scriptPakistan: कंगाली मिटाने अपने भाई चीन के पास जाएगा पाकिस्तान, जिनपिंग के साथ अरबों की डील करेंगे शहबाज | Pakistan : PM Shehbaz Sharif to visit China from June 4-8; will hold discussions to upgrade CPEC | Patrika News
विदेश

Pakistan: कंगाली मिटाने अपने भाई चीन के पास जाएगा पाकिस्तान, जिनपिंग के साथ अरबों की डील करेंगे शहबाज

Pakistan PM Shehbaz Sharif to visit China : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif ) चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली कियांग (Li Kiang) के आमंत्रण पर 4 से 8 जून तक चीन का दौरा करेंगे, पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इस आशय की पुष्टि की। पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ अन्य अधिकारियों के साथ चीनी राष्ट्रपति के साथ बैठक करेंगे।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 04:26 pm

M I Zahir

Pakistan-and-China

Pakistan-and-China

Pakistan PM Shehbaz Sharif to visit China : पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ( Mumtaz Zahra Baloch ) ने एक प्रेस वार्ता में कहा, “चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) और प्रधानमंत्री ली कियांग (Li Kiang) के निमंत्रण पर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ( Shehbaz Sharif) 4 से 8 जून तक चीन की आधिकारिक यात्रा करेंगे। यात्रा के तीन चरण होंगे।”

इकोनॉमिक कॉरिडोर ( Economic Corridor ) अपग्रेड करने पर चर्चा करेंगे

पाकिस्तान के पीएम और चीनी राष्ट्रपति चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर को अपग्रेड करने के लिए चर्चा करेंगे। CPEC चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) का 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर का पाकिस्तानी घटक है। 3,000 किलोमीटर की चीनी बुनियादी ढांचा नेटवर्क परियोजना पाकिस्तान में निर्माणाधीन है और इसका उद्देश्य पाकिस्तान के ग्वादर और कराची बंदरगाहों को चीन के झिंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र से जमीन से जोड़ना है।

सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे

बलूच ने कहा, “दोनों पक्ष सभी मौसमों के लिए रणनीतिक सहयोग साझेदारी को मजबूत करने, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को उन्नत करने, व्यापार और निवेश को आगे बढ़ाने और रक्षा, ऊर्जा, अंतरिक्ष, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और शिक्षा में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।”

जियान और शेनझेन शहरों का दौरा करेंगे

बीजिंग के अलावा, पाकिस्तान शहबाज जियान और शेनझेन शहरों का दौरा करेंगे। बीजिंग में शहबाज शरीफ शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। बलूच ने कहा, इसके अलावा, वह नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के अध्यक्ष झाओ लेजी और प्रमुख सरकारी विभागों के प्रमुखों के साथ भी बैठक करेंगे।

अधिकारियों के साथ बैठकें होंगी

इसके अलावा, वे दोनों देशों के प्रमुख व्यापारिक उद्यमियों और निवेशकों के साथ शेन्ज़ेन में पाकिस्तान-चीन बिजनेस फोरम को संबोधित करेंगे। बलूच ने कहा, “प्रधानमंत्री की यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा तेल और गैस, ऊर्जा, आईसीटी और उभरती प्रौद्योगिकियों में काम करने वाली प्रमुख चीनी कंपनियों के कॉर्पोरेट अधिकारियों के साथ बैठकें होंगी।” वह चीन में आर्थिक और कृषि क्षेत्रों का भी दौरा करेंगे।

चीन-पाकिस्तान मित्रता की अभिव्यक्ति

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस बात पर जोर दिया कि पीएम की यात्रा लगातार उच्च स्तरीय आदान-प्रदान और संवाद की विशेषता वाली चीन-पाकिस्तान मित्रता की अभिव्यक्ति है।


यह भी पढ़ें

Air India : एयर इंडिया की यह उड़ान बुरा सपना, 20 घंटे की देर, बिना एसी बेहोश हुए यात्री

Hindi News/ world / Pakistan: कंगाली मिटाने अपने भाई चीन के पास जाएगा पाकिस्तान, जिनपिंग के साथ अरबों की डील करेंगे शहबाज

ट्रेंडिंग वीडियो