scriptरेलवे: चार्ट बनने के बाद खाली सीटों पर मिलेगी 10 प्रतिशत छूट | railway will give 10% discount on seats left after chart prepared | Patrika News
विविध भारत

रेलवे: चार्ट बनने के बाद खाली सीटों पर मिलेगी 10 प्रतिशत छूट

रेलवे ने ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए किराए में 10 फीसदी छूट का फैसला लिया है। 

जयपुरDec 20, 2016 / 02:23 pm

indian railways

indian railways

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने अपना घाटे को कम करने के लिए एक और बड़ा फैसला किया है। रेलवे ने ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए किराए में 10 फीसदी छूट का फैसला लिया है। यह छूट केवल उन यात्रियों को मिलेगी जो चार्ट बनने के बाद करंट रिजर्वेशन कराएंगे। किराए में ये छूट केवल बढ़े हुए किराए में मिलेगी, ऑरिजनल बेस फेयर में नहीं मिलेगी। रेलवे बोर्ड ने सितंबर में राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू कर दिया था।

20 दिसंबर से लागू होंगे ये सभी फैसले

इस सिस्टम के तहत पहली 10 फीसदी सीटों पर तो मूल किराया ही लिया जाएगा लेकिन इन सीटों के फुल होते ही अगली 10 फीसदी सीटों के लिए 10 फीसदी किराया ज्यादा देना होगा। इस तरह से 10-10 फीसदी के अनुपात में 10 फीसदी किराया तब तक बढ़ता जाएगा, जब तक यह 50 फीसदी तक न पहुंच जाए। इस फैसले के अनुसार आधे पैसेंजर्स को तो 50 फीसदी अधिक किराया देना ही होगा। फ्लेक्सी किराया संबंधी ये फैसले 20 दिसंबर से लागू होंगे और अगले 6 महीने तक चलेंगे।

तत्काल कोटे की सीटें 30 प्रतिशत से घटकर 10 प्रतिशत हुई

फ्लेक्सी फेयर के तहत रेलवे को यात्री नहीं मिल रहे हैं, इसलिए रेलवे ने फ्लेक्सी किराया सिस्टम में बदलाव किया। राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में 30 फीसदी तत्काल कोटा होता था, अब इस तत्काल कोटे को घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। तत्काल में भी फ्लेक्सी फेयर कर दिया गया था और रेलवे तत्काल कोटे की सीट भी नहीं भर पा रही थी। फ्लेक्सी फेयर लागू करने के बाद से कई ट्रेनों में सीट अब भी खाली जा रही थी इसीलिए रेलवे ने ये फैसला किया है।

फ्लेक्सी फेयर सिस्टम से बाहर हुई ये ट्रेंने

रेलवे ने नई दिल्ली और अजमेर रूट पर नई दिल्ली-अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस और मैसूर-बेंगलुरु सिटी के बीच मैसूर-चेन्नै सेंट्रल शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों को फ्लेक्सी फेयर सिस्टम से बाहर कर दिया है। इन रूटों पर शताब्दी ट्रेन के किराए में 140 रुपये तक की कमी आई है। मैसूर और बेंगलुरु सिटी के बीच शताब्दी के किराए में 70 रुपये की कमी आई है। इसी प्रकार किशनगढ़-जयपुर के बीच 75 रुपये और जयपुर-अजमेर के बीच किराए में 55 रुपये की कमी आई है। रेलवे अधिकारी ने बताया कि यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि इन रूट पर खाली सीटों को भरा जा सके। इसके अलावा रेलवे ने हर क्लास में आरएसी सीटों की संख्या बढ़ा दी है। 16 जनवरी 2017 से आरएसी सीटें बढ़ जाएंगी। इसके चलते अब ज्यादा लोग वैध टिकट के साथ सफर कर सकेंगे।

Hindi News/ Miscellenous India / रेलवे: चार्ट बनने के बाद खाली सीटों पर मिलेगी 10 प्रतिशत छूट

ट्रेंडिंग वीडियो