scriptभूस्खलन से मचा कोहराम, 229 की मौत, प्रधानमंत्री ने जताया शोक  | Landslide in Ethiopia death toll rises 229 | Patrika News
विदेश

भूस्खलन से मचा कोहराम, 229 की मौत, प्रधानमंत्री ने जताया शोक 

Landslide In Ethiopia: एक के बाद एक आए इस भूस्खलन में पहले तो 100 के करीब लोग इसमें दब गए। मलबे में दबे लोगों की मदद के लिए वहां पहुंचे लोग उन्हें बाहर निकालने के लिए मदद करने लगे लेकिन कुछ घंटे बाद ही फिर से एक भूस्खलन हुआ जिसमें वहां मदद कर रहे लोग चपेट में आ गए और वो मलबे में दब गए।

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 11:44 am

Jyoti Sharma

Landslide in Ethiopia death toll rises 229

Landslide in Ethiopia

Landslide In Ethiopia: इथियोपिया के कई हिस्सों में बीते 3 दिन से भीषण भूस्खलन जारी है जिससे अब तक 229 लोगों की दर्दनाक मौत हो चुकी है। वहीं सैकड़ों लोग अभी लापता ही बताए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री अबी अहमद (Abiy Ahmed) ने भी इस घटना पर दुख जताया है और मृतकों के परिवार के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है। अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणी इथियोपिया में दो भूस्खलनों से मरने वालों की संख्या 229 हो गई है और जिंदा बचे लोगों और हताहतों की तलाश के लिए लगातार सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। जिससे अंदेशा जताया जा रहा है कि मरने वालों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। 

एक के बाद एक भूस्खलन, मदद के लिए खड़े लोग भी दबे

दरअसल इथियोपिया में भारी बारिश के बाद बीते रविवार रात को दक्षिणी इथियोपिया क्षेत्रीय राज्य के गोफा क्षेत्र में भारी भूस्खलन हो गया जिसमें सैकड़ों लोग दब गए थे। यही नहीं अगले दिन सोमवार को फिर एक और भूल्खलन हुआ जिसमें पहले ही भूस्खलन में दबे लोगों की मदद के लिए खड़े लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। 
इस तबाही के रुकने को लेकर गोफा जोन में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया एजेंसी के प्रमुख मार्कोस मेलेसे ने मीडिया को बताया कि उन्हें खुद नहीं पता कि ये सब कब थमेगा। हम अभी भी शवों को ही बरामद करने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग मारे गए हैं उनमें बच्चे और पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री अबी अहमद ने जताया शोक

इस दर्दनाक घटना को लेकर इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद ने कहा कि इस आपदा में लोगों के मारे जाने से वे बहुत दुखी हैं। इस आपदा के प्रभाव को कम करने के लिए संघीय अधिकारियों को तैनात किया गया है और राहत बचाव कार्य जारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने जानकारी दी है कि वो इथियोपिया में तत्काल स्वास्थ्य सेवाओं के लिए WHO की एक टीम को भेज चुके हैं। जो वहां लगातार काम कर रही है। 

Hindi News/ world / भूस्खलन से मचा कोहराम, 229 की मौत, प्रधानमंत्री ने जताया शोक 

ट्रेंडिंग वीडियो