scriptइस स्टेशन पर ग्वालियर-बरौनी सहित तीन ट्रेनों का होगा स्टॉपेज | stoppage of three trains will be at songiri railway station | Patrika News
कानपुर

इस स्टेशन पर ग्वालियर-बरौनी सहित तीन ट्रेनों का होगा स्टॉपेज

सेन्ट्रल स्टेशन अधीक्षक आर.पी. एन त्रिवेदी ने यात्रियों से अपील की है कि रेलवे की इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठायें।

कानपुरMar 09, 2016 / 08:59 pm

Hariom Dwivedi

trian

trian

कानपुर. मध्य प्रदेश के दतिया जनपद में स्थित जैन तीर्थ स्थल सोनगिरि स्टेशन में नौ दिन तक तीन अतिरिक्त ट्रेनों का ठहराव किया गया है। जिससे कानपुर के यात्री आसानी से ग्वालियर-वाराणसी व ग्वालियर बरौनी गाड़ी से मेले का लुफ्त उठा सकेंगे। उत्तर मध्य रेलवे झांसी के जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि सोनगिरी में लगने वाले जैन वार्षिक मेला को देखते हुए रेलवे ने यह निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि ग्वालियर-वाराणसी, ग्वालियर-बरौनी व उदयपुर-खजुराहो एक्सप्रेस को 21 मार्च से 29 मार्च तक अस्थाई रूप से एक मिनट के लिए ठहराव दिया गया है। सेन्ट्रल स्टेशन अधीक्षक आर.पी. एन त्रिवेदी ने यात्रियों से अपील की है कि रेलवे की इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठायें।

भरुवा सुमेरपुर में रुकेगी दुर्ग एक्सप्रेस
हमीरपुर जनपद के भरुवा सुमेरपुर स्टेशन में यात्रियों की अधिक भीड़ को देखते हुए रेलवे ने दुर्ग एक्सप्रेस को छह माह तक अस्थाई ठहराव दिया है। स्टेशन अधीक्षक आर.पी.एन त्रिवेदी ने बताया कि 21 मार्च से दुर्ग से कानपुर व कानपुर से दुर्ग आने वाली दुर्ग एक्सप्रेस को ठहराव दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह गाड़ी क्रमशः 10: 54 व 20: 01 पर भरुवा सुमेरपुर पंहुचेगी। जिसका ठहराव समय एक मिनट का होगा। उन्होंने बताया कि यह ठहराव प्रयोगात्मक होगा, रेलवे का राजस्व बढ़ने पर स्थाई भी किया जा सकता है।

सोनगिरी का महत्व
सोनगिरी जैन धर्म के दिगंबर समुदाय का पवित्र तीर्थस्थल है। इसी स्थान पर राजा नंगनाग ने अपने 15 मिलियन अनुयायियों के साथ मोक्ष प्राप्त किया था। भक्तगणों और संतों के बीच यहां के मंदिर बहुत लोकप्रिय है। वे यहां आकर मोक्ष प्राप्त किया था। भक्तगणों और संतों के बीच यहां के मंदिर बहुत लोकप्रिय है। वे यहां आकर मोक्ष प्राप्ति और आत्मानुशासन का अभ्यास करते हैं। 

57 नंबर का मंदिर आकर्षण का केंद्र
सोनगिरी के पहाड़ी पर 77 मंदिर और पास के गांव में 26 जैन मंदिर हैं। पहाड़ी पर बना 57 नंबर का मंदिर यहां का मुख्य मंदिर है। इस मंदिर में भगवान चन्द्रप्रभु की 11 फीट ऊंची आकर्षक प्रतिमा स्थापित है। यहां भगवान शीलतनाथ और पार्श्वनाथ की भी सुंदर प्रतिमाएं स्थापित हैं। सोनगिरी दतिया से 15 किमी. की दूरी पर है।

Hindi News/ Kanpur / इस स्टेशन पर ग्वालियर-बरौनी सहित तीन ट्रेनों का होगा स्टॉपेज

ट्रेंडिंग वीडियो