script6.5 तीव्रता के भूकंप से कांपा पापुआ न्यू गिनी, सुनामी का खतरा नहीं | Magnitude 6.5 earthquake hits Kimbe region of Papua New Guinea | Patrika News
विदेश

6.5 तीव्रता के भूकंप से कांपा पापुआ न्यू गिनी, सुनामी का खतरा नहीं

Papua New Guinea Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में आज एक बार फिर भूकंप का झटका महसूस किया गया है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.5 रही। कुछ ही दिनों में पापुआ न्यू गिनी में यह दूसरा भूकंप था।

Mar 01, 2023 / 03:27 pm

Tanay Mishra

earthquake-scale.jpg

Earthquake in Indonesia

पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में मार्च की शुरुआत भूकंप के झटके के साथ हुई है। आज बुद्धवार, 1 मार्च को पापुआ न्यू गिनी में एक बार फिर से भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकंप के इस झटके की तीव्रता 6.5 रही। कुछ दिन पहले भी पापुआ न्यू गिनी की घरती 6.2 की तीव्रता के भूकंप से कांप उठी थी। पापुआ न्यू गिनी एक आइलैंड देश है और आइलैंड देशों में पिछले कुछ समय में इस तरह भूकंप के कई मामले देखे जा रहे हैं।

किम्बे इलाके में आया भूकंप

पापुआ न्यू गिनी में आज आया भूकंप देश के किम्बे (Kimbe) इलाके में आया। पापुआ न्यू गिनी के वेस्ट न्यू ब्रिटेन (West New Britain) राज्य में किम्बे सबसे बड़ा है शहर है। USGS (United States Geological Survey) ने किम्बे में इस भूकंप की पुष्टि की। रिपोर्ट के अनुसार इस भूकंप की गहराई ज़मीन से करीब 582.6 किलोमीटर यानि की 362 मील रही।

https://twitter.com/USGS_Quakes/status/1630812746701762566?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

ग्रीस में बड़ा हादसा: ट्रेन और मालगाड़ी के बीच भीषण टक्कर, 26 की मौत

सुनामी का खतरा नहीं


पापुआ न्यू गिनी एक आइलैंड देश है। ऐसे में भूकंप की वजह से इलाके में सुनामी की संभावना बताई जा रही थी। हालांकि देश के मौसम और जियोलॉजिकल विभाग ने इस बारे में बात करते हुए बताया है कि भूकंप की वजह से सुनामी का कोई खतरा नहीं है। इसके बावजूद देश के मौसम और जियोलॉजिकल विभाग ने पूरी स्थिति पर बनाए हुई है।

नहीं हुआ नुकसान

रिपोर्ट के अनुसार पापुआ न्यू गिनी के किम्बे में आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ है। भूकंप की गहराई के ज़्यादा होना नुकसान न होने की वजह बताई जा रही है। हालांकि देश में इससे कुछ दिन पहले भी भूकंप आया था और इससे भी कोई नुकसान नहीं हुआ था। पर एजेंसियाँ पूरी स्थिति को मॉनिटर कर रही है।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन के NATO में शामिल होने पर सेक्रेटरी जनरल का बड़ा बयान!

Hindi News/ world / 6.5 तीव्रता के भूकंप से कांपा पापुआ न्यू गिनी, सुनामी का खतरा नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो