scriptभारत के टेबलटॉप समेत ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, सैकड़ों यात्रियों की हो चुकी है मौत | Dangerous Airports: Airports famous as worlds most dangerous including Nepal | Patrika News
विदेश

भारत के टेबलटॉप समेत ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, सैकड़ों यात्रियों की हो चुकी है मौत

Dangerous Airports: भारत और नेपाल ही नहीं, दुनिया भर में कई जगह खतरनाक एयरपोर्ट हैं, जिनसे लोगों की जान आफत में रहती है। रनवे की उलझन कभी-कभी, चुनौती न केवल गंतव्य में होती है, बल्कि हवाई अड्डे के भीतर भी होती है, जो इसके दायरे में कड़ी मेहनत करने वालों के लिए एक कठिन संभावना […]

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 01:44 pm

M I Zahir

Dangerous Airports

Dangerous Airports

Dangerous Airports: भारत और नेपाल ही नहीं, दुनिया भर में कई जगह खतरनाक एयरपोर्ट हैं, जिनसे लोगों की जान आफत में रहती है।

रनवे की उलझन

कभी-कभी, चुनौती न केवल गंतव्य में होती है, बल्कि हवाई अड्डे के भीतर भी होती है, जो इसके दायरे में कड़ी मेहनत करने वालों के लिए एक कठिन संभावना है। यहां तक ​​कि अनुभवी विमान चालकों को भी इस संकलन में दिखाए गए हवाईअड्डों पर रनवे की उलझनों का सामना करना पड़ा है।

विशिष्ट हवाई पट्टियों का दावा

नेपाल में प्लेन क्रैश होने पर सारे देशों को अपने अपने यहां एयरपोर्ट की व्यवस्था और सुरक्षा के बारे में कदम उठाने चाहिए अक्सर किसी यात्रा पर निकलते समय, अक्सर यह दावा किया जाता है कि अभियान अंतिम गंतव्य के बराबर महत्व रखता है। उत्साह के साथ अपने साहसिक कार्य की शुरुआत करना महत्वपूर्ण हो सकता है। फिर भी, जो लोग हवाई यात्रा के बारे में संदेह रखते हैं, उनकी भावना समझ में आती है – हलचल वाले वाणिज्यिक हवाई अड्डों और प्रतीत होता है कि नॉनस्क्रिप्ट रनवे की एकरूपता किसी को प्रेरणाहीन छोड़ सकती है। बहरहाल, कुछ चुनिंदा हवाई अड्डे असाधारण और विशिष्ट हवाई पट्टियों का दावा करते हुए खुद को सामान्य से अलग करते हैं।

खतरनाक एयरपोर्ट रनवे पर प्लेन

आम तौर पर सोशल मीडिया पर आपने कई ऐसे वीडियोज देखे होंगे जिनमें पायलट एक काफी खतरनाक एयरपोर्ट रनवे पर प्लेन उतार रहा होता है। वैसे सोशल मीडिया पर तो कई फेक वीडियोज भी होते हैं। लेकिन देश और दुनिया में ऐसे कई एयरपोर्ट रनवे (Most Dangerous Airports) हैं, जहां प्लेन उतारने में पायलट को नानी याद आ जाती है। ऐसे खतरनाक एयरपोर्ट रनवे में टेबलटॉप रनवे (Tabletop Runway) भी होते हैं।

ये हैें दुनिया के खतरनाक एयरपोर्ट


ये हवाईअड्डे खराब मौसम स्थितियों वाले क्षेत्रों में स्थित हैं, जिससे संभावित उड़ान व्यवधान उत्पन्न हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, रनवे उल्लेखनीय संकीर्णता प्रदर्शित करते हैं, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है।
  1. लेंगपुई एयरपोर्ट
भारत के मिजोरम में दूसरे विश्व युद्ध से पहले बना एक एयरपोर्ट है, जिसका नाम लेंगपुई एयरपोर्ट (Lengpui Airport) है। इस एयरपोर्ट को मित्र देशों की सेनाओं ने बनाया था। यह एक टेबलटॉप एयरपोर्ट है। इसके दोनों तरफ घाटियां हैं। इस एयरपोर्ट रनवे के नीचे पानी की धाराएं बहती हैं। बारिश के समय यह एयरपोर्ट काफी जोखिम भरा हो जाता है। इस एयरपोर्ट का रनवे पठार पर बना हुआ है। रनवे का आकार 2500 मीटर का है।
2 लेह एयरपोर्ट

हिंदुस्तान के जम्मू-कश्मीर के लेह में एक टेबलटॉप एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट का नाम कुशोल बाकुला रिमपोची एयरपोर्ट (Kushol Bakula Rimpochee Airport) है। इस एयरपोर्ट की हवाई पट्टी 3259 मीटर की ऊंचाई पर है। इस एयरपोर्ट पर प्लेन को उतारना काफी कठिन है। इस एयरपोर्ट रनवे के चारों तरफ पहाड़ और बर्फ देखने को मिलती है। कुशोल बाकुला रिमपोची एयरपोर्ट सबसे अधिक ऊंचाई पर होने के कारण काफी चर्चा में भी रहता है।
3 मेंगलौर एयरपोर्ट

भारत के मैंगलोर एयरपोर्ट (Mangalore Airport) भी एक टेबलटॉप एयरपोर्ट है। मई 2010 में यहां एक बड़ी दुर्घटना हुई थी। इस दुर्घटना में एयर इंडिया का एक विमान टेबल-टॉप रनवे से आगे निकल गया था। यह विमान एक पहाड़ी से नीचे गिरने के बाद आग की चपेट में आ गया था। इस दुर्घटना में प्लेन पर सवार 166 लोगों में से केवल 8 ही जीवित बचे थे। इस हादसे का कारण पायलट की गलती बताया गया था।
4 कोझिकोड एयरपोर्ट

भारत के केरल में भी एक काफी जोखिमभरा एयरपोर्ट है। इसका नाम कोझिकोड एयरपोर्ट (Kozhikode Airport) है। यह भी एक टेबलटॉप एयरपोर्ट रनवे है। इस एयरपोर्ट पर बड़ा विमान हादसा हो चुका है। दरअसल, लैंडिंग के समय एयर इंडिया का प्लेन रनवे से फिसल गया था। इससे विमान दो हिस्सों में टूट गया था। यह विमान दुबई से कालीकट आ रहा था। इस दुर्घटना में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई थी।
5 गग्गल एयरपोर्ट

भारत के गग्गल एयरपोर्ट (Gaggal Airport) का रनवे भी एक खतरनाक एयरपोर्ट रनवे है। गग्गल एयरपोर्ट हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में है। यह एयरपोर्ट 1200 एकड़ में बना है। इसका रनवे 2492 फीट की ऊंचाई पर है। इस रनवे पर विमान की लैंडिंग के समय पायलट को काफी सावधानी बरतनी पड़ती है।
6 लक्षद्वीप एयरपोर्ट

भारत के लक्षद्वीप एयरपोर्ट (Lakshadweep Airport) एक काफी खूबसूरत एयरपोर्ट है। खूबसूरत दिखने के साथ ही यह जोखिम भरा भी है। यह एयरपोर्ट समुद्र के बीचों-बीच बना है। यहां प्लेन के उड़ान भरते समय का दृश्य बेहद खूबसूरत दिखता है।

दुनिया के दूसरे खतरनाक एयरपोर्ट की सूची

बर्रा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

भुंतर हवाई अड्डा

कौरशेवेल अल्टिपोर्ट

तेनजिंग-हिलेरी हवाई अड्डा

आइस रनवे एयरफील्ड

स्कियाथोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

क्रिस्टियानो रोनाल्डो हवाई अड्डा

Hindi News/ world / भारत के टेबलटॉप समेत ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, सैकड़ों यात्रियों की हो चुकी है मौत

ट्रेंडिंग वीडियो