script30 छोटे स्टेशनों पर एजेंट करेंगे साधारण टिकट की बिक्री | Bilaspur:30 small stations will ordinary ticket sales agent | Patrika News
बिलासपुर

30 छोटे स्टेशनों पर एजेंट करेंगे साधारण टिकट की बिक्री

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को शीघ्र टिकट उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बिलासपुर मंडल के 30 ई श्रेणी के स्टेशनों पर साधारण टिकट बिक्री के लिए टिकट बुकिंग सेवकों की नियुक्ति निविदा के माध्यम से की गई है।

बिलासपुरJan 15, 2016 / 09:02 am

Kajal Kiran Kashyap

railway ticket

railway ticket

बिलासपुर. रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को शीघ्र टिकट उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बिलासपुर मंडल के 30 ई श्रेणी के स्टेशनों पर साधारण टिकट बिक्री के लिए टिकट बुकिंग सेवकों की नियुक्ति निविदा के माध्यम से की गई है। इनका कार्य चिह्नित स्टेशनों पर टिकट की बिक्री करना होगा। बिक्री के आधार पर निश्चित कमीशन राशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।

बिलासपुर डिवीजन के अंतर्गत आने वाले बधवाबारा, छुलहा, हर्री, कमलापुर ग्राम सहित 30 ई श्रेणी के स्टेशनों पर बिक्री की जानी है। जानकारी के अनुसार ई श्रेणी के स्टेशनों पर टिकट की ज्यादा बिक्री न होने के कारण रेल प्रबंधन स्टेशनों पर कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं करना चाहता। पूर्व में अनारक्षित टिकट की बुकिंग स्टेशन मास्टर द्वारा की जाती थी।

इससे कई बार स्टेशन मास्टर के प्लेटफार्म के कार्य में व्यस्त होने के कारण यात्रियों को टिकट समय पर उपलब्ध नहीं हो पा रहे थे। यात्रियों को टिकट न मिलने के कारण यात्रा करने में परेशानी होती थी। वहीं कई यात्री बिना टिकट के यात्रा करने को मजबूर हो जाते थे। इसके लिए निजी एजेंटों को सालाना ठेका दिया गया है। ठेका पाने वाला व्यक्ति एकमुश्त राशि जमा कर टिकट की बिक्री करेगा।

टिकट बिक्री के आधार पर रेलवे द्वारा निश्चित कमीशन की राशि प्रति माह प्रदान की जाएगी। बिलासपुर डिवीजन के सभी ई-श्रेणी के स्टेशनों पर टेंडर द्वारा टिकट एजेंटों की नियुक्त कर दी गई है। स्थानीय निवासियों को प्राथमिकता: स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट के लिए स्थानीय निवासियों को प्राथमिकता दी गई है। इससे इन्हें कार्य करने में आसानी होगी।

संबंधित क्षेत्र का स्थानीय निवासी होने के साथ ही आवेदक की उम्र 18 से कम नहीं होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वीं पास हो, वहीं आवेदक पर किसी भी प्रकार का अपराधिक मामला दर्ज न हो। रेलवे द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा सेटअप: स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट के रूप में नियुक्त किए गए युवक को कम्प्यूटर, प्रिंटर या अन्य उपकरण खरीदने अलग से खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। रेलवे द्वारा एजेंटों को सारे उपकरण उपलब्ध कराएं जाएंगे। जिससे उन्हें कार्य करने में आसानी होगी।

स्टेशनों की सूची
बिलासपुर डिवीजन में शामिल 30 ई श्रेणी के स्टेशन में बधवाबारा, छुलहा, हर्री, कमालपुर ग्राम, मडवारानी, राबर्टसन, सारबहरा, सिंहपुर, बैहाटोला, बोरीडांड, ईब, करकेली, मौहरी, रुपौंड, टेंगनमाड़ा, भूपदेवपुर, बालपुर, दाघोरा, झाराडीह, कोठारी रोड, मुदारिया, सल्का रोड, विलायत कला, कोतरलिया, भनवरटोंक, घुंघुट्टी, कलमीटार, लोरहा, निगौरा, सरगबुंदिया आदि शामिल हैं।

अब डिस्प्ले से मिलेगी यात्रियों को रिजर्वेशन की जानकारी
केंद्र सरकार की ग्रो ग्रीन और डिजीटल इंडिया योजना को आगे बढ़ाने के लिए बिलासपुर रेलवे जोन ने एक कदम आगे बढ़ाया है। बिलासपुर में रेलवे रिजर्वेशन चार्ट को पेपर लेस कर दिया गया है। इससे यात्रियों को डिस्प्ले के माध्यम से रिजर्वेशन की जानकारी मिल सकेगी। रेलवे स्टेशन पर दो-दो के सेट में डिस्प्ले चार्ट प्रदर्शित किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि रेलवे द्वारा पेपरलेस वर्क को बढ़ावा दिया जा रहा है।

रेलवे ने फैसला लिया था कि रिजर्वेशन चार्ट प्रिंट कर प्लेटफार्म और बोगियों में चस्पा करना बंद किया जाएगा। रिजर्वेशन चार्ट प्रदर्शित करने के लिए एलएडी लगाई जाएगी। अब यह सुविधा बिलासपुर स्टेशन पर भी यात्रियों को मिलने लगी है। ट्रेन आने से पहले एलएडी स्क्रीन पर चार्ट डिस्प्ले किया जाएगा। जिसे देखकर वेटिंग और आरएसी टिकट की स्थिति भी पता चल सकेगी। अभी तक चार्ट प्लेटफार्म नंबर एक पर टीटीई रूम के सामने लगे सूचना बोर्ड पर चस्पा किया जाता है। इसके माध्यम से यात्री अपनी सीटों की जानकारी लेते हैं।

Hindi News/ Bilaspur / 30 छोटे स्टेशनों पर एजेंट करेंगे साधारण टिकट की बिक्री

ट्रेंडिंग वीडियो