scriptउज़्बेकिस्तान में बनेगा सेंट्रल एशिया का पहला न्यूक्लियर पावर प्लांट, रूस ने ली ज़िम्मेदारी | Russia to build Central Asia s first nuclear power plant in Uzbekistan | Patrika News
विदेश

उज़्बेकिस्तान में बनेगा सेंट्रल एशिया का पहला न्यूक्लियर पावर प्लांट, रूस ने ली ज़िम्मेदारी

सेंट्रल एशिया को अपना पहला न्यूक्लियर पावर प्लांट मिलेगा और इसकी ज़िम्मेदारी रूस ने ली है।

नई दिल्लीMay 28, 2024 / 12:44 pm

Tanay Mishra

Vladimir Putin and Shavkat Mirziyoyev

Vladimir Putin and Shavkat Mirziyoyev

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पांचवीं बार राष्ट्रपति बनने के बाद अपने तीसरे विदेश दौरे पर पहुंचे जो उज़्बेकिस्तान (Uzbekistan) का रहा और यह 26-27 मई का दो दिवसीय दौरा रहा। इस दौरान पुतिन उज़्बेकिस्तान की राजधानी ताशकेंत (Tashkent) पहुंचे। ताशकेंत में एयरपोर्ट पर पुतिन का स्वागत खुद उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्ज़ियोयेव (Shavkat Mirziyoyev) ने किया। पुतिन के इस दौरे के दौरान दोनों देशों के राष्ट्रपतियों में अहम विषयों पर चर्चा हुई और सोमवार को दोनों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत सेंट्रल एशिया को कुछ ऐसा मिलेगा जो अब तक वहाँ नहीं है।

उज़्बेकिस्तान में बनेगा सेंट्रल एशिया का पहला न्यूक्लियर पावर प्लांट

पुतिन और मिर्ज़ियोयेव के बीच समझौते के बाद अब उज़्बेकिस्तान में सेंट्रल एशिया का पहला न्यूक्लियर पावर प्लांट बनेगा। यह एक छोटा प्लांट होगा और इसे रूस बनाएगा।


अहम प्रोजेक्ट

मिर्ज़ियोयेव ने इस प्रोजेक्ट को एक अहम प्रोजेक्ट बताया। उज़्बेकिस्तान के पास यूरेनियम का बड़ा भंडार है जो इस न्यूक्लियर पावर प्लांट के लिए काफी उपयोगी है। पुतिन ने भी इस प्रोजेक्ट पर बात करते हुए कहा कि उज़्बेकिस्तान के न्यूक्लियर एनर्जी मार्केट को बढ़ाने के लिए रूस पूरे प्रभावी ढंग से काम करेगा।

अन्य अहम विषयों पर भी हुई बातचीत

पुतिन और मिर्ज़ियोयेव में अन्य अहम विषयों पर भी बातचीत हुई। दोनों ने रूस और उज़्बेकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की और साथ ही पुतिन ने मिर्ज़ियोयेव को आश्वासन दिया कि वह उज़्बेकिस्तान को डिलीवर करने वाली गैस की मात्रा भी बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी लैंडस्लाइड पीड़ितों के प्रति किया शोक व्यक्त, कहा – “भारत हर संभव सहायता के लिए तैयार”

Hindi News/ world / उज़्बेकिस्तान में बनेगा सेंट्रल एशिया का पहला न्यूक्लियर पावर प्लांट, रूस ने ली ज़िम्मेदारी

ट्रेंडिंग वीडियो