से पड़वा तक हर दिन दो बार सफाईकर्मी जाएंगे। वहीं, कचरा कलेक्शन करने वाले वाहनों को बाजार वाले इलाकों में भेजा जाएगा। कचरा कलेक्शन केन्द्रों पर निगरानी के लिए दरोगा को जिम्मेदारी दी है। पेयजल व्यवस्था में बाधा नहीं आए, इसके लिए हर दिन मोरवानी से शहर की टंकियों को भरने संबंधी रिपोर्ट जलकार्य प्रभारी झोन अनुसार एकत्रित करेंगे।

अतिरिक्त ट्रेन के साथ टीटी भी अधिक

दीपावली के दौरान होने वाली भीड़ से निपटने के लिए रेलवे ने मंडल मुख्यालय सहित इंदौर से निकलने के लिए करीब 11 यात्री ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इनमें से कुछ शुरू हो गई हैं तो कुछ ट्रेन 22 से 25 अक्टूबर के बीच शुरू होगी। अतिरिक्त ट्रेन में बांद्रा-जम्मूतवी, गोरखपुर-बांद्रा के अलावा दक्षिण के राज्यों को जोडऩे के लिए भी ट्रेन चलेगी। इसके अलावा इंदौर-पटना ट्रेन, जबलपुर-बांद्रा ट्रेन सहित अन्य ट्रेन चलेंगी। इसके अलावा इन ट्रेन में अतिरिक्त टीटीई, यात्रियों की सुविधा के लिए रहेंंगे। दीपावली के लिए दहशरा से ही अतिरिक्त यात्री ट्रेन की शुरुआत हो गई है। इसके अलावा अन्य ट्रेन भी चलेंगी। कुछ विशेष ट्रेन नवंबर के दूसरे सप्ताह तक तो कुछ दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक चलेंगी। यात्रियों ने इनमें आरक्षण करा लिया है। हालांकि इनके प्रथम व द्वितीय श्रेणी में सीटें उपलब्ध हैं।

सुरक्षा के लिए विशेष प्लान

यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी रेलवे ने विशेष प्लान बनाया है। प्लेटफॉर्म पर आने-जाने वाले यात्रियों के सामान की जांच हो रही है। इसके अलावा सादे कपड़ों में आरपीएफ व जीआरपी के जवान तैतात किए हैं। इनके अलावा रतलाम, इंदौर, उज्जैन जैसे बडे़ शहरों में सीसीटीवी कैमरों से यात्रियो की सुरक्षा के लिए उपयोग किया जा रहा है।

नहीं होगी एटीएम में नोटों की कमी

दीपोत्सव पर हर वर्ग जमकर खरीदारी करता है। इसके लिए 90 फीसदी लोग सीधे एटीएम से राशि निकालकर खरीदारी करने निकल जाते हैं। बैंकों ने भी इस दौरान होने वाले ट्रांजेक्शन के म²ेनजर पूरी तैयारी करके अपने एटीएम चैनल को त्वरित सेवा देने के लिए तैयार कर लिया है। इस समय भी खरीदारी का दौर चल रहा है। भारतीय स्टेट बैंक की एटीएम शहर और जिले में सबसे ज्यादा है और इसी पर सबसे ज्यादा ट्रांजेक्शन होता है। बैंक के रीजनल मैनेजर विकास सिन्हा ने बताया दीपावली का त्योहार रविवार को आ रहा है। इससे पूरे सप्ताह बैंक खुले रहेंगे।

बैंकें खुली रहने से भी सुविधा होगी

 एक दिन का अवकाश होने से बैंके भी खुली रहेगी और पूरे समय लेन-देन होने से ग्राहकों को कोई परेशानी नहीं होगी। गौरतलब है कि एसबीआई के शहर में करीब 30 एटीएम हैं। त्योहारों पर एटीएम पर सबसे ज्यादा ट्रांजेक्शन होने से दिन में ही कई बार ये खाली हो जाते हैं। एसबीआई ने इसकी तैयारी भी कर रखी है। दिन में दो बार एटीएम को लोड करने की जरुरत पड़े तो भी वेन तैयार खड़ी रहेगी। महज कुछ ही मिनटों में इन्हें लोड करने के लिए कर्मचारी मुख्यालय से निकलकर पहुंच जाएंगे। रीजनल मैनेजर सिन्हा के अनुसार बैंकें खुली रहने से भी सुविधा होगी और एटीएम को लोड करने की भी तैयारी रहेगी।

Hindi News/ Ratlam / शहर में दीपोत्सव को लेकर प्रशासन, नगर निगम सहित समूचा अमला तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो