scriptKilling Indian Crows: यहां श्राद्ध में कौवे नहीं मिलते और यह देश 10 लाख भारतीय कौवे मार रहा है, जानिए क्यों? | Killing Indian Crows: Why is Kenya killing 10 Lakh Indian Crows? | Patrika News
विदेश

Killing Indian Crows: यहां श्राद्ध में कौवे नहीं मिलते और यह देश 10 लाख भारतीय कौवे मार रहा है, जानिए क्यों?

Killing Indian Crows: इस देश ने देश ने अगले छह महीनों में दस लाख भारतीय कौवे मारने की कसम खाई है।

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 06:30 pm

M I Zahir

Indian Crows

Indian Crows

Killing Indian Crows: केन्याई सरकार ने भारतीय मूल की एक पक्षी प्रजाति कौवे पर युद्ध की घोषणा की है और 2024 के अंत तक उनमें से दस लाख को खत्म करने की कार्ययोजना की घोषणा की है।

आक्रामक विदेशी पक्षी हैं

यह स्पष्ट करते हुए कि पक्षी प्राथमिकता पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा नहीं हैं, केन्या वन्यजीव सेवा (KWS) इस बात पर जोर देती है कि इंडियन हाउस कौवे (कोरवस स्प्लेंडेंस) आक्रामक विदेशी पक्षी हैं, जो दशकों से जनता के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं, जो स्थानीय पक्षी आबादी को काफी प्रभावित कर रहे हैं।

समस्या समाधान के लिए प्रतिबद्ध

केडब्ल्यूएस महानिदेशक का प्रतिनिधित्व करने वाले वन्यजीव और सामुदायिक सेवा के निदेशक चार्ल्स मुस्योकी ने कहा कि केन्याई तट क्षेत्र में होटल व्यवसाइयों और किसानों के सार्वजनिक आक्रोश के बाद, सरकार घरेलू कौवों की समस्या का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बैठक में बोल रहे थे

वह एक कार्ययोजना विकसित करने के लिए केडब्ल्यूएस के नेतृत्व में हितधारकों के एक संघ के साथ एक बैठक में बोल रहे थे, जिसमें होटल उद्योग के प्रतिनिधि, घरेलू कौवा नियंत्रण, रोचा, विपिंगो रिज और वन्यजीव अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान में विशेषज्ञता वाले पशु चिकित्सक शामिल थे। केडब्ल्यूएस के अनुसार, उनकी सफाई आक्रामकता को देखते हुए, भारतीय घरेलू कौवे एक खतरा बन गए हैं, जो लुप्तप्राय स्थानीय पक्षी प्रजातियों का शिकार कर रहे हैं।

आबादी में काफी कमी कर दी

रोचा केन्या के संरक्षणवादी और पक्षी विशेषज्ञ कॉलिन जैक्सन के अनुसार, भारतीय प्रजातियों ने केन्याई तट पर छोटे देशी पक्षियों के घोंसले नष्ट करके और उनके अंडों और चूजों का शिकार कर के उनकी आबादी में काफी कमी कर दी है। रोचा संरक्षण संगठनों का एक वैश्विक परिवार है जो जैव विविधता हानि के विश्वव्यापी संकट के जवाब में समुदाय-आधारित संरक्षण परियोजनाओं को चलाने के लिए मिलकर काम कर रहा है।

पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित करते

जब अन्य देशी पक्षियों की आबादी कम हो जाती है, तो पर्यावरण ख़राब होने लगता है। कीट और कीड़े फैलने लगते हैं, जिससे लहर जैसा प्रभाव पैदा होता है। कौवों का प्रभाव केवल उन प्रजातियों तक ही सीमित नहीं है, जिन्हें वे सीधे निशाना बनाते हैं, बल्कि पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित करते हैं।

उस पर प्रभाव पड़ा

स्थानीय पक्षी जैसे स्केली बैबलर (टर्डोइड्स स्क्वामुलाटा), चितकबरे कौवे (कोरवस अल्बस), माउस के रंग के सनबर्ड (साइनोमित्र वेरोक्सी), बुनकर पक्षी (प्लोसिडे), सामान्य वैक्सबिल्स (एस्ट्रिल्डा एस्ट्रिल्ड) और केन्याई तट पर विभिन्न जलीय पक्षी प्रजातियां गंभीर रूप से प्रभावित हैं। उस पर प्रभाव पड़ा है।

दुनिया के कई हिस्सों में फैल गया

गौरतलब है कि घरेलू कौआ – जिसे भारतीय कौवा, ग्रे-नेक्ड कौवा, सीलोन कौवा और कोलंबो कौवा जैसे कई अन्य नामों से भी जाना जाता है – की उत्पत्ति भारत और एशिया के अन्य हिस्सों से हुई थी, लेकिन शिपिंग गतिविधियों की सहायता से यह दुनिया के कई हिस्सों में फैल गया है।

तबाही हो सकती है

ऐसा माना जाता है कि वे 1940 के दशक के आसपास पूर्वी अफ्रीका में आये थे और उन्होंने न केवल केन्या, बल्कि पूरे उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण आक्रामक क्षमता का प्रदर्शन किया था। संरक्षणवादियों को डर है कि आक्रामक कौवे की आबादी संरक्षित राष्ट्रीय भंडार जैसे विशेष आवासों पर आक्रमण कर सकती है, जिससे सोकोक स्कॉप्स उल्लू (ओटस अरनेई) जैसी दुर्लभ, अनोखी या मरने वाली नस्लों की अंतिम प्रजाति कम होने जैसी अपरिवर्तनीय तबाही हो सकती है।

पर्यटकों को परेशानी

प्रवासी प्रेषण और कृषि निर्यात के बाद पर्यटन उद्योग केन्या की विदेशी मुद्रा आय का तीसरा सबसे बड़ा चालक है। होटल व्यवसायियों ने शिकायत की कि भारतीय कौवे पर्यटन और होटल उद्योगों के लिए एक बड़ी असुविधा पैदा करते हैं, जिससे पर्यटकों को अपने भोजन का आनंद लेने में परेशानी होती है।

चूजों पर हमले के बारे में शिकायत

किसानों ने इन कौवों का प्रसार के लिए चिंता व्यक्त की। स्थानीय पत्रकारों से बात करते हुए, स्थानीय पोल्ट्री किसान मवांजानी रुन्या ने अंकुरित फसलों के लिए आक्रामक भूख और आक्रामक पक्षी प्रजातियों के चूजों पर हमले के बारे में शिकायत की।

कौवे बड़ी संख्या में

“घातक कौवे अब हमें एक महीने तक अपने चूजों की निगरानी करने के लिए मजबूर करते हैं, क्योंकि वे एक दिन में 20 तक बच्चे ले जा सकते हैं। कौवे बड़ी संख्या में विचरण करते हैं। वे इस मामले में बुद्धिमान हैं कि कुछ लोग मुर्गियों और बत्तखों का ध्यान भटकाते हैं, जबकि दूसरा झुंड चूजों पर हमला करने की प्रतीक्षा करता है,” रून्या ने शिकायत की।

नई योजनाओं की आवश्यकता

यह पहली बार नहीं है जब सरकार ने आक्रामक पक्षी प्रजातियों को नियंत्रित करने की योजना शुरू की है। केडब्ल्यूएस के अनुसार, 20 साल पहले किए गए पिछले प्रयास से पक्षियों की आबादी कम हो गई थी, लेकिन उनकी उल्लेखनीय अनुकूलनशीलता और मानव बस्तियों के साथ जुड़ाव के कारण तेजी से वृद्धि के कारण नई योजनाओं की आवश्यकता हुई है।

लाइसेंस प्राप्त जहर आयात

संगठन ने कहा कि वह पक्षियों को मारने के लिए यांत्रिक और लक्षित तरीकों का उपयोग करने का इच्छुक है, जबकि केन्या कीट नियंत्रण और उत्पाद बोर्ड (PCPB) ने होटल व्यवसायियों को लाइसेंस प्राप्त जहर आयात करने के लिए हरी झंडी दे दी है।

आबादी दस लाख होने का अनुमान

पीसीपीबी ने आक्रामक पक्षी प्रजातियों की आबादी नियंत्रित करने के लिए जहर को सबसे प्रभावी तरीका बताया, अकेले केन्याई तट क्षेत्र में उनकी बढ़ती आबादी दस लाख होने का अनुमान है।

कौवे को भोजन कराने का विशेष महत्व

माना जाता है पितरों का प्रतीक पितृ पक्ष के दौरान कौवे को भोजन कराने का विशेष महत्व बताया गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कौवा यम के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। इस दौरान कौवे का होना पितरों के आस पास होने का संकेत माना जाता है। मान्यता है कि पितृपक्ष में पूरे 15 दिन कौवे को भोजन कराना चाहिए।
ये भी पढ़ें: Airlines kicked off: महिला और उसके डेढ़ साल के बेटे को विमान से बाहर निकाला,जानिए वजह

Tourism: इस देश में इतनी खूबसूरत जगह खूब सैर सपाटा कर रहे ये लोग, जानिए

Hindi News/ world / Killing Indian Crows: यहां श्राद्ध में कौवे नहीं मिलते और यह देश 10 लाख भारतीय कौवे मार रहा है, जानिए क्यों?

ट्रेंडिंग वीडियो