scriptचीन में अर्थव्यवस्था पर मार, नए कर्मचारियों को मिल रहा है कम वेतन | New workers in China getting less salary | Patrika News
विदेश

चीन में अर्थव्यवस्था पर मार, नए कर्मचारियों को मिल रहा है कम वेतन

Decline In Hiring Salary In China: चीन में अर्थव्यवस्था पर मार पड़ रही है। इसका असर नए कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन पर पड़ रहा है क्योंकि इसमें कमी आ रही है।

Jan 05, 2024 / 11:22 am

Tanay Mishra

chinese_new_workers.jpeg

Chinese workers

चीन में अर्थव्यवस्था की स्थिति सही नहीं चल रही है। देश में बेरोज़गारी तो बढ़ रही है ही, साथ ही अर्थव्यवस्था पर भी मार पड़ रही है। कुछ समय पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी इस बात को माना था। चीन में युवाओं को नौकरी पाने के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को लगातार नुकसान हो रहा है। इसी बीच एक और चिंतनीय जानकारी सामने आई है। चीन में नए कर्मचारियों के वेतन के बारे में एक चिंतनीय बात सामने आई है। चीन में नए कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन में कमी आई है।


चीन के प्रमुख 38 शहरों में नए कर्मचारियों के वेतन में कमी

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार चीन के 38 प्रमुख शहरों में हाल ही में किए गए सर्वे के अनुसार नए कर्मचारियों को दिया जाने वाला औसत वेतन 2023 की चौथी तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 1.3% गिरकर 10,420 युआन (1,23,747.61 रुपये) रह गया।

चीन में बढ़ रही है निराशा

चीन में नौकरी के क्षेत्र में निराशा बढ़ रही है। युवाओं को नौकरी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। बीज़िंग में पिछले साल अक्टूबर-दिसंबर के दौरान वेतन 2022 की तुलना में 2.7% कम हो गया। वहीं दक्षिणी महानगर गुआंगजो में वेतन 4.5% कम हो गया।

china_economy_crisis.jpg


प्रॉप्रटी मार्केट के लिए बुरा संकेत

चीन में प्रॉपर्टी मार्केट के लिए भी यह बुरा संकेत है। नौकरियों और वेतन में कमी की वजह से लोग अब प्रॉपर्टी कम खरीद रहे हैं। ऐसे में प्रॉपर्टी के बिज़नेस में लगे हुए लोगों को भी काफी मुश्किल हो रही है।

यह भी पढ़ें

जापान भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा हुआ 92, लापता लोगों की संख्या पहुंची 242

Hindi News/ world / चीन में अर्थव्यवस्था पर मार, नए कर्मचारियों को मिल रहा है कम वेतन

ट्रेंडिंग वीडियो