scriptताइवान के पास देखें गए 35 चाइनीज़ युद्ध विमान, दोनों देशों में बढ़ सकती है टेंशन | Taiwan said 35 Chinese warplanes were detected around island | Patrika News
विदेश

ताइवान के पास देखें गए 35 चाइनीज़ युद्ध विमान, दोनों देशों में बढ़ सकती है टेंशन

China-Taiwan Conflict: चीन और ताइवान के बीच चल रहा विवाद किसी से भी छिपा नहीं है। हाल ही में चीन के कुछ ऐसा किया है जिससे दोनों देशों के बीच पहले से ही चली आ रही टेंशन और बढ़ सकती है।

Sep 13, 2023 / 01:51 pm

Tanay Mishra

chinese_war_planes.jpg

Chinese warplanes near Taiwan

चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के बीच लंबे समय से विवाद रहा है। दोनों देशों के बीच लंबे समय से चल रहे विवाद से दोनों देशों के बीच टेंशन भी रही है। हालांकि पिछले एक साल में चीन और ताइवान के बीच टेंशन और भी बढ़ी है। इसकी वजह चीन का ताइवान बॉर्डर के पास समय-समय पर सैन्याभ्यास करना और ताइवान के एयरस्पेस के साथ ही सीस्पेस में घुसपैठ करना भी है। साथ ही ताइवान को अमेरिका (United States Of America) का समर्थन मिलने से भी चीन की नाराज़गी बढ़ी है। हाल ही में चीन ने कुछ ऐसा किया है जिससे उसके और ताइवान के बीच टेंशन और बढ़ सकती है।


ताइवान के पास देखें गए 35 चाइनीज़ युद्ध विमान

ताइवान की डिफेंस मिनिस्ट्री ने हाल ही में एक बड़ी जानकारी दी है। ताइवान की डिफेंस मिनिस्ट्री के अनुसार आज ताइवान के पास 35 युद्ध विमान देखे गए हैं। उनमें से कुछ युद्ध विमान कुछ देर ताइवान के पास उड़ने के बाद चीन के शैनडॉन्ग एयरक्राफ्ट कैरियर पर चले गए और वेस्टर्न पैसिफिक में नेवी के साथ अभ्यास किया।

https://twitter.com/AFP/status/1701846893318565952?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं है पहला मौका

चीन के युद्ध विमानों का ताइवान के पास चक्कर लगाना इस तरह का पहला मौका नहीं है। चीन ऐसा पहले भी कर चुका है और कई बार। पिछले एक साल में चीन कई बार ऐसा कर चुका है। हालांकि इस पूरे मामले पर अब तक चीन की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

क्या है चीन और ताइवान के बीच विवाद की वजह?

दरअसल चीन और ताइवान 1949 में एक-दूसरे से अलग हो गए थे। तभी से ताइवान अपना स्वतंत्र अस्तित्व मानता है और खुद को एक स्वतंत्र देश बताता है। दूसरे कई देश भी ताइवान को एक स्वतंत्र देश मानते हैं। वहीं चीन इसका विरोध करता है और ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। दोनों देशों के बीच विवाद की यही वजह है।

यह भी पढ़ें

वियतनाम के अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 50 लोगों की मौत

Hindi News/ world / ताइवान के पास देखें गए 35 चाइनीज़ युद्ध विमान, दोनों देशों में बढ़ सकती है टेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो