scriptरेलवे अब स्लीपर क्लास में भी मुहैया कराएगा बेडरोल | Now, railways to provide bedroll in sleeper class | Patrika News
उद्योग जगत

रेलवे अब स्लीपर क्लास में भी मुहैया कराएगा बेडरोल

यह सेवा टिकट की बुकिंग के समय या स्टेशन पर ट्रेन छूटने से पहले ई-हब से ली जा सकती है

Aug 22, 2016 / 10:06 pm

जमील खान

Bedroll

Bedroll

बेंगलूरु। रेल में सफर को परेशानीमुक्त और आरामदायक बनाने के लिए दक्षिण-पश्चिम रेलवे ने सोमवार को ई-बेडरोल सेवा की शुरुआत की, जिसके तहत स्लीपर क्लास या अनारक्षित डिब्बों में यात्रा करने वालों को 250 रुपए में दो सूती का चादर, एक तकिया और एक रजाई मुहैया कराया जाएगा। रेलवे के बेंगलूरु संभागीय प्रबंधक संजीव अग्रवाल ने बताया, नई ई-सेवा हमारी सहयोगी कंपनी (आईआरसीटीसी) द्वारा शुरू की गई है। यह सेवा टिकट की बुकिंग के समय या स्टेशन पर ट्रेन छूटने से पहले ई-हब से ली जा सकती है।

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लि. (आईआरसीटीसी) ने रेलवे स्टेशनों पर ई-हब की स्थापना की है जहां यात्रियों को ई-कैटरिंग, ई-बेडरोल और रिटायरिंग रूम की ई-बुकिंग की सुविधा मिलती है। अग्रवाल ने कहा, अभी तक यह सुविधा केवल एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को ही उपलब्ध थी, जिसका शुल्क टिकट में ही जोड़ दिया जाता है। इस सेवा के माध्यम से यात्री अब ये चीजें खरीद सकेंगे और अपने साथ ले भी जा सकेंगे।

इस सेवा के तहत दो चादर और तकिया 140 रुपए में तथा कंबल 110 रुपए में अलग-अलग भी खरीदे जा सकेंगे। अग्रवाल ने बताया कि उनके संभाग में यात्रियों की सुविधा के लिए पीने के पानी की 10 वेंडिंग मशीन लगाई जा रही है। उन्होंने कहा, हमने अपने संभाग में ऐसी 66 मशीनें लगाने की योजना बनाई है। इनमें आरओ संयंत्र से साफ किया गया पानी उपलब्ध होगा।

300 मिली. पानी के ग्लास के बिना बरतन के 1 रुपए शुल्क होगा। वहीं, बरतन के साथ 300 मिली पानी का शुल्क 2 रुपया होगा। इसी तरह बिना बरतन के 500 मिली पानी 3 रुपए में और बरतन के साथ 5 रुपए में उपलब्ध होगा। एक लीटर पानी बिना बरतन के 5 रुपए और बरतन के साथ 8 रुपए में मिलेगा। 2 लीटर पानी 8 और 12 रुपए में तथा 20 लीटर पानी 20 और 25 रुपए में मिलेगा।

वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक एन. एस. श्रीधर मूर्ति ने बताया, ये मशीनें प्लेटफार्म में वहां लगाई जाएंगी जहां आमतौर पर स्लीपर और सामान्य डिब्बे आकर लगते हैं, ताकि यात्री उतरकर पानी खरीद सकें।

Hindi News/ Business / Industry / रेलवे अब स्लीपर क्लास में भी मुहैया कराएगा बेडरोल

ट्रेंडिंग वीडियो