scriptसिंहस्थ 2016: उज्जैन में रेलवे ने तैयार किया नियंत्रण कक्ष | Simhastha-2016: designed in Ujjain Railway Control Room | Patrika News
रतलाम

सिंहस्थ 2016: उज्जैन में रेलवे ने तैयार किया नियंत्रण कक्ष

15 अप्रैल से ट्रेनों का नियंत्रण करेगा शुरू

रतलामMar 11, 2016 / 07:10 pm

vikram ahirwar

Several trains canceled

block in Nagpur division

रतलाम। रेलवे ने सिंहस्थ 2016 के लिए उज्जैन स्टेशन पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की हैं। यह आगामी 15 अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा। इसके लिए निर्माण कार्य शनिवार को पूरा हो गया, अब मशीने लगने के कार्य की शुरुआत होगी। मशीने 31 मार्च तक लगाए जाने का लक्ष्य लिया गया हैं।

सिंहस्थ में रेलवे 100 यात्री ट्रेन चलाएगा। इसके लिए ट्रेनों को मोहनपुरा, पवासा, विक्रमगढ़ आदि स्टेशन से उज्जैन लाया जाएगा। ट्रेनों का संचालन समय पर हो व अधिक देर तक ट्रेन प्लेटफॉर्म पर नहीं रहे, इसके लिए रतलाम मुख्यालय की तरह एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना उज्जैन में की गई हैं।

मंडल मुख्यालय की तरह करेगा काम
रेलवे अधिकारियों के अनुसार जिस तरह मंडल मुख्यालय में बने नियंत्रण कक्ष में काम होता हैं, उसी तरह से उज्जैन्न का नियंत्रण कक्ष काम करेगा। इसमे वाणिज्य, इंजीनियरिंग, विद्युत, आरपीएफ, परिचालन आदि शाखाओं के लिए अलग-अलग छोटे कक्ष बनाए जाएंगे। उज्जैन रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर बने इस नियंत्रण कक्ष से सेक्शन में सिंहस्थ में आने वाली यात्री ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

इन ट्रेन का होगा संचालन
रेलवे के अनुसार नागदा-उज्जैन, गुना-उज्जैन, भोपाल-उज्जैन, इंदौर-देवास-उज्जैन आदि सेक्शन पर सिंहस्थ के लिए चलने वाली विशेष ट्रेनों का संचालन इस नियंत्रण कक्ष से किया जाएगा।

हमारी तैयारी जारी हैं
उज्जैन में नियंत्रण कक्ष का निर्माण कार्य पूरा हो गया हैं। अब इसमे मशीने लगाए जाने की शुरुआत होगी। यह नियंत्रण कक्ष 15 अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा।
-एसके शुक्ला, मेला अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Hindi News/ Ratlam / सिंहस्थ 2016: उज्जैन में रेलवे ने तैयार किया नियंत्रण कक्ष

ट्रेंडिंग वीडियो