scriptट्रेनों का संचालन हाइटेक केबिन से | Hitech operates trains from cabin | Patrika News
हनुमानगढ़

ट्रेनों का संचालन हाइटेक केबिन से

गोगामेड़ी-हनुमानगढ़ रूट को ब्रॉडगेज करने के काम में अब तेजी आ
गई है। अधिकारी युद्ध स्तर पर काम पूरा करने में जुटे हैं

हनुमानगढ़Mar 05, 2016 / 10:59 pm

शंकर शर्मा

?????????.

?????????.


हनुमानगढ़. गोगामेड़ी-हनुमानगढ़ रूट को ब्रॉडगेज करने के काम में अब तेजी आ गई है। अधिकारी युद्ध स्तर पर काम पूरा करने में जुटे हैं। इलेक्ट्रोनिक सिग्नलिंग सिस्टम व ट्रेक टेस्टिंग करवाने को जयपुर से विशेष टीम हनुमानगढ़ पहुंच गई है। समस्त कमियों को दूर करने के बाद सीआरएस का दौरा होगा। उनकी ओर से हरी झंडी मिलने के बाद हनुमानगढ़ से गोगामेड़ी तक ट्रेनों का संचालन संभव होगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार 12, 13 व 14 मार्च को सीआरएस का दौरा प्रस्तावित है।

इसे देखते हुए अधिकारियों ने सतर्कता बढ़ा दी है और जंक्शन स्टेशन पर पटरियां बिछाने के अलावा प्लेटफार्म निर्माण करवाने में जुटे हैं। जानकारी के अनुसार सात मार्च को आरआरआई बिल्डिंग का शुभारंभ हो सकता है। इस भवन में हाइटेक सिग्नल प्रणाली को लेकर सभी तरह की व्यवस्था की गई है। रूट रिले इंटरलोकिंग (आरआरआई) सिस्टम लागू होने के बाद चंद मिनट में ही ट्रेनों की क्रॉसिंग हो सकेगी। इससे यात्रियों को क्रॉसिंग के समय कई देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सिग्नल प्रणाली के हाइटेक होने के बाद ट्रेन दुर्घटना की आशंका भी खत्म हो जाएगी। वर्तमान में सहूलियत के हिसाब से स्टेशन पर ट्रेक बदल दिया जाता है। लेकिन इलेक्ट्रोनिक सिग्नल प्रणाली लागू होने के बाद रेलवे कर्मचारी ऐसा नहीं कर सकेंगे।

नई व्यवस्था के तहत 10 से 15 मिनट पहले ट्रेक पर ट्रेन के लगने की स्थिति का पता चल जाएगा। एक बार किसी ट्रेन को लाइन देने के बाद इसे दुबारा बदलना संभव नहीं होगा। इससे ट्रेन दुर्घटनाओं की आशंका समाप्त हो जाएगी और यात्री सुरक्षित सफर कर सकेंगे। इलेक्ट्रोनिक सिग्नलिंग सिस्टम व ट्रेक टेस्टिंग का कार्य करवाने के लिए चीफ सिग्नल टेलीकॉम इंजीनियर निर्माण प्रदीप सिकंदर व सीनियर सिग्नल टेलीकॉम इंजीनियर जयपुर संजय सिन्हा के नेतृत्व में अधिकारियों का दल यहां पर सभी तरह की व्यवस्था बनाने में जुटा हुआ है।

कर रहे टेस्टिंग
 रूट रिले इंटरलोकिंग (आरआरआई) सिस्टम लागू करने की तैयारी अंतिम चरण में है। सात मार्च को आरआरआई सिस्टम लागू हो सकता है। सीआरएस दौरे के बाद ट्रेक पर ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। इससे पूर्व ट्रेक व सिग्नल टेस्टिंग कार्य को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। संजय सिन्हा सीनियर सिग्नल टेलीकॉम इंजीनियर जयपुर, उप रेलवे

सीआरएस दौरा प्रस्तावित
 सीआरएस का दौरा 12, 13 व 14 मार्च को प्रस्तावित है। इस दौरान वह गोगामेड़ी से हनुमानगढ़ तक ट्रेक का निरीक्षण करेंगे। दौरे से पूर्व सभी तरह की व्यवस्था बनाने में जुटे हैं। सीआर कुमावत सीनियर डीसीएम, रेल मंडल बीकानेर

Hindi News/ Hanumangarh / ट्रेनों का संचालन हाइटेक केबिन से

ट्रेंडिंग वीडियो